ताज़ा खबर
 

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के लिए लागू हुआ नया नियम! 3 घंटे के पहले क्रॉस किया टोल तो देना होगा भारी जुर्माना

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर बीते कुछ दिनो में कई हादसे हुए हैं, जिनमें सैकड़ो लोगों ने अपनी जान गवाई है। सरकारी आंकडो के मुताबिक जब से आम लोगों के लिए ये एक्सप्रेसवे शुरु किया गया है तब से लेकर अब 250 लोगों की मौत सड़क हादसे में हो चुकी है।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर बीते दिनों एक हादसे में 29 लोगों की मौत हो गई थी।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे शुरू से ही हादसों और ओवरस्पीडिंग को लेकर चर्चा में रहा है। अब उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) ने एक नया नियम जारी किया है। इसके तहत आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर ड्राइविंग के दौरान दो पहिया चालकों का हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा यदि कोई दोपहिया चालक 3 घंटे के भीतर 302 किलोमीटर की दूरी तय करता है तो उसे भारी जुर्माना देना होगा।

राज्य सरकार ने घोषणा की है कि यदि को दोपहिया वाहन चालक लखनऊ से आगरा के बीच की दूरी एक्सप्रेसवे के माध्यम से 3 घंटे के भीतर तय करता है तो उसे जुर्माना देना होगा। इसके लिए टोल प्लाजा पर की गई एंट्री को देखा जाएगा। ऐसा सरकार ने इसलिए किया है ताकि ओवर स्पीडिंग पर लगाम लगाई जा सके।

इसके लिए प्राधिकरण ने सभी टोल प्लाजा पर अत्याधुनिक कैमरे और अन्य उपकरणों को लगाया है। ताकि ऐसे दोपहिया वाहन चालकों पर नजर रखी जा सके। ये नियम लखनऊ से आगरा और आगरा से लखनऊ के बीच यात्रा करने वाले दोपहिया वाहन चालको पर लागू होगा।
टोल प्लाजा पर लगाए गए उपकरणों से जो भी जानकारी मिलेगी उसे सीधे लखनऊ और आगरा के ट्रैफिक पुलिस अधिक्षक को भेजा जाएगा।

इस तरह से वाहन चालाने वाले चालकों का ई-चालान काटा जाएगा। बता दें कि, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर बीते कुछ दिनो में कई हादसे हुए हैं, जिनमें सैकड़ो लोगों ने अपनी जान गवाई है। सरकारी आंकडो के मुताबिक जब से आम लोगों के लिए ये एक्सप्रेसवे शुरु किया गया है तब से लेकर अब 250 लोगों की मौत सड़क हादसे में हो चुकी है। बता दें कि, इस एक्सप्रेस वे को बीते दिसंबर 2016 में शुरु किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App