ताज़ा खबर
 

इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों में भारी कटौती, जानिए खरीदना कैसे है फायदे का सौदा

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने पर आप बार-बार महंगी पेट्रोल या डीजल डलवाने के झंझट से मुक्त हो जाएंगे। वैसे भी अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई खास अंतर नहीं रह गया है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की अहमियत अचानक बढ़ गई है (Photo-Indian Express)

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की अहमियत अचानक बढ़ गई है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड बढ़े, इसके लिए सरकार की ओर से भी सब्सिडी का इंतजाम किया जा रहा है। लेकिन सवाल है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदना कैसे फायदे का सौदा है। आइए समझते हैं..

पेट्रोल-डीजल से छुटकारा: इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने पर आप बार-बार महंगी पेट्रोल या डीजल डलवाने के झंझट से मुक्त हो जाएंगे। वैसे भी अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई खास अंतर नहीं रह गया है। देश के कई महानगरों में पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है। वहीं, डीजल की भी कमोबेश यही हाल है। पिछले करीब सात सप्ताह में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 25 बार से ज्यादा बढ़ोतरी हो चुकी है। इससे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गए हैं।

बजट भी बहुत ज्यादा नहीं: आमतौर पर बाइक या स्कूटर खरीदने पर बजट को 60 हजार रुपये से ज्यादा करना पड़ता है। हालांकि, इलेक्ट्रिक स्कूटर में 40 से 50 हजार में आपको बढ़िया स्कूटर मिल जाएगा। बीते कुछ दिनों में अधिकतर कंपनियों ने स्कूटर की कीमतों में भारी कटौती की है। ईंधन वाली दोपहिया वाहनों और इलेक्ट्रिक व्हीकल के बीच कोई बड़ा अंतर भी नहीं है। आप इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक बार फुल चार्ज करने पर 50 से 60 किलोमीटर का सफर आसानी से तय कर सकते हैं।

वहीं, इलेक्ट्रिक स्कूटर के कई एडवांस फीचर्स हैं जो अब तक कम ही दो पहिया में थे। आप अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं और अपना स्मार्टफोन चार्ज भी कर सकते हैं। इन स्कूटर को आप रिमोट के जरिए लॉक और अनलॉक भी कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिक स्कूटर इको फ्रेंडली भी हैं। इनके इस्तेमाल से प्रदूषण नहीं फैलेगा। इन पर सफर करना काफी कंफर्टेबल होता है। वहीं, लुक भी काफी अट्रैक्टिव है। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

Next Stories
1 Maruti Swift Dzire को 20 हजार की डाउन पेमेंट पर 1.4 लाख में खरीदें, मिलेगा आकर्षक लोन और EMI प्लान  
2 अब 70 के बजाय 20 हजार में खरीदें 60 kmpl माइलेज वाला Honda Activa, मिलेगी 1 साल की वारंटी  
3 मात्र 16 हजार की डाउन पेमेंट पर 1 लाख में खरीदें Maruti WagonR, मिलेगी 7 दिन की मनी बैक गारंटी
ये पढ़ा क्या?
X