होंडा नवी या होंडा ऐक्टिवा, यहां जानिए कौन सा स्कूटर होगा आपके लिए बेहतर

ऑटोमैटिक ट्रांस्मिशन वाले होंडा ऐक्टिवा को लोगों ने खू़ब सराहा। मगर बाइक जैसे लुक वाले नए होंडा नवी में भी कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स हैं।

honda scooters, honda scooters india, honda scooters india new launch, honda scooters india price list, honda navi vs activa, honda navi price, honda navi price in india, honda navi bike, honda activa price, honda navi price, honda navi specifications, honda navi mileage, honda navi features, honda activa price, honda activa specifications, honda activa mileage, honda activa featuresटू-वीह्लर्स मैनुफैक्चरिंग सेक्टर में होंडा के ऑटोमैटिक ट्रांस्मिशन स्कूटर्स की जबर्दस्त पकड़ है।

टू-वीह्लर्स मैनुफैक्चरिंग सेक्टर में होंडा के ऑटोमैटिक ट्रांस्मिशन स्कूटर्स की जबर्दस्त पकड़ है। पहले मैनुअल ट्रांस्मिशन वाले होंडा एटरनो ने अपनी धाक जमाई, फिर ऑटोमैटिक ट्रांस्मिशन वाले होंडा ऐक्टिवा को लोगों ने खू़ब सराहा। मगर अब टू-वीह्लर्स सेगमेंट में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए होंडा ने नया स्कूटर होंडा नवी लॉन्च किया है।

होंडा नवी है तो स्कूटर लेकिन इसे ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए कंपनी ने इसे एक बाइक का लुक देने की पूरी कोशिश की है। आकर्षक हेडलैंप, रेड एंड ब्लैक कलर कॉम्बिनेशन, स्टायलिश-स्लीक बॉडी और इसकी फंकी लुक इसे काफी आकर्षक बनाते हैं। साइज़ में भी होंडा नवी, ऐक्टिवा से काफ़ी छोटा है और किसी मिनी बाइक की तरह ही दिखता है।

Honda-Navi-AKS2-1

माइलेज-
बात अगर माइलेज की करें तो नवी, ऐक्टिवा के मुकाबले में बेहतर है। ऐक्टिवा जहां 1 लीटर पेट्रोल में 56 किलोमीटर तक चलता है, वहीं नवी 1 लीटर पेट्रोल में 62 किलोमीटर तक का सफ़र तय कर सकता है, लेकिन नवी का पेट्रोल टैंक सिर्फ़ 3.8 लीटर का है जो कि ऐक्टिवा के 5.6 लीटर के मुकाबले काफ़ी कम है। साथ ही होंडा नवी का पेट्रोल टैंक किसी बाइक की तरह राइडर के दोनों पैरों के बीच में दिया गया है, जिससे कि राइडर को होंडा ऐक्टिवा की तरह पेट्रोल भरवाते समय सीट पर से उतरने की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी।

Honda-Navi-AKS9

फीचर्स-
दोनों स्कूटर्स के फीचर्स की तुलना करें, तो नवी ऐक्टिवा से काफ़ी पीछे है। जहां ऐक्टिवा के लेग और बूट स्पेस से आपको ज़्यादा से ज़्यादा सामान रखने की सुविधा मिलती है, वहीं नवी का बूट और लेग स्पेल दोनों मिलकर भी ऐक्टिवा का मुकाबला नहीं कर सकते। नवी के फ्रंट वीह्लस पर डबल सस्पेंशन होने की वजह से इसका सस्पेंशन सिस्टम ऐक्टिवा से काफ़ी बेहतर है। अगर राइड के कम्फ़र्ट की बात की जाए तो नवी ऐक्टिवा से आगे है।

Mahindra-Gusto-G108-125

इंजन-
पावर के मामले में तो होंडा नवी में होंडा ऐक्टिवा का ही 109.2cc का 4 सिलिंडर एयर कूल्ड इंजन है, लेकिन इसके इंजन से निकलने वाली तेज़ आवाज़ और वाइब्रेशन आपको परेशान कर सकती है। 60-65 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार पर नवी को चलाते हुए आप कंपन मेहसूस करेंगे, जबकि होंडा ऐक्टिवा में ऐसी कोई कमी नहीं है। दूसरी तरफ नवी का ब्रेकिंग सिस्टम ऐक्टिवा से बेहतर है और इसका 12 इंच का वीह्ल बेस घुमाव्दार मोड़ों पर सफर को आसान बनाए रखता है। नवी का कुल वज़न 101 किलोग्राम है, जो ऐक्टिवा के मुकाबले में सात किलोग्राम तक कम है।

कीमत-
आखिर में बात आती है दोनों स्कूटर्स के दाम और आपके बजट की। होंडा ऐक्टिवा की एक्स-शोरूम (मुंबई) कीमत 53,716 रुपए है, जबकि होंडा नवी की एक्स-शोरूम (मुंबई) कीमत 42,824 रुपए है। नवी ऐक्टिवा से तकरीबन 11 हजार रुपए सस्ता है।

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई
Next Stories
1 Maruti Suzuki ने लॉन्च की लिमिटेड एडिशन Swift, कम कीमत में ज्यादा फीचर्स
2 हीरो ने लॉन्च की पूरी तरह देशी तकनीक से लैस बाइक Splendor iSmart 110, जानें कीमत
3 Honda की कारों के एयरबैग में आई गड़बड़ी, भारत में 1.9 लाख कार बुलाएगी वापस
यह पढ़ा क्या?
X