ताज़ा खबर
 

Coronavirus Alert: कहीं आपकी कार में भी तो नहीं है यह खतरनाक ‘वायरस’! इन आसान उपायों से करें अपना बचाव

Coronavirus को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने महामारी घोषित कर दिया है। भारत में अब तक इस भयावह बीमारी से 137 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं दुनिया भर में लाखों लोग इस बीमारी के चपेट में चुके हैं।

Author Updated: March 17, 2020 6:56 PM
Coronavirus Alert, How to prevent your car from Coronavirus, Coronavirus Prevention, coronavirus in india, Coronavirus Cases in india, Coronavirus Treatment, coronavirus vaccine, coronavirus medicine, coronavirus in your car, coronavirus safety tips, coronavirus death in indiaप्रतिकात्मक तस्वीर: Coronavirus Alert: देश भर में यह भयावह बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है।

Coronavirus Alert, Safety Tips: दुनिया भर में किसी महामारी की तरह फैले कोरोना वायरस हर किसी के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। अब तक इस बीमारी से दुनिया भर में लाखों लोग चपेट में आ चुके हैं। ताजा जानकारी के अनुसार भारत में अब तक 137 लोगों के Coronavirus (Covid19) वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वहीं देश में इस भयावह बीमारी से 3 लोगों की मौत हो चुकी है। यह वायरस बहुत ही आसानी से फैल सकता है, इसलिए आपको न केवल आपने आस पास सफाई रखने की जरूरत है बल्कि अपनी कार पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। तो आइये जानते हैं कि आखिर किस तरह से आप अपनी कार को इस भयावह वायरस से महफूज रख सकते हैं।

इंटीरियर: कार के बैठने से पहले कार के इंटीरियर की ठीक ढंग से सफाई करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आप अमोनिया बेस्ड क्लीनिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। कार के भीतर स्टीयरिंग व्हील, गियर नॉब, स्टोरेज पॉकेट, स्वीच, इन्फोटेंमेंट सिस्टम, बटन, विंडो स्वीच, डैशबोर्ड इत्यादि को ठीक ढंग से साफ करें। इन्फोटेंमेंट सिस्टम को ऐसे साफ करें ताकि इससे कोई तकनीकी खराबी न आए।

वैक्यूम का प्रयोग: यदि आप कभी कभी वैक्यूम क्लीनर का प्रयोग करते हैं तो इसे एक दिन के अंतराल में हर दो दिन पर करें। हाथों से आप कार के इंटीरियर को ठीक ढंग से साफ नहीं कर सकते हैं। वैक्यूम का प्रयोग करते समय कार के मैट्स इत्यादि को बाहर निकालें और उन पर एयर प्रेसर दें। इसके अलावा कार के भीतर भी वैक्यूम का ठीक ढंग से प्रयोग करें।

AC वेंट्स और पॉकेट: कार के भीतर कई ऐसी जगहें होती हैं जहां पर आसानी से हाथ नहीं पहुंच पाते हैं। जैसे कि एसी वेंट्स या स्टोरेज स्पेस पॉकेट इत्यादि की सफाई के लिए आप फोम का प्रयोग करें। एंटी बैक्टीरियल लिक्वीड या सेनेटाइजर को फोम में लगाकर इन छोटी जगहों को ठीक ढंग से साफ करें। सफाई के दौरान हाथ में ग्लव्स पहनना न भूलें और अपने फेस को मास्क से कवर रखें।

एक्सटीरियर: कार के बाहरी हिस्से पर भी ऐसे वायरस के जमा होने की संभावना होती है। इसलिए कार के डोर हैंडल, ग्लॉस, विंडस्क्रीन इत्यादि को भी ठीक ढंग से साफ करें। इन्हें साफ करने के लिए आप डिटरजेंट का के झाग का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा इन पर भी सेनेटाइजर का प्रयोग किया जा सकता है। डोर हैंडल पर सबसे ज्यादा वायरस के पाए जाने की संभावना होती है, क्योंकि इसके संपर्क में कई लोग आते हैं।

