ताज़ा खबर
 

आप भी लगा सकते हैं EV चार्जर, इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम

केंद्र सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए FAME ।। सब्सिडी के बाद दिल्ली सरकार ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाते इस योजन की शुरुआत की है।

दिल्ली सरकार की इस योजना से घर में लगा सकेंगे ईवी चार्जर। (फोटो-LINE17)

दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है जिसमें फास्ट चार्जर लगाने के लिए सिंगल विंडो प्रोसेस को हरी झंडी दिखाई गई है। दिल्ली सरकार फास्ट चार्जर पैनल लगाने का काम बीएसईएस और टीपीडीडीएल के साथ निजी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स के पैनल का चयन करने के लिए आरएफएस यानी रिक्वेस्ट फॉर सिलेक्शन जारी किया है।

इस आरएफएस के जरिए पैनल का चयन स्लो और फास्ट चार्जर के लिए किया जाएगा। जिसमें उपभोक्ताओं को इस फास्ट ईवी चार्जर को खरीदने और स्थापना करने के लिए वन टाइम पेमेंट और मंथली मेंबरशिप लेने के दो विकल्प दिए जाएंगे।

सरकार की इस योजना में जिन स्थानों पर ईवी चार्जर की स्थापना निजी और अर्ध-सार्वजनिक स्थानों पर की जाएगी जिसके लिए सिंगल विंडो सुविधा प्रदान की जाएगी। रिहायशी अपार्टमेंट और ग्रुप हाउसिंग सोसायटी, कम्युनिटी हॉल, अस्पताल और मॉल और सिनेमाहॉल जैसे जगहों पर ये चार्जिंग पैनल स्थापित किए जा सकेंगे।

इस सुविधा के शुरू होने के बाद इसके उपभोक्ता डिस्कॉम की आधिकारिक वेबसाइटों पर जाकर ईवी चार्जर पैनल की लागत और सुविधाओं को कंपेयर कर सकेंगे। इसके अलावा ग्राहक फोन और ऑनलाइन प्रोसेस के जरिए चार्जर लगाने के लिए अपने ऑर्डर को शेड्यूल कर सकते हैं।

डीडीसी की उपाध्यक्ष जस्मीन शाह ने कहा कि, इस योजना के तहत डिस्कॉम ईवी चार्जर लगाने के लिए भारत में सबसे कम लागत वाले विक्रेताओं को इस लिस्ट में शामिल करेगा। जिसके साथ चार्जर स्थापित करने की एक व्यवस्थित प्रक्रिया को भी तैयार किया जाएगा।  (ये भी पढ़ेंभूल जाइए पेट्रोल की कीमत, सिंगल चार्ज पर 452 km तक चलेंगी ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक कार)

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी को उपभोक्ताओं को दी जाएगी। इसके साथ ही ईवी टैरिफ के आधार पर मीटर लगाया जाएगा। दिल्ली सरकार की तरफ से दी जार ही इस सब्सिडी के लिए फोन या ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

अगर आप दिल्ली के निवासी हैं तो इस योजना के शुरू होने के बाद डिस्कॉम के ऑनलाइन पोर्टल पर या फोन के जरिए अपने परिसर में ईवी चार्जर लगाने का अनुरोध कर सकते हैं। इस योजना को पारदर्शिता बनाए रखने के लिए इसमें सिंगल विंडो प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।

दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत चार्जिंग पैनल की कीमत 100 प्रतिशत फीसदी अनुदान का वितरण शामिल है। जिसमें पहले 30 हजार चार्जिंग पॉइंट के लिए 6 हजार रुपये प्रति चार्जिंग पॉइंट तक दिया जाएगा।

Next Stories
1 Honda Grazia Sports और Aprilia SR 125, कौन है ज्यादा दमदार और स्टाइलिश, जानें यहां
2 TVS Jupiter खरीदना हुआ अब और आसान, कंपनी दे रही लो डाउन पेमेंट के साथ ईजी EMI का प्लान
3 Ola के चेयरमैन Bhavish Aggarwal ने लॉन्च से पहले दिखाई Electric Scooter के 3 फीचर्स की झलक, पढ़ें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X