ताज़ा खबर
 

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बाजार रिसर्च कराएगी ऑटो इंडस्ट्री, 150cc के सभी टू-व्हीलर होंगे इलेक्ट्रिक!

Hero MotoCorp, Bajaj Auto, टीवीएस मोटर कंपनी और होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने नीति आयोग की परंपरागत दोपहिया और तिपहिया पर पूरी तरह रोक और शतप्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना का विरोध किया है।

Author Updated: July 13, 2019 1:37 PM
प्रतिकात्मक तस्वीर: सरकार देश में 150 सीसी तक की क्षमता के दोपहिया वाहनों का इलेक्ट्रिकरण करना चाहती है।

Electric Mobility In India: भारतीय ऑटोमोबाइल का इलेक्ट्रिकरण तेजी से हो रहा है। इस दिशा में सरकार भी तेजी से अपने नीतियों में बदलाव कर रही है। हाल ही में सरकार ने देश के वाहन निर्माता कंपनियों को 150 सीसी तक की क्षमता के दोपहिया वाहनों का इलेक्ट्रिकरण किए जाने के निर्देश दिए थें। इसके लिए नीति आयोग ने कंपनियों को 2025 तक का डेड लाइन भी दिया था। अब ऑटो इंडस्ट्री इलेक्ट्रिक वाहन पर रूपरेखा तैयार करने के लिए एक बाहरी एजेंसी से अध्ययन कराएगा।

उल्लेखनीय है कि नीति आयोग चाहता है कि 2023 तक सभी तिपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदल दिया जाए। वहीं 2025 तक 150 सीसी तक के सभी दोपहिया वाहन बिजलीचालित हों। पिछले महीने उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में नीति आयोग ने दो सप्ताह के भीतर इस बदलाव पर ठोस कदमों के साथ आने को कहा था। लेकिन वाहन विनिर्माताओं का कहना था कि इस पर काम के लिए उन्हें कम से कम चार महीने लगेंगे।

हीरो मोटोकॉर्प, बजाज आटो, टीवीएस मोटर कंपनी और होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने नीति आयोग की परंपरागत दोपहिया और तिपहिया पर पूरी तरह रोक और शतप्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना का विरोध किया है। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने भी कहा है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर स्थानांतरण के लिए योजना बनाई जानी चाहिए और कई साल की रूपरेखा के जरिये यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि पूरा माहौल इसके लिए तैयार है।

अगले कदम के बारे में पूछे जाने पर एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘‘वे इस पर अध्ययन करा रहे हैं और इस पर सरकार के साथ विचार विमर्श करेंगे।’’ अध्ययन की योजना की पुष्टि करते हुए वाहन उद्योग के सूत्रों ने कहा कि इसमें छह सप्ताह से दो महीने का समय लगेगा। सूत्रों ने कहा कि यह अध्ययन बाहरी एजेंसी से कराया जाएगा। अध्ययन की सिफारिशों को सरकार से साझा किया जाएगा। एक सूत्र ने कहा कि इस घटनाक्रम को बीच का रास्ता निकालने के कदम के रूप में देखा जा रहा है।

इनपुट: भाषा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 देश में इलेक्ट्रिक कारों की मचेगी धूम! आ रहा है Honda Jazz का इलेट्रिक वर्जन, सिंगल चार्ज में चलेगी 300 Km
2 महज 30,000 रुपये में Maruti बेच रही है WagonR और Swift Dzire जैसी कारें! जानें कैसे खरीदें
3 TVS Apache RTR 200: लांच हुई देश की पहली इथेनॉल से चलने वाली बाइक, जानिए कहां मिलेगा इसका फ्यूल
जस्‍ट नाउ
X