ताज़ा खबर
 

कोरोना के खिलाफ Maruti का बड़ा कदम! मई के अंत तक सप्लाई करेगी 10,000 वेंटिलेटर्स

Maruti Suzuki ने बीते 11 अप्रैल से AgVA हेल्थकेयर के साथ मिलकर अपने गुरूग्राम फेसिलिटी में इन वेंटिलेटर्स के प्रोडक्शन का काम शुरु किया था। अब तक 1,250 वेंटिलेटर्स का उत्पादन किया जा चुका है।

Maruti resume the production of gurugram plant, Maruti Upcoming cars, Lockdown 4.0 guidelines, New guidlines for lockdown 4.0देश में लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है।

Maruti Suzuki Coronavirus: देश भर में कोरोना वायरस का शिकंजा कसता ही जा रहा है। इस भयावह बीमारी से संक्रमित मरीजों की संख्या में हर रोज इजाफा हो रहा है। ऐसे में देश की दिग्गज औद्योगिक कंपनियां कोरोना वायरस के खिलाफ इस जंग में आगे आ रही हैं। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने घोषणा की है कि वो इस मई महीने के अंत तक 10,000 वेंटिलेटर्स की सप्लाई कर देगी।

बता दें कि, हाल ही में कंपनी ने AgVA हेल्थकेयर के साथ मिलकर अपने गुरूग्राम फेसिलिटी में इन वेंटिलेटर्स के प्रोडक्शन का काम शुरु किया था। कंपनी इन वेंटिलेटर्स का निर्माण केंद्र सरकार के निर्देशन पर कर रही है। सबसे पहले वेंटिलेटर का प्रोडक्शन बीते 11 अप्रैल को किया गया था। AgVA हेल्थकेयर एक छोटी स्टार्ट-अप कंपनी है, जिसकी मदद मारुति सुजुकी कर रही है।

इस बारे में कंपनी के मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आर. सी. भागर्व ने मीडिया को बताया कि, “केंद्र सरकार ने Covid-19 के खिलाफ इस जंग में कंपनी से वेंटिलेटर्स के निर्माण की मांग की थी। हालांकि हमारे पास ऐसी कोई तकनीक नहीं थी और न ही हमारे पास वेंटिलेटर्स के निर्माण का कोई अनुभव था। ऐसे में हमें AgVA हेल्थकेयर का साथ मिला। उन्होनें बताया कि, इस कंपनी के पास भी वेंटिलेटर्स बनाने का महज 2 साल का ही अनुभव था, लेकिन इनके पास सरकार द्वारा अप्रूव्ड वेंटिलेटर्स थें।”

भागर्व ने आगे बताया कि, “इसके बाद ही हमनें वेंटिलेटर्स के निर्माण का फैसला किया और 30 मार्च को समझौते पर हस्ताक्षर किया। बीते 11 अप्रैल को वेंटिलेटर्स का प्रोडक्शन शुरू किया गया और अब तक 1,250 वेंटिलेटर्स का उत्पादन किया जा चुका है। फिलहाल कंपनी हर रोज 250 से 300 वेंटिलेटर्स का निर्माण कर रही है। कंपनी की लक्ष्य है कि इसे बढ़ाकर हर रोज 400 वेंटिलेटर्स किया जाए।”

कंपनी इस महीने के अंत तक 10,000 वेंटिलेटर्स की सप्लाई सरकार को कर देगी। इसके अलावा यदि और भी डिमांड रही तो जून महीने में भी कंपनी 10,000 वेंटिलेटर्स का प्रोडक्शन करने को तैयार है। वेंटिलेटर्स के इस प्रोडक्शन में AgVA हेल्थकेयर तकनीक और परफॉर्मेंस संबंधी कार्यों की जिम्मेदारी लेती है और मारुति सुजुकी उन्हें जरूरत के सभी कंपोनेंट, पार्ट्स इत्यादि मुहैया कराती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ऑटो रिक्शा चालक के इस आइडिया से प्रभावित हुए आनंद महिंद्रा! अब कंपनी के रिसर्च टीम में करना चाहते हैं शामिल
2 Lockdown Effect: देश के ऑटो सेक्टर पर कोरोना का कहर! ‘पिछले 30 साल में नहीं देखा ऐसा मंजर, पूरे महीने में नहीं बिकी 1 भी गाड़ी’
3 Xiaomi Himo Z16: आ गई फोल्ड होने वाली इलेक्ट्रिक बाइक, सिंगल चार्ज में चलेगी 80KM! कीमत है बस इतनी
आज का राशिफल
X