ताज़ा खबर
 

जानिए क्या होता है Cruise Control! अगर ऑपरेट करने में की लापरवाही तो जान भी ले सकता है ये फीचर 

Cruise Control आपकी कार की स्पीड को ऑटोमैटिक तरीके से कंट्रोल करता है और कार की गति को चालक द्वारा पहले से निर्धारित स्पीड के अंदर ही रखता है। ये फीचर न केवल कार के माइलेज को बेहतर बनाता है बल्कि थकान से भी मुक्ति देता है।

Author Published on: November 12, 2019 11:13 AM
Cruise Control का प्रयोग खुली सड़क पर करना बेहतर होता है।

What is Cruise Control: भारतीय बाजार में कारों में अब एक से बढ़कर एक फीचर्स को शामिल किया जा रहा है। इन फीचर्स को ड्राइविंग एक्सपेरिएंस को बेहतर बनाने के लिए शामिल किया जाता है। ऐसे में Cruise Control एक ऐसा फीचर है जो काफी चलन में है। हालाँकि, यह फ़ीचर जितना आपकी कार चलाने के अनुभव को बेहतर बनाता है, यदि कार चालक लापरवाही करता है तो ये फीचर उतना ही खतरनाक भी साबित हो सकता है। तो आज हम आपको अपने इस लेख में इस फीचर के बारे में पूरी जानकारी देंगे और इसके बेहतर प्रयोग के बारे में भी बताएंगे —

यह फ़ीचर आपकी कार की स्पीड को ऑटोमैटिक तरीके से कंट्रोल करता है। ये फीचर कार की गति को चालक द्वारा पहले से निर्धारित स्पीड के अंदर ही रखता है| क्रूज कंट्रोल का बेहतर इस्तेमाल करने से पहले आपको इन बातों पर जरूर गौर करना चाहिएं।

क्या है Cruise Control: जैसा कि हमने आपको बताया कि, ये फीचर कार स्पीड को कंट्रोल करता है और स्थिरता प्रदान करता है। इस फीचर के लिए कारों में स्टीयरिंग व्हील के पास एक बटन दिया जाता है। इस फीचर को एक्टिव करने के लिए आपको इस बटन को ऑन करके के बाद एक्सलेटर पैडल को दबाना होता है। आपको जितनी स्पीड चाहिएं उतनी स्पीड पर आने के बाद आपको पैडल से पैर हटाना होता है। एक्सलेटर से पैर हटाने के बाद भी आपकी कार उसी स्पीड में चलती रहती है। लेकिन जब आप एक कार भी ब्रेक का प्रयोग करते हैं तो क्रूज कंट्रोल ऑफ हो जाता है।

क्रूज कंट्रोल के फाएदे: जाहिर है, इंसान हर तकनीक का इजाद फाएदे के लिए ही करता है। तो ये फीचर भी आपको कई तरह के फाएदे देता है। सामान्य तौर पर हाइवे पर ड्राइव करने वाले चालक एक नियत स्पीड में क्रूज कंट्रोल को सेट कर के इस फीचर का फायदा उठा सकते हैं। इस दौरान आपको बार बार एक्सलेटर पैडल पर दबाव नहीं बनाना पड़ता है। वहीं एक स्पीड में कार चलने के कारण आपको बेहतर माइलेज भी मिलता है।

कैसे खतरनाक हो सकता है ये फीचर: Cruise Control का बेहतर उपयोग खाली सड़कों पर देखने को मिलता है। वहीं हम भारतीय सड़कों की बात करें तो यहां सड़कों पर अचानक से किसी का आ जाना सामान्य सी बात है। ऐसे में यदि कार क्रूज कंट्रोल मोड में तेज रफ्तार में जा रही है तो चालक थोड़ा बेपरवाह हो जाता है। ये स्थिति किसी भी इमरजेंसी को दावत दे सकती है। इसके अलावा बारिश के मौसम और बर्फीले सतह पर भी इस फीचर का प्रयोग करना घातक साबित हो सकता है। ऐ​सी स्थिति में कार को मैनुअल मोड में ही ड्राइव करें।

स्पीड लिमिट: अलग अलग सड़कों पर स्पीड लिमिट भिन्न होती है। ऐसी स्थिति में यदि आप अपनी कार को क्रूज कंट्रोल मोड में किसी एक स्पीड में चलाते हैं तो ये नुकसानदेह हो सकता है। इससे न केवल ट्रैफिक नियमों का उलंघन होगा बल्कि दुर्घटना की भी आशंका होगी। क्रूज कंट्रोल इस्तेमाल करने के दौरान हमेशा अपनी नजर सड़क पर बनाए रखें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मंदी जारी है! Maruti Suzuki ने लगातार नौवें महीने 21 प्रतिशत तक घटाया उत्पादन
2 Hero Splendor को मॉडिफाई कर बनाया सिंगल सीटर स्पोर्ट बाइक! कीमत 2 लाख रुपये
3 Honda Activa से भी कम दाम में घर लाएं Royal Enfield बुलेट और TVS Apache! शुरुआती कीमत महज 42,000 रुपये, जाने कैसे खरीदें
जस्‍ट नाउ
X