ताज़ा खबर
 

टेस्ला की भारत के इन तीन शहरों पर नजर, नितिन गडकरी ने दी एलन मस्क को ये सलाह

एक कार्यक्रम में शिरकत के दौरान अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टेस्ला और भारत में ई व्हीकल के भविष्य को लेकर कुछ महत्वपूर्ण बाते कहीं।

Author Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: April 16, 2021 3:22 PM
Nitin Gadkari, Elon Musk, Tesla, Electric Vehicleभारत के इन तीन प्रमुख शहरों पर फोकस करेगी टेस्ला (फोटो- PANAMAEMINUTS)

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अमेरिका की प्रमुख कार निर्माता कंपनी टेस्ला से भारत में अपना उत्पादन शुरू करने का आग्रह किया है। माना जा रहा है कि अगले कुछ महीनों के अंदर ही टेस्ला भारत में अपनी फैक्ट्री लगाकर कार का प्रोडक्शन शुरू कर देगी।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि भारत में जिस प्रकार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रयास किए जा रहे हैं उसके देखते हुए बिजली से चलने वाली कार बनाने वाली टेस्ला के लिए भारत में कारखाने लगाने का एक सुनहरा मौका है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि टेस्ला अगर यहां अपना केंद्र स्थापित करना चाहती है तो ये टेस्ला के लिए आर्थिक मोर्चे पर व्यवहारिक कदम होगा।

टेस्ला को भारत में केंद्र स्थापित करने बात को उन्होंने भारतीय बाजार के लिए अच्छा बताते हुए कहा कि भारतीय उत्पादों में लगातार हो रहे सुधार को देखते हुए आने वाले दो सालों के अंदर भारत टेस्ला के स्तर वाले वाहन बनाने की स्थिति में आ जाएगा। (ये भी पढ़ें- भारत की टॉप 5 CNG को जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि अगर आप कहीं और उत्पादन कर यहां बेचना चाहते हैं तो ये आपकी अच्छा पर निर्भर करता है जिसके लिए आप पूरी तरह स्वतंत्र हैं। लेकिन अगर आप यहां विनिर्माण करते हैं तो हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने टेस्ला को सलाह देते हुए कहा कि वे दूसरे देशों के मुकाबले यहां से वाहनों का निर्यात करते हैं तो ये उनके लिए आर्थिक रूप से व्यवहारिक होगा। उन्होंने कहा कि टेस्ला शुरुआती चरण में भारत के तीन प्रमुख शहरों बेंगलुरू, दिल्ली और मुंबई से मार्केटिंग शुरू करना चाहती है।

नितिन गडकरी ने अपने संबोधन में इस बात का विशेष रूप से उल्लेख किया कि आने वाले पांच साल के अंदर इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक देश बनने की क्षमता भारत में है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के इस संबोधन के बाद भारत में टेस्ला कार के कारखाने लगने की चर्चा और तेज हो गई है।


ये है वो कार जिसको टेस्ला भारत में लाना चाहती है।

टेस्ला अपनी मॉडल 3 कार को सबसे पहले भारत में उतार सकती है जिसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन नितिन गडकरी के प्रस्ताव के बाद इसके भारत में लॉन्च होने की तारीख नजदीक आती दिख रही है। टेस्ला की मॉडल 3 इलेक्ट्रिक कार की कीमत अमेरिका में 36,490 डॉलर रखी गई है जिसको अगर भारतीय मुद्रा के रूप में देखा जाए तो ये रकम लगभग 27 लाख रुपये बैठती है।

ये हैं टेस्ला मॉडल 3 के शानदार फीचर्स

टेस्ला की मॉडल 3 इलेक्ट्रिक कार की सबसे बड़ी खासियत है इसकी स्पीड। इलेक्ट्रिक होने के बावजूद ये कार 3.1 सेकेंड के समय में 0 से 100 की स्पीड पकड़ सकती है। इस कार की टॉप स्पीड की बात करें तो ये 162 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से भाग सकती है। बस इतना ही नहीं एक बार फुल चार्ज करने के बाद ये 500 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है।

टेस्ला भारत में इसका उत्पादन शुरू करने वाली है जिसका पहला प्लांट बेंगलुरू में लगेगा। टेस्ला के इस प्लांट से 2.8 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

 

 

 

Next Stories
1 Electric Scooter खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, वर्ना होगा बड़ा नुकसान
2 Creta Vs Seltos: कम कीमत में कौन सी कार है बेहतर, जानिए फीचर्स और स्पेसिफिकेशन
3 Baleno Vs Bolero: सेफ्टी फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और कीमत में कौन है आगे, जानिए यहां
ये पढ़ा क्या?
X