scorecardresearch

Electric Vehicle Tips and Tricks: इलेक्ट्रिक स्कूटर में नहीं लगेगी आग अगर फॉलो करेंगे ये 6 रूल्स

New Electric Scooter खरीद लिया है या खरीदने वाले हैं तो यहां इन छह बातों को जरूर पढ़ें जो आपको भविष्य में नुकसान से बचाएंगी।

Electric Vehicle Tips and Tricks: इलेक्ट्रिक स्कूटर में नहीं लगेगी आग अगर फॉलो करेंगे ये 6 रूल्स
E Vehicle Tips and Tricks आपका पैसा और समय दोनों बचा सकते हैं। (फोटो- ATHER ENERGY)

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल का मार्केट काफी तेजी से बढ़ रहा है और जिसकी वजह है इन इलेक्ट्रिक व्हीकल का बहुत कम खर्च में लंबी दूरी तय करना लेकिन हाल ही में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी में आग लगने की घटनाओं ने ग्राहकों के मन में शंका और भय का मिला जुला भाव पैदा कर दिया है।

अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं या खरीद चुके हैं तो आप यहां जान लीजिए उन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जो इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने के बाद उसमें आग लगने के खतरे को कम कर सकते हैं।

बैटरी हीट- अगर आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी सामान्य से ज्यादा गर्म हो रही है तो उसे तुरंत बदलें, क्योंकि ओवरहीटिंग ही बैटरी में आग लगने के मुख्य कारणों में से एक होती है।

ओवरलोडिंग- इलेक्ट्रिक स्कूटर अक्सर हल्के वजन वाले होते हैं और उनकी लोडिंग क्षमता पेट्रोल वाले स्कूटर या बाइक से कम होती है। अगर आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की तय क्षमता से ज्यादा वजन लेकर स्कूटर चलाएंगे तो इससे मोटर और बैटरी पर एक्स्ट्रा प्रेशर पड़ता है जिससे आग लगने या शॉट सर्किट होने का खतरा पैदा होता है।

बैटरी चार्जिंग- आप अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी को जब भी चार्ज करें तो कोशिश करें उसे स्कूटर से निकाल कर हवादार जगह पर रखकर ही चार्ज किया जाए क्योंकि चार्जिंग के दौरान पैदा होने वाली हीट हवादार जगह के चलते ओवरहीट में नहीं बदलेगी।

चार्जिंग का सही समय- इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाकर घर आने के तुरंत बाद उसकी बैटरी को चार्जिंग पर न लगाएं क्योंकि उस वक्त बैटरी काफी गर्म होती है। गर्म बैटरी को चार्जिंग पर लगाने से बैटरी में आग लगने या उसके फटने का खतरा बना रहता है। इसलिए घर आने के बाद स्कूटर की बैटरी को ठंडा होने के बाद ही चार्जिंग पर लगाएं।

ओरिजिनल चार्जर और बैटरी- इलेक्ट्रिक व्हीकल में इस्तेमाल होने वाली बैटरी और चार्जर को हमेशा कंपनी या सर्टिफाइड सेंटर से ही खरीदें क्योंकि वहां से आपको ओरिजिनल सामान ही मिलेगा। भूलकर भी स्कूटर की चार्जिंग के लिए लोकल चार्जर या बैटरी का इस्तेमाल न करें क्योंकि ऐसा करने से बैटरी में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।

धूप से बचाएं- अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को सीधा धूम में खड़ा करने के बजाय कवर पार्किंग या किसी छांवदार जगह पर ही पार्क करें क्योंकि धूम की गर्मी से इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी बहुत जल्दी हीट होकर फट सकती है या उसमें आग लग सकती है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 06-09-2022 at 01:53:02 pm