ताज़ा खबर
 

महज 10 मिनट चार्ज करने पर 480 Km चलेगी इलेक्ट्रिक कार! आ गई नई टेक्नोलॉजी वाली बैटरी

इस बैटरी के खास बात यह कि यह 10 मिनट चार्ज करने पर इलेक्ट्रिक वाहन को 320-480 किमी की रेंज देगी। ईवी को 10 मिनट में चार्ज करने वाली बैटरी को बनाने वाली पेन स्टेट यूनिवर्सिटी इस समय को महज 5 मिनट तक का कर देना चाहती है।

प्रतिकात्मक तस्वीर: Penn State University इसके चार्जिंग टाइम को 5 मिनट करने पर काम कर रही है।

मार्केट में इस समय इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ सबकी नजर है। कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में उतारने की पूरी तैयारी में हैं। आने वाले समय में बाजार में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन होंगे। लेकिन भारत के लिए EV खरीदना एक नया ट्रेंड जैसा है, सभी कंपनियां सिंगल चार्ज में अच्छी रेंज और कम से कम समय में चार्ज करने का दावा करती हैं।

हाल ही में Penn State University के छात्रो ने एक ऐसी बैटरी को बनाया है, जो मात्र 10 मिनट चार्ज करने पर इलेक्ट्रिक वाहन को 320-480 किमी की रेंज देगी। सुपरफास्ट ‘सुपरचार्जर’ स्टेशन पर भी ईवी चार्ज करने में बैटरी पैक को पूरी तरह से चार्ज करने में 50 मिनट का समय लगेगा। लेकिन अमेरिका में विकसित यह नई बैटरी कुछ और ही वादा करती है।

फास्ट चार्जिंग तकनीक के लिए एक प्रमुख मुद्दा बैटरी पर लिथियम की प्लेट चढ़ाना है, जिसकी चार्ज दरें हाई रेट पर हो सकती हैं। पेन स्टेट यूनिवर्सिटी बैटरी डिजाइन में उच्च तापमान मॉड्यूलेशन का उपयोग किया जाता है जिसमें चार्जिंग डिवाइस को 10 मिनट के लिए 60 डिग्री सेल्सियस तक गर्म किया जाता है और फिर तेजी से निचले स्तर के तापमान तक ठंडा किया जाता है। यह प्रोसेस लिथियम की प्लेट के बिना सीमित समय में बैटरी को चार्ज करता है, जिससे बैटरी के खराब होने का खतरा भी कम रहता है।

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में आने वाले समय में कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च होंगी। देश के प्रमुख शहरों में स्थापित किए जा रहे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। ईवी को 10 मिनट में चार्ज करने वाली बैटरी को बनाने वाली पेन स्टेट यूनिवर्सिटी इस समय को महज 5 मिनट तक का कर देना चाहती है।

इन दिनों भारत में कई बड़ी कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च करने की तैयारी में हैं, जिनमें Hyundai की Kona Electric है, जिसकी रेंज 300km से 480km तक होने ही उम्मीद है। इसके साथ ही MG अपनी eZS को दिसंबर में लॉन्च कर सकती है, जिसकी रेंज 350 किमी होने के उम्मीद लगाई जा रही है। इनके अलावा Nissan Leaf, Mahindra eKUV100 EV,Tata Altroz EV, Tata Tiago/ Tigor EV,Maruti WagonR-based EV जल्द भारत में लॉन्च होेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Suzuki ने पेश किया Swift Sports Extreme, स्पोर्टी और एग्रेसिव लुक आएगा पसंद! जानें क्या है इसमें खास
2 Xiaomi ने पेश किया NineBot इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का नया रेंज, सिंगल चार्ज में चलेगी 240 Km! टॉप स्पीड 100 kmph
3 Hyundai Aura से कल उठेगा पर्दा, महज 5 लाख की शुरूआती कीमत में Dzire को दे सकती है टक्कर! मिलेंगे आकर्षक फीचर्स
ये पढ़ा क्या?
X