ताज़ा खबर
 

Lockdown Effect: देश के ऑटो सेक्टर पर कोरोना का कहर! ‘पिछले 30 साल में नहीं देखा ऐसा मंजर, पूरे महीने में नहीं बिकी 1 भी गाड़ी’

Lockdown Effect: बीते 24 अप्रैल से देश भर में सभी डीलरिशप पर ताले लगे हुए हैं, करोड़ो रुपये का स्टॉक डीलरशिप पर पड़ा हुआ है। SIAM के अनुसार हर रोज इंडस्ट्री को 2,300 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है।

Author Updated: April 25, 2020 3:38 PM
When Lockdown Will Remove, Coronavirus Effect On Auto Sector, Lockdown Effect in India, Auto Industry sales report, April car sales report, Lockdown Date news, When Lockdown Will removeप्रतिकात्मक तस्वीर: बीते 1 अप्रैल से देश में नए BS6 उत्सर्जन मानक काे भी लागू कर दिया गया है।

Lockdown Effect on Auto Industry: कोरोना वायरस का कहर दुनिया भर में जारी है, इस वायरस से बचने के लिए लॉकडाउन का सहारा लिया जा रहा है। जिसका सीधा असर व्यापार पर देखने को मिल रहा है। वहीं भारत में बीते 24 अप्रैल से लॉकडाउन जारी है जो कि आगामी 3 मई तक चलेगा। इसी बीच स्कोडा मोटर इंडिया के डायरेक्टर जैक हॉलिस ने एक ट्वीट कर इस लॉकडाउन के असर से पर्दा उठाया है।

जैक हॉलिस ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्वीटर पर लिखा है कि “पिछले 30 साल के ऑटो इंडस्ट्री के करियर में उन्होनें ऐसा पहली बार देखा है, जब आधिकारिक तौर पर पूरे महीने में 1 भी गाड़ी नहीं बेची है। हमें उम्मीद है कि बिजनेस जल्द ही पुराने स्थिति में लौटेगा, इस दौरान सभी लोग सुरक्षित रहें और सरकार के द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन को फॉलो करें”

यह ट्वीट अपने आप में देश के ऑटो इंडस्ट्री के हालत को बयां कर रहा है। देश में लॉकडाउन के लागू किए गए जाने के बाद वाहनों का प्रोडक्शन और बिक्री दोनों ही बंद है। हाल ही में हरियाणा सरकार ने देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki को अपने मानेसर प्लांट को शुरू करने की अनुमति दी है, लेकिन कंपनी ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जब तक वाहनों की बिक्री की स्थिति नहीं संभलती है तब तक प्रोडक्शन शुरू नहीं किया जा सकता है।

कंपनियों के फैक्ट्रियों के साथ ही देश के सभी डीलरशिप पर ताले लगे हुए हैं। इक्का दुक्का वाहन निर्माता कंपनियां जैसे Hyundai और Tata Motors इत्यादि ऑनलाइन सेल का सहारा ले रही हैं। लेकिन अभी इस बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है कि यह उपाय कितना कारगर साबित होगा। बीता मार्च महीना भी वाहनों की बिक्री के लिए बेहद ही खराब रहा वहीं, यह अप्रैल महीना पूरा लॉकडाउन में बीता जा रहा है।

लॉकडाउन के बाद कैसा होगा व्यापार: कोरोना वायरस और लॉकडाउन जैसी स्थिति से पूरी दुनिया अनजान थी। जहां इस लॉकडाउन का नकारात्मक असर देखने को मिल रहा है वहीं कुछ दिग्गज वाहन निर्माताओं को यह भी उम्मीद है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद वाहनों की बिक्री बढ़ेगी। इसके बारे में मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर. सी. भागर्व ने कहा था कि, जब लॉकडाउन हटेगा तब लोग सार्वजनिक ट्रासपोर्ट के बजाय व्यक्तिगत वाहनों में यात्रा करने पर जोर देंगे। जिससे नए वाहनों की बिक्री में बढ़ोत्तरी होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Xiaomi Himo Z16: आ गई फोल्ड होने वाली इलेक्ट्रिक बाइक, सिंगल चार्ज में चलेगी 80KM! कीमत है बस इतनी
2 Benelli Imperiale 400 के दाम में होने जा रहा है सबसे बड़ा इजाफा! कीमत में हो सकती है 40,000 रुपये की बढ़ोत्तरी: रिपोर्ट
3 आ गई Royal Enfield की नई दमदार बाइक Y2! फ्यूचरिस्टिक डिजाइन से लैस है स्पोर्टी लुक वाली मोटरसाइकिल, जानें पूरी डिटेल
कोरोना टीकाकरण
X