ताज़ा खबर
 

Tesla इलेक्ट्रिक Cybertruck हुई पेश, लांच के दौरान ही टूटा विंडो ग्लॉस, सिंगल चार्ज में चलेगी 800Km!

Tesla इलेक्ट्रिक Cybertruck के लांच के दौरान एलोन मस्क ने कंपनी के प्रमुख डिजाइनर फ्रांज वॉन होल्जहॉसन से ट्रक के विंडो एक मेटल बॉल (बेसबॉल के आकार की गेंद) फेंककर "आर्मर ग्लास" की मजबूती का प्रदर्शन करने के लिए कहा।

Tesla Electric Cybertruck launch, Tesla Electric Cybertruck broken window, Tesla Electric Cybertruck price, Tesla Electric Cybertruck driving range, Tesla Electric Cybertruck detail, Tesla Electric Cybertruck, Elon Musk, Tesla IncTesla Cybertruck को 3 अलग अलग वैरिएंट में पेश किया गया है।

Tesla Cybertruck: अमेरिका की मशहूर इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla Inc) ने दुनिया के सामने अपनी पहली इलेक्ट्रिक साइबर ट्रक को पेश किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस ट्रक इस ट्रक को जब लांच किया गया उस दौरान कुछ ऐसा हुआ जिससे कंपनी के सहसंस्थापक और सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) भी हैरान हो गएं। लांचिंग के दौरान ही ट्रक के ग्लॉस टूट गएं, आइये जानते हैं इस ट्रक के बारे में —

Tesla Cybertruck में कुल 6 लोगों के बैठने की व्यवस्था दी गई है। इसके पिछले हिससे में कंपनी ने मिनी ट्रक की तरह सामान ढ़ोने के लिए भी स्पेस दिया है। जब इसे लांच किया जा रहा था तो इसके ग्लॉस के मजबूती को दिखाने के लिए एलन मस्क के सामने ही ट्रक के विंडो पर मेटल बॉल फेंका गया जिससे ग्लॉस टूट गया, इस दौरान मस्क ने दूसरे विंडो पर भी बॉल फेकने को कहा और वो ग्लॉस भी टूट गया।

Tesla ने इस अपने इस Cybertruck को तीन अलग अलग वैरिएंट में पेश किया है। इसके एंट्री लेवल मॉडल में कंपनी ने सिंगल मोटर का प्रयोग किया है जो कि 400 किलोमीटर का ड्राइविंग रेंज और 3,400 किलोग्राम की भार क्षमता प्रदान करता है। ये वैरिएंट महज 6.5 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ता है। इसकी कीमत 39,900 डॉलर है।

वहीं दूसरे वैरिएंट में कंपनी ने डुअल इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया है। ये वैरिएंट सिंगल चार्ज में 482 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज और 4,500 किलोग्राम का की भार क्षमता प्रदान करता है। ये वैरिएंट 4.5 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी कीमत 49,900 डॉलर है।

इसके अलावा Tesla Cybertruck के टॉप वैरिएंट में कंपनी ने 3 इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया है जो कि 800 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। ये वैरिएंट महज 3 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इस वैरिएंट की भार ढ़ोने की क्षमता भी 6,350 किलोग्राम की है। इसकी कीमत 69,000 डॉलर तय की गई है।

कंपनी ने Cybertruck को बेहद ही अलग लुक और डिजाइन दिया है। जो कि देखने में किसी साइंस फिक्शन फिल्म में प्रयोग किए जाने वाली गाड़ी की तरह दिखती है। इसके फ्रंट बम्पर में कंपनी ने LED लाइट्स का प्रयोग किया है। इसके अलावा गाड़ी के भीतर 17 इंच का ट्चस्क्रीन दिया गया है।

कैसे हुआ हादसा: Cybertruck के लांच के दौरान एलन मस्क ने कंपनी के प्रमुख डिजाइनर फ्रांज वॉन होल्जहॉसन से ट्रक के विंडो एक मेटल बॉल (बेसबॉल के आकार की गेंद) फेंककर “आर्मर ग्लास” की मजबूती का प्रदर्शन करने के लिए कहा। जब फ्रांज ने मेटल बॉल विंडो पर फेंका तो आश्चर्यजनक रूप से कांच टूट गया।

ये दृश्य बेहद ही हैरान करने वाला था। वहीं इस मामले में मस्क ने कहा कि, “हमने इसके पहले ट्रक की विंडो पर रिंच फेंका था, यहां तक की हमने किचन का सिंक भी फेका था। लेकिन उस दौरान इसके विंडो ग्लॉस को कोई नुकसान नहीं हुआ। हमें नहीं पता कि आखिर डेमो के दौरान ये कैसे टूट गया।” ये भी खबर मिली है कि इस ट्रक के लांच के दौरान ग्लॉस टूटने के बाद ही कंपनी की शेयरों में भी गिरावट देखने को मिली थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Royal Enfield को टक्कर देने के लिए Honda और Suzuki बना रहीं थीं ऐसी बाइक, कंपनी ने लॉन्च किया ये
2 बिना पैसे दिए घर लाएं Crayon Envy इलेक्ट्रिक स्कूटर! सिंगल चार्ज में चलेगी 70km, महज 2 घंटे में होगी चार्ज
3 बड़ी खबर: Royal Enfield बंद कर सकता है 500cc की बाइक्स की बिक्री! जानिए क्या है वजह
ये पढ़ा क्या ?
X