ताज़ा खबर
 

Dhabiyan: दुबई के शेख ने बनवाई दुनिया की सबसे बड़ी SUV, लंबाई 35 फिट और लगे हैं 10 पहिये

शेख हमाद शाही परिवार से हैं, वो अपने कारों के प्रति अजीबो गरीब शौक के लिए खासे मशहूर हैं। इन्हें 'रेन्बो शेख' के नाम से भी जाना जाता है। हमाद के कार कलेक्शन में मर्सडीज बेंज एस क्लॉस की एक ऐसी रेंज है जो हर रंग में उपलब्ध है।

इस एसयूवी का इंजन बहुत पॉवरफुल है जो कि इसे 600 बीएचपी की पॉवर प्रदान करता है। (Photo- Instagram)

World’s largest SUV Dhabiyan: दुबई और वहां के शेख हमेशा से अपनी अद्भुत लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते रहे हैं। इस बार भी मामला कुछ ऐसा ही है। दुबई के शाही घराने से ताल्लूक रखने वाले शेख हमाद बिन हमदान अल नाहयान ने दुनिया की सबसे बड़ी एसयूवी को बनवाया है। इस एसयूवी को ‘Dhabiyan’ नाम दिया गया है।

इस एसयूवी की लंबाई 35 फिट है और इसका कुल वजन तकरीबन 24 टन है। दुनिया की इस सबसे बड़ी एसयूवी में 10 पहियों का इस्तेमाल किया गया है। देखने में ये एसयूवी किसी ​बीस्ट व्हील्ड ट्रक की तरह दिखती है। इसको बनाने में दो अलग अलग वाहनों के पार्ट का इस्तेमाल किया गया है।

इस एसयूवी में ओशको मीलिट्री ट्रक की बॉडी और इंजन लगाया गया है वहीं इसके ड्राइविंग हिस्से में अमेरिकन वाहन निर्माता कंपनी जीप के रैंग्लर एसयूवी को शामिल किया गया है। जैसा कि हमने आपको पूर्व में बाताया कि शेख हमाद शाही परिवार से हैं, वो अपने कारों के प्रति अजीबो गरीब शौक के लिए खासे मशहूर हैं। इन्हें ‘रेन्बो शेख’ के नाम से भी जाना जाता है।

इस एसयूवी में 15.2 लीटर की क्षमता का 6 सिलेंडर युक्त इंजन प्रयोग किया गया है। (Photo- Instagram)

दरअसल, हमाद के कार कलेक्शन में मर्सडीज बेंज एस क्लॉस की एक ऐसी रेंज है जो हर रंग में उपलब्ध है। इतना ही नहीं इन कारों के इंटीरियर से लेकर एक्सटीरियर तक सब एक ही रंग में है। इसलिए इन्हें रैन्बो शेख का नाम मिला है। इस एसयूवी के आकार पर गौर करें तो इसकी लंबाई 10.8 मीटर यानी कि 35 फिट, उंचाई 3.2 मीटर और चौड़ाई 2.5 मीटर है। इस एसयूवी में फोर्ड सुपर ड्यूटी ट्रक के लाइटिंग सेटअप को लगाया गया है।

ये एसयूवी देखने में जितनी दमदार है इसका इंजन भी उतना ही पॉवरफुल है। इस एसयूवी में 15.2 लीटर की क्षमता का 6 सिलेंडर युक्त इंजन प्रयोग किया गया है। जो कि एसयूवी को 600 बीएचपी की पॉवर देता है। पॉवर के मामले में भी ये एसयूवी दुनिया में सबसे पॉवरफुल है। इस एसयूवी की तस्वीरों को शेख हमाद के इंस्टाग्राम पर साझा किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App