गैजेट्स और कुशन: यदि आपकी कार में बच्चों के खिलौने, कुशन या फिर किसी तरह के गैजेट्स हैं तो उनकी सफाई करना भी बेहद ही जरूरी होता है। या तो ऐसे सामन को आप अपनी कार से हटा दें या फिर ऐसे वस्तुओं की ठीक ढंग से सफाई करने के बाद ही इनका इस्तेमाल करें। बच्चों के खिलौने इत्यादि को ठीक ढंग से सेनेटाइज करने के बाद ही उन्हें कार में रखें।

खाने पीने का सामान: ये हम सभी जानते हैं कि कार को साफ रखने के लिए उनमें खाने पीने की वस्तु का इस्तेमाल नहीं करना चाहिएं। कोशिश करें कि आप अपनी कार खाने पीने की चीजें न रखें। यदि आप कार में ऐसी वस्तु रखते भी हैं तो उनके इस्तेमाल के बाद उन्हें कार से बाहर फेंके और कार को ठीक ढंग से साफ रखें। क्योंकि किसी भी तरह के विषाणु खाने पीने की वस्तु पर आसानी से पनप सकते हैं, जिससे इनके फैलने की संभावना बढ़ सकती है।

एयर प्यूरीफायर: आज कल बाजार में कई ऐसे एयर प्यूरीफायर आ चुके हैं जिनका इस्तेमाल आसानी से कार में किया जा सकता है। इनका प्रयोग आप अपनी कार में कर सकते हैं। ये बाहर से आने वाले वायरस इत्यादि को प्यूरीफाई करते हैं। हालांकि कुछ महंगी कारों में ये डिवाइस लगी हुई आती है लेकिन आप इसे बाजार में अलग से भी खरीद सकते हैं।

एयर स्प्रे: कार के भीतर के माहौल को खुशनुमा बनाने के साथ ही अंदर की हवा को प्रदूषण मुक्त बनाए रखना भी जरूरी है। आप AC डिसिफैक्टेंट क्लीनर का प्रयोग कर सकते हैं। ये एक स्प्रे जैसा होता है जिसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। हवा में मौजूद बैक्टिरिया इत्यादि के लिए ये बेहद कारगर होता है। हालांकि इस बारे में हम कोई पुष्टी नहीं कर सकते हैं कि कोरोनो वायरस (COVID-19) के लिए ये कितना कारगर साबित होता है।

सैनिटाइजर और वेट वाइप्स: आप अपनी कार में एक हैंड सैनिटाइजर, वेट वाइप्स और मास्क रखना न भूलें। जब भी आप ड्राइव पर जाएं उस दौरान स्टीयरिंग व्हील को पकड़ने से पहले अपने हाथों को हैंड सैनिटाइजर से साफ करें। इसके अलावा चेहरे को साफ करने के लिए सीधे हाथों के बजाय वेट वाइप्स का इस्तेमाल करें। अपने चेहरे को मास्क से कवर करना न भूलें।

ध्यान रखें कि, Coronavirus एक तेजी से फैलने वाली संक्रमित बीमारी है। ये किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के दौरान आसानी से फैल सकती है। फिलहाल, अभी इस बीमारी से बचने के लिए कोई सटीक दवाई या फिर टीके की खोज नहीं की जा सकी है। दुनिया भर के वैज्ञानिक इस बीमारी की दवा खोजेने में लगे हैं। जब तक इसकी कोई सटीक दवा नहीं खोजी जा सकती है तब तक आप इससे सचेत रहकर और साफ सफाई पर ध्यान देकर इससे बच सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Samsung ला रहा है नई तकनीक वाली बैटरी, अब इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में चलेगी 800KM! जानें क्या है खास
2 चालान की कीमत बढ़ने से 10 प्रतिशत कम हुई सड़क दुर्घटनाएं, 200 देशो में मरने वालो की संख्या में भारत अब भी पहले नंबर पर!
3 नई Hyundai Creta पहचानेगी आपकी आवाज मिलेगा बड़ा सनरूफ, BlueLink तकनीक से सजी इस SUV के यह 5 फ़ीचर्स आपको दीवाना बना देंगे! जानें क्या है खास
IPL 2020 LIVE
X