महज 15 मिनट चार्ज करके मिलेगी 300KM की रेंज, Elon Musk की Tesla ने लॉन्च की दुनिया की सबसे तेज कार

Elon Musk की कंपनी Tesla ने अपनी नई कार लॉन्च कर दी है जिसको दुनिया की सबसे तेज कार होने का दावा किया जा रहा है। जानिए यहां क्या है कार की पूरी डिटेल।

Tesla Model S Plaid
Tesla ने लॉन्च की दुनिया की सबेस तेज कार। (फोटो- TESLA)

अमेरिका की प्रमुख इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला अपनी कारों के फीचर्स और स्पीड को लेकर दुनियाभर में चर्चा का विषय बनी रहती है। टेस्ला जल्द ही भारत में भी अपना कारोबार शुरू करने वाली है।

जिसके लिए कागजी कार्यवाही पूरी करने की प्रक्रिया चल रही है। लेकिन भारत में आने से पहले ही टेस्ला ने दुनिया को चौंकाते हुए एक और कार को लॉन्च कर दिया है जिसको टेस्ला दुनिया की सबसे तेज कार होने का दावा कर रही है।

Tesla ने Model S Plaid को आधिकारिक तौर पर अमेरिका में लॉन्च कर दिया है। जिसको लॉन्च करते वक्त इस कार को लेकर कई बड़े बड़े दावे किए गए हैं। लॉन्च के दौरान कंपनी के मालिक एलन मस्क ने मीडिया के सामने खुद इस कार को ड्राइव किया था। कंपनी के मुताबिक ये कार उनकी मौजूदा कार मॉडल एस का सेडान वर्जन है।

इस कार को लेकर कंपनी का दावा है कि सुपर चार्जर से चार्ज करने के बाद ये कार महज 15 मिनट की चार्जिंग में 300 किलोमीटर की लंबी रेंज देगी। इस दावे को खुद एलन मस्क ने मीडिया के सामने बताते हुए यह भी कहा कि इसके लिए कंपनी ने 25 हजार सुपरचार्जर स्टेशन बनाए हैं। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

Tesla ने Model S Plaid के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की बात करें तो ये कार 1020 हॉर्सपावर वाली है जो रफ्तार के मामले में सबको पीछे छोड़ सकती है। कंपनी के मुताबिक ये कार मजह 2 सेकेंड में 0 से 60 माइल प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है। इस कार की टॉप स्पीड 200 माइल प्रति घंटा की है यानी की 321 किलोमीटर प्रति घंटा।

Tesla Model S Plaid की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 129,900 डॉलर रखी गई है यानी की भारतीय मुद्रा के हिसाब से देखें तो इस कार की कीमत लगभग 95 लाख रुपये के आसपास है। टेस्ला ने इस कार की कीमत पहले 119,900 डॉलर तय की थी लेकिन लॉन्च के 24 घंटे के अंदर ही इस कार की कीमत में भारी इजाफा कर दिया गया है।

कंपनी के मुताबिक इस कार को 3 जून को लॉन्च किया जाना था लेकिन कुछ कारणों के चलते इसके लॉन्च को आगे बढ़ा दिया गया था। लेकिन अब कंपनी के मुताबिक इस कार की डिलीवरी शुरू कर दी गई है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X