ताज़ा खबर
 

Coronavirus Impact on Indian Automobile Sector Updates: Honda ने उठाया बढ़ा कदम! डिलर्स को किया 1700 करोड़ रुपये की मदद

Coronavirus COVID-19 Impact on India Automobile Sector Updates: Maruti Suzuki ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपने व्हीकल लाइन अप को नए BS6 मानकों के अनुसार अपडेट कर लांच किया था। जिसमें Maruti Celerio X प्रमुख हैचबैक कार है। लेकिन इस लॉक डाउन के चलते देश भर में डिलरशिप पर ताला लगा है, जिसका सीधा असर कारोबार पर देखने को मिल रहा है।

Author Updated: Apr 09, 2020 9:12:11 pm
Coronavirus Lockdown के चलते देश में हजारों की संख्या में डिलरशिप बंद पड़े हैं।

Coronavirus COVID-19 Impact on Indian Automobile Sector Updates: कोरोना वायरस का कहर देश भर में जारी है, लगातार नए मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं इस भयावह बीमारी का सीधा असर देश के ऑटोमोबाइल बाजार पर भी पड़ रहा है। इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में सम्पूर्ण लॉक डाउन किया गया है और वाहन निर्माता कंपनियों ने वाहनों के प्रोडक्श को बंद कर दिया है।

देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Honda ने इस लॉक डाउन के दौरान डिलर्स को 1700 करोड़ रुपये तक की मदद का ऐलान किया है। इसके अलावा कंपनी डिलर्स के पास बसे हुए BS4 स्टॉक को भी वापस लेगी।

वहीं देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki का उत्पादन बीते मार्च महीने में 32.05 प्रतिशत घट गया है। बीते मार्च महीने में मारुति ने महज 92,540 वाहनों का ही प्रोडक्शन किया है, जो कि पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 32 प्रतिशत कम रहा। पिछले साल के मार्च महीने में कंपनी ने 1,36,201 वाहनों का उत्पादन किया था। वहीं यात्री वाहनों का उत्पादन 32.26 प्रतिशत घटकर 91,602 यूनिटस रहा, पिछले साल के मार्च महीने में कंपनी ने 1,35,236 यूनिट्स यात्री वाहनों का प्रोडक्शन किया था।

 

 

keywords:

Live Blog

Highlights

    19:48 (IST)09 Apr 2020
    Yamaha जल्द लांच करेगी BS6 FZ 25

    जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Yamaha अपने व्हीकल लाइन अप को नए BS6 मानक वाले इंजन से अपडेट करने में लगी है। कंपनी ने अपनी मशहूर स्पोर्ट बाइक FZ 25 को पेश किया है। बहुत जल्द ही इसे बिक्री के लिए बाजार में पेश किया जाएगा। इसमें कंपनी नए इंजन के साथ ही नए फीचर्स और तकनीक का भी प्रयोग कर रही है जो कि बाइक के परफॉर्मेंस को और भी बेहतर बनाएंगे।

    17:48 (IST)09 Apr 2020
    BS6 MG Hector का डीजल वैरिएंट हुआ लांच

    प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी MG Motors ने बाजार में इस एसयूवी को नए BS6 मानक वाले डीजल इंजन के साथ पेश किया है। इसकी शुरुआती कीमत 13.88 लाख रुपये तय की गई है वहीं इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 17.73 लाख रुपये तय की गई है। नए अपग्रेडेड मॉडल की कीमत में तकरीबन 45,000 रुपये तक का इजाफा देखने को मिला है। पढें पूरी डिटेल - BS6 MG Hector Diesel

    15:39 (IST)09 Apr 2020
    Honda ने उठाया बढ़ा कदम! कंपनी डिलर्स को करेगी 1,700 करोड़ रुपये की मदद

    देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल स्कूटर इंडिया ने अपने डिलर्स की मदद के लिए 1700 करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया है। यह मदद कंपनी के वेंडर्स से लेकर सर्विस प्रोवाइडर सभी के लिए है। इसके अलावा कंपनी BS4 के बचे हुए स्टॉक को भी वापस लेगी, ताकि डिलर्स पर दबाव को कम किया जा सके। देश में लॉकडाउन के चलते डिलरशिप पर ताला लगा हुआ है और वाहनों की बिक्री बंद है। इसके अलावा बीते 1 अप्रैल से देश में नए BS6 मानक को भी लागू कर दिया गया है। 

    13:48 (IST)09 Apr 2020
    कार कंपनियों को ऑनलाइन सेल का सहारा

    देश में लागू किए गए लॉक डाउन के चलते हजारों डिलरशिप पर ताला लगा हुआ है। इस बीमारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह लॉक डाउन और भी लंबा जा सकता है। ऐसे में वाहन निर्माता कंपनियों के पास ऑनलाइन सेल का ही सहारा है। बीते कल Hyundai ने ऑनलाइन बिक्री के लिए वेबसाइट लांच किया है। वहीं एमजी मोटर और मर्सिडिज बेंज भी इसी दिशा में काम कर रहे हैं।

    13:09 (IST)09 Apr 2020
    Toyota Crysta का यह वैरिएंट BS6 इंजन के साथ नहीं होगा लांच

    बीते 1 अप्रैल से देश में नए BS6 मानक को लागू कर दिया गया है, जिसके बाद सभी वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों को नए BS6 इंजन से अपडेट कर बाजार में पेश करने में लगी हैं। हाल ही Toyota Crysta को भी नए इंजन के साथ पेश किया गया था। लेकिन कंपनी इसके 2.8 लीटर वाले डीजल इंजन वैरिएंट को नया अपडेट नहीं देगी।

    12:16 (IST)09 Apr 2020
    तेल की कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव

    लॉक डाउन के चलते देश में वाहनों का प्रयोग तकरीबन न के बराबर हो रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए देश भर में लोग अपने घर में रह रहे हैं। इसका सीधा असर ईंधन की खपत पर भी पड़ रहा है। एक डाटा के अनुसार देश के में ईंधन की खपत तकरीबन 50 प्रतिशत तक घट गई है। वहीं पिछले 16 मार्च के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिला है। दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपये प्रतिलीटर और डीजल 62.29 रुपये प्रतिलीटर है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल 76.31 रुपये और डीजल की कीमत 66.21 रुपये प्रतिलीटर है।

    11:44 (IST)09 Apr 2020
    Coronavirus के चलते Citroen अगले साल लांच करेगी C5 Aircross

    फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Citroen ने पिछले साल भारतीय बाजार में एंट्री की थी। इसके साथ ही कंपनी ने अपने व्हीकल लाइन अप के विस्तृत रेंज को भारतीय बाजार में उतारने की योजना बनाई थी। लेकिन कोरोना वायरस और लॉक डाउन के चलते कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस वजह से कंपनी ने अपनी योजना में बदलाव करते हुए अपनी नई एसयूवी C5 Aircross को अगले साल तक बाजार में उतारेगी।

    Next Stories
    1 Hyundai Creta और Verna की होगी अब आपके घर डिलीवरी, ऑनलाइन आर्डर करने के लिए पढ़ें पुरी जानकारी!
    2 Mahindra Scorpio BS6 के वैरिएंट और कीमत को लेकर हुआ खुलासा, जानिए लांचिंग से लेकर फीचर्स तक की पूरी डिटेल!
    3 Maruti Alto से भी कम दाम में कंपनी बेच रही है Swift Dzire और WagonR! शुरूआती कीमत महज 1.90 लाख रुपये