ताज़ा खबर
 

Coronavirus Test: अब राह चलते होगी COVID-19 की टेस्टिंग! इस शहर में शुरू हुआ देश का पहला ड्राइव-थ्रू टेस्ट सेंटर, जानें पूरी डिटेल

Coronavirus Testing: कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले देश में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। दिल्ली के Dr. Dang Labs ने आज सोमवार को ड्राइव-थ्रू टेस्ट टेस्टिंग सेंटर की शुरूआत की है। फिलहाल इसे दिल्ली के पंजाबी बाग एरिया में शुरू किया गया है।

प्रतिकात्मक तस्वीर: Coronavirus का संक्रमण देश में तेजी से बढ़ रहा है। (Photo: Reuters)

Coronavirus Test In India: दुनिया भर में महामारी की तरह फैले कोरोना वायरस का संकट भारत में भी तेजी से बढ़ रहा है। इस भयावह बीमारी से संक्रमित लोगों के आंकड़ों में तेजी से इजाफा हो रहा है। एक तरफ देश में आगामी 14 अप्रैल तक लॉक डाउन लागू किया गया है दूसरी ओर देश के वैज्ञानिक इस बीमारी से बचने के उपाय ढूढ़ रहे हैं। इन सब के बीच देश में पहला ड्राइव-थ्रू टेस्ट टेस्टिंग सेंटर शुरू किया गया है। अब राह चलते ही लोगों के संक्रमण की जांच की जा सकेगी।

हाल ही में सरकार ने देश में कुछ चुनिंदा पैथ लैब्स को COVID-19 की टेस्टिंग की अनुमति प्रदान की थी। जिसमें देश के कई बड़े शहरों में उपलब्ध इन पैथोलॉजी सेंटर को शामिल किया गया था। अब सरकार इस मामले में एक कदम और आगे बढ़ चुकी है। जानकारी के अनुसार दिल्ली के Dr Dang Labs ने आज सोमवार को ड्राइव-थ्रू टेस्ट टेस्टिंग सेंटर की शुरूआत की है। फिलहाल इसे दिल्ली के पंजाबी बाग एरिया में शुरू किया गया है।

बता दें कि, इस सर्विस में प्रतिदिन 35 से 40 लोगों की टेस्टिंग की जा सकेगी। इस बारे में डॉ. डैंग लैब्स के CEO अर्जुन डैंग ने मीडिया को बताया कि, इन सेंटर्स पूरी अहतियात बरती जा रही है और पूरी कोशिश की जा रही है कि संक्रमित व्यक्ति और जांचकर्ता के बीच संपर्क कम से कम हो, ताकि इस वायरस के संक्रमण की सफल जांच की जा सके। उन्होनें बताया कि, हम इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम कर रहे हैं। यदि जरूरत पड़ी तो इसकी टेस्टिंग कैपिसिटी में और भी विस्तार किया जाएगा।

कैसे होगी टेस्टिंग: इन सेंटर्स को बहुत ही सुरक्षित ढंग से तैयार किया गया है। टेस्टिंग के लिए जांच करवाने वाले को पहले कंपनी के वेबसाइट पर एक फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म के साथ जांच करवाने वाले को एक सरकारी पहचान पत्र को भी संलग्न करना होगा, जैसे कि आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र या फिर पासपोर्ट इत्यादि। इस टेस्टिंग के लिए डिजिटल पेमेंट करना होगा इसके बाद ही जांच करवाने वाले को एप्वाइंटमेंट दिया जाएगा।

देश भर में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। खबर लिखे जाने तक देश भर में Coronavirus के 4281 मामले सामने आ चुके हैं, इसके अलावा 111 लोग इस भयावह बीमारी के चलते अपनी जान गवां चुके हैं। सरकार इस समय लागू किए गए लॉक डाउन पर भी विचार कर रही है। हालांकि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने सलाह दी है कि भारत में 3 जून तक लॉकडाउन रहना चाहिए। फिलहाल इस बारे में सरकार की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 BS6 Mahindra Bolero के बेस और टॉप में कौन सा वैरिएंट आपके बजट में है फिट! फीचर्स और कीमत के साथ जानें पूरी डिटेल
2 आ रहा है Maruti Swift का नया Sport अवतार! देश में दिखी इसकी पहली झलक, 210 Kmph की है टॉप स्पीड
3 Honda Unicorn 150: सोलह सालों के बाद थमा इस मशहूर बाइक का सफर! 24 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदी थी यह बाइक