ताज़ा खबर
 

Bajaj Chetak और Ola Electric को टक्कर देने आ रहा है, 240 km ड्राइविंग रेंज वाला ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर 95 किलोमीटर और ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की ड्राइविंग रेंज 150 किलोमीटर होने की रिपोर्ट सामने आई है। जिनको टक्कर देने के लिए आ रहा है ये 240 किलोमीटर की रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर।

Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: July 22, 2021 1:19 PM
240 km की ड्राइविंग रेंज के साथ Bajaj Chetak और Ola Electric को टक्कर देगा ये इलेक्ट्रिक स्कूटर। (फोटो- SIMPLE ENERGY)

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की तेजी से बढ़ती बिक्री ने साफ कर दिया है कि भविष्य में परिवहन के माध्यमों में ये वाहन एक बड़ी भूमिका निभाने वाले हैं। जिसको देखते हुए तमाम टू-व्हीलर और फोर व्हीलर निर्माता कंपनियों ने या तो अपने मौजूदा वाहनों के इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर दिए हैं या फिर नए वाहन लॉन्च कर रही हैं।

इस इलेक्ट्रिक वाहन पर हो रही चर्चा में आज हम आपको उस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी ड्राइविंग रेंज के मामले में ओला इलेक्ट्रिक और बजाज चेतक को काफी पीछे छोड़ सकता है।

हम बात कर रहे हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर की मार्केट में एंट्री लेने वाली नई कंपनी सिंपल एनर्जी की जो अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन 15 अगस्त को लॉन्च करने वाली है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर 240 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देता है।

इस आधार पर सीधा करें तो ये स्कूटर मार्केट में मौजूद और लॉन्च होने वाली सभी इलेक्ट्रिक स्कूटरों को पीछे छोड़ देगा। बात करें इस स्कूटर की रेंज और बैटरी पैक के बारे में तो कंपनी इस सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.8 किलोवाट की लीथियम आयन बैटरी पैक देने वाली है।

कंपनी का दावा है कि इस बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने के बाद इको मोड में चलाने पर ये स्कूटर 240 किलोमीटर की रेंज देता है। जिसके साथ कंपनी ये दावा भी करती है कि ये स्कूटर बाजार में मौजूदा इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बीच अपनी रेंज को लेकर सबसे अलग साबित होगा। (ये भी पढ़ेंपेट्रोल सूंघ कर चलती हैं ये टॉप 3 बाइक, देती हैं 100 kmpl तक का माइलेज)

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन की और विशेषताओं की बात करें तो यह कंपनी के मुताबिक ये इलेक्ट्रिक स्कूटर महज 3.6 सेकंड में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड हासिल कर सकता है।

इस स्कटूर की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा का दावा किया जा रहा है। कंपनी ने इसकी कीमत को लेकर अभी कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है लेकिने माना जा रहा है कि इस सिंपल वन की शुरुआती कीमत 1.10 लाख से लेकर 1.20 लाख रुपये के बीच रहने वाली है।

लेकिन आपको बताते चलें कि इस केंद्र सरकार द्वार FAME।। सब्सिडी दिए जाने के बाद इस स्कटूर को खरीदना काफी किफायती हो जाएगा। क्योंकि इस सब्सिडी को लेने के बाद इस स्कूटर के दाम में 20 से 30 हजार रुपये तक की छूट मिल सकती है।

Next Stories
1 Hero Splendor और TVS Star City Plus में कौन सी बाइक देगी स्टाइल के साथ 86kmpl की माइलेज, जानें यहां
2 81 kmpl तक की माइलेज और 1 साल की वारंटी के साथ, 22 हजार में यहां मिल रही है Hero Splendor
3 आधी से भी कम कीमत पर घर ले जाएं 31kmpl वाली Maruti Alto, पसंद न आने पर कंपनी को करें वापस
ये पढ़ा क्या?
X