ताज़ा खबर
 

Coronavirus के खिलाफ जंग में Maruti Suzuki हुई शामिल! बनाएगी वेंटिलेटर्स, मास्क और प्रोटेक्टिव क्लॉथ, मुफ्त उपलब्ध कराएगी यह सुविधाएं

Coronavirus Pandemic: Maruti Suzuki के अलावा टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा ने Tata Trusts के माध्यम से 500 करोड़ रुपये और Tata Sons ने अतिरिक्त 1000 करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया है।

Author Updated: March 28, 2020 10:25 PM
बता दें, सरकार पहले ही Maruti Suzuki के मानेसर स्थित प्लांट में प्रोडक्शन शुरु करने की इजाजत दे दी है।

Coronavirus Pandemic in India: भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से अपने पांव पसार रहा है। देश के तकरीबन हर हिस्से से नए मामले सामने आ रहे हैं। जहां एक तरफ सरकार ने देश में लॉक डाउन को लागू किया है वहीं देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भी कोरोना के खिलाफ इस जंग में शामिल हो चुकी है। Maruti Suzuki तीन अन्य कंपनियों के साथ मिलकर वेंटिलेटर्स, मास्क और प्रोटेक्टिव क्लॉथ का निर्माण करेगी।

Maruti Suzuki ने अपने एक बयान में बताया कि, भारत सरकार के निर्देश पर कंपनी वेंटिलेटर्स, मास्क और अन्य जरूरी उपकरणों के निर्माण करने की योजना पर काम कर रही है। जानकारी के अनुसार कंपनी AgVa हेल्थकेयर के साथ मिलकर वेंटिलेटर्स का निर्माण करेगी, कंपनी की लक्ष्य है कि हर महीने 10,000 वेंटिलेटर्स का उत्पादन किया जा सके।

AgVa हेल्थकेयर पहले से ही मेडिकल उपकरणों का निर्माण करती है। वो इस योजना में वेंटिलेटर्स की तकनीक, परफॉर्मेंस जैसे मामलों पर नजर रखेगी। वहीं मारुति सुजुकी अपने सप्लायर्स के माध्यम से इन वेंटिलेटर्स के निर्माण के लिए जरूर कंपोनेंट उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा कंपनी का सालों का मैन्युफैक्चरिंग एक्सपेरिएंस भी इस योजना में काफी कारगर साबित होगा।

मुफ्त उपलब्ध यह कराएगी सुविधा: वेंटिलेटर्स के इस निर्माण के दौरान मारुति सुजुकी इंडिया आर्थिक मदद के साथ ही बेहतर प्रोडक्शन के लिए सभी अप्रूवल्स और अनुमतियों की व्यवस्था करेगी। सबसे खास बात ये है कि कंपनी AgVa हेल्थकेयर को यह सभी सुविधाएं मुफ्त उपलब्ध कराएगी और इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं लेगी।

इनके साथ मिलकर बनाएगी मास्क: कोरोना के खिलाफ इस जंग में मास्क एक अहम भूमिका निभा रहा है। वहीं तेजी से बढ़ते संक्रमण के चलते देश में इसकी भारी कमी भी देखने को मिल रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी कृष्णा ग्रुप के साथ मिलकर 3-ply मास्क का उत्पादन करेगी। इन मास्क की सप्लाई सीधे केंद्र सरकार को की जाएगी। इस बारे में कृष्णा ग्रुप के फाउंडर अशोक कपूर ने बताया कि, उम्मीद है कि प्रोडक्शन जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा और कंपनी शुरूआत में मुफ्त 20 लाख मास्क सरकार को उपलब्ध कराएगी। इसका खर्च कंपनी खुद वहन करेगी।

यह बनाएंगे प्रोटेक्टिव क्लॉथ: वेंटिलेटर्स और मास्क के अलावा प्रोटेक्टिव क्लॉथ भी बेहद जरूरी है। इसका प्रयोग चिकित्सकों या फिर संक्रमित व्यक्ति के उपचार के लिए उपलब्ध व्यक्ति द्वारा किया जाएगा। इसके लिए मारुति सुजुकी इंडिया ने भारत सीट्स से हाथ मिलाया है। यह कंपनी इस प्रोटेक्टिव क्लॉथ का निर्माण करेंगे। जानकारी के अनुसार जल्द ही इसका प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया जाएगा।

कोरोना वायरस के खिलाफ इस जंग में देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर के दिग्गज तेजी से आगे आ रहे हैं। मारुति सुजुकी के अलावा टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा ने Tata Trusts के माध्यम से 500 करोड़ रुपये और Tata Sons ने अतिरिक्त 1000 करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया है। वहीं महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने अपनी पूरी सैलेरी को इस महामारी में राहत कार्य के लिए दान करने की घोषणा की है। इसके अलावा Mahindra एक बेहद सस्ते वेंटिलेटर का भी निर्माण कर रही है, बताया जा रहा है कि इसकी कीमत महज 7,500 रुपये होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Coronavirus से जंग को Ratan Tata ने खोला खजाना! Tata Trusts, Tata Sons ने मिलकर 1500 करोड़ रुपए की मदद का किया ऐलान
2 Honda Activa के आधे दाम में घर लाएं Royal Enfield की दमदार Bullet और Thunderbird जैसी बाइक्स! शुरुआती कीमत महज 35,000 रुपये
3 Maruti Celerio X नए अपडेटेड BS6 इंजन के साथ हुई लांच, शानदार सेफ्टी फीचर्स से लैस है यह कार! कीमत 5 लाख रुपये से भी कम