ताज़ा खबर
 

Coronavirus का कहर जारी: देश में बचे हैं 6,400 करोड़ रुपये से ज्यादा के BS4 वाहन! 12,000 से ज्यादा डिलरशिप पर लगा है ताला

Coronavirus का सबसे बुरा असर देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर में देखने को मिल रहा है। एक तरफ वाहन निर्माता कंपनियों पर अपने BS4 मॉडलों के स्टॉक को क्लीयर करने का दबाव है और दूसरी ओर कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉक डाउन के चलते देश में 12,000 से ज्यादा डिलरशिप बंद पड़े हैं। वहीं नए BS6 मानक के लागू होने में महज 1 हफ्ते का समय बचा है।

Coronavirus Impact, Indian Automobile industry, Coronavirus Lock down, BS4 Stock in India, car dealership Lock down, Coronavirus cases in india, Coronavirus death in india, Automobile sector in india, Coronavirus latest news वाहनों की ब्रिकी में अभी लंबे समय तक इजाफा नहीं देखा जा सकेगा।

Coronavirus Impact at Auto Sector: चीन से शुरु होने वाले कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। भारत में भी यह भयावह बीमारी तेजी से अपने पांव पसार रही है। देश भर में लॉक डाउन होने के बावजूद अबतक देश में तकरीबन 511 लोग Coronavirus के संक्रमित हो चुके हैं और 10 लोगों की इससे मौत हो चुकी है। इन सब के बीच इस बीमारी आ असर देश के ऑटोमोबाइल बाजार पर भी पड़ रहा है। अब तक देश में 6,400 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत के BS4 मॉडल बचे हुए हैं दूसरी ओर 12,000 से ज्यादा डिलरशिप पर लॉक डाउन के चलते ताला लगा हुआ है।

सरकार के निर्देशानुसार BS6 मानक की डेडलाइन भी नजदीक आ रही है। आगामी 1 अप्रैल से देश में इसे लागू कर दिया जाएगा, इसके बाद देश में केवल उन्हीं वाहनों की बिक्री हो सकेगी जिनमें BS6 इंजन का प्रयोग किया गया होगा। हालांकि सरकार के इस फैसले के लिए फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डिलर्स एसोसिएशन (FADA) ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है और समय सीमा में बढ़ोत्तरी की मांग की है।

डिलरशिप हैं बंद: 

हमारे सहयोगी पोर्टल फाइनेंसियल एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के अनुसार FADA के प्रेसिडेट आशिष हर्षराज ने बताया है कि, “देश में अब तक 6,400 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत के BS4 मॉडल बचे हुए जिनकी बिक्री नहीं हो सकी है। इसके अलावा कोरोना वायरस के चलते देश भर में लागू किए गए लॉक डाउन के चलते 12,000 से ज्यादा डिलरशिप बंद पड़े हैं।”

BS4 मॉडलों के बचे हुए स्टॉक को ध्यान में रखते हुए FADA ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की है कि नए मानक को लागू करने की समय सीमा को बढ़ाकर 1 मई तक किया जाए। ताकि वाहन निर्माता कंपनियों को अपने BS4 मॉडल के स्टॉक को क्लीयर करने के लिए थोड़ा और समय मिल सके। बता दें कि, प्रमुख परफार्मेंस बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield देश की पहली ऐसी कंपनी बनी है जिसने तय समय के पहले ही अपने सभी BS4 मॉडलों के स्टॉक को क्लीयर कर दिया है।

1 अप्रैल से लागू होगा नया नियम: 

नए BS6 मानक को देश में लागू होने में महज 1 हफ्ते का समय बचा है, जो कि आगामी 1 अप्रैल से लागू होना है। ऐसे में वाहन निर्माताओं की चिंता और भी बढ़ती जा रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, हुंडई और होंडा जैसी कई वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने फैक्ट्रियों में उत्पादन रोक दिया है और कर्मचारियों को छुट्टी दे दी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hyundai Grand i10 नए अपडेटेड BS6 इंजन के साथ हुई लांच, पिछले BS4 मॉडल से है सस्ती! जानें पूरी डिटेल
2 Maruti WagonR के CNG मॉडल पर मिल रही है भारी छूट! होगी पूरे 37,000 रुपये की बचत, देती है 33 km/kg का माइलेज
3 Mahindra Bolero BS6 लांच से पहले ही डीलरशिप पर पहुंचना हुई शुरू! बड़े बदलाव के साथ आ रही है नई SUV, पढें कीमत और फीचर्स सहित पूरी जानकारी
IPL Records
X