ताज़ा खबर
 

दिल्ली सरकार ने उठाया बड़ा कदम, ई रिक्शा वालों को भी मिलेगी 5000 रुपये की सहायता राशि! पढ़ें डिटेल

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इस आर्थिक मदद का लाभ सिर्फ उन्हीं वाहन चालकों को दिए जाएगा, जिनका बैंक खाता उनके आधार कार्ड नम्बर से जुड़ा होगा। इस आर्थिक मदद को पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित किया है।

देश में लॉकडाउन को अब 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है, जिसे राहत देने के लिए दिल्ली सरकार आर्थिक संकट से जुझ रहे पब्लिक सेवा वाहन चालकों को वित्तीय मदद दे रही है। हाल ही में दिल्ली सरकार की ओर से घोषणा की गई कि पीएसवी (Public Service Vehicles) चालकों को 5 हजार रुपये की राशि उनके बैंक खाते में भेजी जा रही है। इसके साथ ही यह भी कहा गया कि जिन पैरा-ट्रांजिट वाहन चालक के पास PSV बैज नहीं है, उन्हें भी 5,000 रुपये की सहायता दी जाएगी। हालांकि इसके लिए जिस ई रिक्शा का रजिस्ट्रेशन दिल्ली में होगा वहीं मदद के लिए मान्य होगा।

बता दें, दिल्ली सरकार द्वारा किए गए ऐलान के मुताबिक ये सहायता राशि अब तक सिर्फ PSV बैज वाले वाहन चालकों को दी जा रही थी। लेकिन दिल्ली में हजारों ई रिक्शा चालक का हैं, वहीं लॉकडाउन के कारण अब यह बंद है, तो इनके पास कमाई का दूसरा साधन भी नहीं है। इसी समस्या से जूझ रहे लोगों को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार यह राशि अकाउंट में जमा करा रही है। वहीं सोमवार को घोषणा की गई है, कि जिन ई रिक्शा के मालिकों के पास बैज नहीं उन्हें भी 5000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

सरकार की तरफ से की जा रही इस मदद का लाभ लेने के लिए सरकार की परिवहन विभाग की साइट पर जा कर आवेदन करना होगा। बता दें, सरकार से यह आर्थिक मदद अब तक सिर्फ PSV बैज वाले ऑटो रिक्शा, टैक्सी, ग्रामीण सेवा, मैक्सी कैब, इको-फ्रेंडली सेवा और स्कूल कैब आदि पब्लिक सेवा वाहन से संबंधित चालकों को दी जा रही थी।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इस आर्थिक मदद का लाभ सिर्फ उन्हीं वाहन चालकों को दिए जाएगा, जिनका बैंक खाता उनके आधार कार्ड नम्बर से जुड़ा होगा। इस आर्थिक मदद को पाने के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित किया है। इसका लिंक दिल्ली परिवहन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Next Stories
1 कुछ ऐसी दिखेगी भारत में लांच होने वाली Maruti Jimny! सामने आई 5 डोर वर्जन की तस्वीरें
2 Tesla के सीईओ Elon Musk आज किसी गाड़ी की वजह से नहीं हाल ही में जन्में बेबी के कारण बने चर्चा का विषय! अब तक तीन बार ले चुके हैं तलाक
3 बाइक से भी कम दाम में Maruti बेच रही है वैगनआर और डिजायर जैसी कारें! शुरुआती कीमत महज 65,000 रुपये
ये पढ़ा क्या?
X