एंटी-थेफ्ट फीचर वाला ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में चलता है 160 किलोमीटर, पढ़ें पूरी डिटेल

भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल के टू-व्हीलर सेक्टर में एंट्री लेने वाला ये स्कूटर न सिर्फ चोरी के खतरे से बचाता है बल्कि 1 रुपये में चार किलोमीटर भी चलता है।

EbikeGo launched electric scooter Rugged
मात्र 1 रुपये में चार किलोमीटर चलता है ये किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर। (फोटो EBIKEGO)

देश में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बढ़ती मांग को देखते हुए प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों से लेकर नई स्टार्टअप ने इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक लॉन्च करने शुरू कर दिए हैं।

जिसमें नया नाम जुड़ा है ई बाइक गो (eBikeGo) का जिसने भारतीय बाजार में अपना एक बेहद स्टाइलिश और किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर Rugged लॉन्च कर दिया है।

कंपनी ने ग्राहकों की पसंद और जरूरत को ध्यान में रखते हुए इस स्कूटर के दो वेरिएंट लॉन्च किए हैं जिसमें पहला वेरिएंट  Rugged G1 और दूसरा वेरिएंट Rugged G1+ है।

इस स्कूटर के पहले वेरिएंट Rugged G1 मॉडल की शुरुआती कीमत 79,999 रुपये है और इसके दूसरे वेरिएंट  Rugged G1+ की शुरुआती कीमत 89,999 रुपये रखी गई है। इन दोनों वेरिएंट की कीमत में केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली FAME ।। सब्सिडी को जोड़ा गया है।

इस स्कूटर को खरीदने के इच्छुक ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन्हे बुक कर सकते हैं। इन दोनों स्कूटर की बुकिंग के लिए कंपनी ने 499 रुपये का टोकन अमाउंट रखा है। कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक इन दोनों स्कूटर की डिलीवरी 21 नवंबर 2021 से शुरू हो जाएगी।

इस स्कूटर की बैटरी और पावर की बात की जाए तो कंपनी ने इसमें 2 kWh क्षमता वाला बैटरी पैक दिया है।  जिसके साथ 3 kWh क्षमता वाली मोटर को लगाया गया है।

आप इस बैटरी को रिप्लेस कर सकते हैं। इस बैटरी को फुल चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर 160 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है। जिसमें आपको मिलेगी 75 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल पंप का रास्ता भुला देंगे ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में देते हैं 236 km तक की रेंज)

इस स्कूटर की रनिंग कॉस्ट को लेकर कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिर्फ पेट्रोल ही नहीं बल्कि अपने सेगमेंट के दूसरे स्कूटर से काफी किफायती है। जिसमें ये स्कूटर मात्र 25 पैसे प्रति किलोमीटर तक के खर्च पर चलता है।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल सूंघ कर चलती हैं ये टॉप 3 बाइक, देती हैं 100 kmpl तक का माइलेज)

अगर कंपनी के दावे को देखते हुए मोटे तौर पर अनुमान लगाया जाए तो ये स्कूटर एक रुपये में चार किलोमीटर और 100 रुपये में 400 किलोमीटर तक चलता है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के दूसरे फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें दिया है 50 लीटर क्षमता वाला बड़ा स्टोरेज। इसके अलावा इसके मोबाइल एक के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है जिसे आप एप के जरिए ही स्टार्ट-बंद कर सकते हैं।

कंपनी ने चोरी जैसी वारदातों से बचाने के लिए इस स्कूटर में एंटी-थेफ्ट फीचर भी दिया है। इसके अलावा जो मोबाइल एप इस स्कूटर के लिए तैयार किया गया है उसमें कंपनी ने अगल-अलग जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 12 तरह के सेंसर दिए हैं।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट