ताज़ा खबर
 
title-bar

चलता फिरता कंट्रोल रूम है दिल्ली पुलिस की यह हाई टेक बस, कीमत 3.75 करोड़ रुपये

Delhi Police High Tech Bus: ये बस न केवल एक गाड़ी है बल्कि ये चलता फिरता मोबाइल कंट्रोल रूम है। इस बस को किसी भी स्ट्रैटेजिक लोकेशन पर तैनात किया जा सकता है। इस दौरान ये सभी बस आस पास के सभी जिलों से सीधे संपर्क स्थापित कर सकती है।

दिल्ली पुलिस की ये हाई टेक बस दंगों और विरोध प्रदर्शन इत्यादि के दौरान काफी कारगर साबित होगी। (Photo- CarToq)

देश की राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर यहां की पुलिस को खासा चौकन्ना रहना पड़ता है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि दिल्ली हमेशा से संवेदनशील रही है। लेकिन ऐसे किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस को अब एक नया ​हथियार मिल गया है। दिल्ली पुलिस के दस्ते में अब एक हाई-टेक बस को शामिल किया गया है। जो कि विरोध प्रदर्शन से लेकर आतंकी मंसूबों तक को नाकाम करने में माहिर है।

दिल्ली के पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने इस बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। फिलहाल इस बस को इंडिया गेट के स्ट्रेटेजिक लोकेशन पर तैनात किया गया है। फीचर्स और तकनीक के मामले में ये बस काफी एडवांस है और इसमें अलग अलग तरह के कई बेहतरीन डिवाइसेज और फीचर्स को शामिल किया गया है। इस बस को बनाने में तकरीबन 3.75 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

इस बस में कंट्रोल सिस्टम से लेकर कई अन्य कम्यूनिकेशन सिस्टम को भी दिया गया है। जो कि किसी भी आपात स्थिति में तत्काल दिल्ली कंट्रोल रूम को सूचनाएं और जानकारी पहुंचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इस बस के भीतर किसी भी अधिकारी के बैठने के लिए बेहतरीन सोफा और एलईडी टीवी भी लगाया गया है। इसमें ऑपरेशन सेंटर, कॉन्फ्रेंस रूम, इक्विपमेंट सेक्शन, कम्युनिकेशन सेक्शन और सर्विलांस सिस्टम को भी लगाया गया है।

बस के एक्सटीरियर को पुलिस के पारंपरिक ब्लू कॅलर से पेंट किया गया है। इसमें सामने की तरफ से चढ़ने के लिए एक दरवाजा दिया गया है और इसमें इमरजेंशी डोर को भी शामिल किया गया है। बस पर बाहर के पब्लिक के लिए एनाउंसमेंट माइक भी लगाया गया है। जो कि विरोध प्रदर्शन आदि के समय काफी मददगार साबित होगा। इस बस में डे-नाइट जूम कैमरा भी लगाया गया है जिसकी मदद से पुलिस आस पास के इलाकों की कड़ी निगरानी कर सकती है।

चलता फिरता कंट्रोल रूम:

ये बस न केवल एक गाड़ी है बल्कि ये चलता फिरता मोबाइल कंट्रोल रूम है। इस बस को किसी भी स्ट्रैटेजिक लोकेशन पर तैनात किया जा सकता है। इस दौरान ये सभी बस आस पास के सभी जिलों से सीधे संपर्क स्थापित कर सकती है। इसके अलावा मौके से सभी तरह की जानकारी को भी मुख्यालय तक तत्काल पहुंचा सकती है। इसमें दिल्ली का मैप भी दिया गया है जो कि दिल्ली के सभी इलाकों के टैफिक हालातों पर भी नजर बनाये रखेगा और सभी अहम जानकारियों को कंट्रोल रूम तक भेज सकेगा। दिल्ली पुलिस इस बस का इस्तेमाल चुनाव रैलियों, वीआईपी सुरक्षा, त्योहारों के दौरान सुरक्षा बंदोबस्त और विरोध प्रदर्शन आदि के दौरान मुख्य रूप से करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App