ताज़ा खबर
 

अब मुंबई में दौड़ेंगे सीएनजी से चलने वाले दुपहिया वाहन, आएगा 60 पैसे/किमी का खर्च

इसे एक बार पूरा भरकर 60 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से 120 से 130 किलोमीटर/किग्रा. चलाया जा सकेगा।

लॉन्चिंग के दौरान केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, पूनम महाजन और विनोद तावड़े (Photo: PTI)

दिल्ली के बाद अब मुंबई में भी सीएनजी से चलने वाले दुपहिया वाहन को लॉन्च कर दिया गया है। मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी से चलने वाले दोपहिया वाहन को लॉन्च किया है, जो ना सिर्फ एमिशन लेवल को कम करने में सहायता करेगा साथ ही मात्र 60 पैसे प्रति किलोमीटर के खर्च पर चलेगा। इस वाहन में लगी सीएनजी किट 1.2 किलोग्राम वाले दो सीएनजी सिलेंडर से बनी होगी। इसे एक बार पूरा भरकर 60 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से 120 से 130 किलोमीटर/किग्रा. चलाया जा सकेगा। शुरुआती दौर में स्कूटर से Lovato द्वारा तैयार की गई सीएनजी किट अलग से जोड़ी गई है।

वर्तमान में सीएनजी किट बनाने वाली दो निर्माता कंपनी ITUK और Lovato को क्रमश: ARAI पुणे और ICAT गुड़गांव से दुपहिया सीएनजी किट की स्वीकृति मिली है। बाजार में सीएनजी दुपहिया वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए अन्य किट निर्माता भी इस क्षेत्र में उतर सकते हैं।केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेन्द्र प्रधान ने मुंबई में इसकी लॉन्चिंग की। इस दौरान राज्य के शिक्षामंत्री विनोद तावड़े भी मौजूद रहे।

इस दौरान केंद्र सरकार के देश को कैशलेस इकॉनमी बनाने के उद्देश्य को सपोर्ट करते हुए धर्मेंद्र प्रधान ने सीएनजी फिलिंग स्टेशनों पर ई-वॉलेट पेमेंट सुविधा को भी लॉन्च किया। कार्यक्रम में भाजपा सांसद पूनम महाजन, विधायक तृप्ति प्रकाश सावंत, MNGL के डायरेक्टर राजेश पांडे, गेल इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन व एमडी बीसी त्रिपाठी और MGL के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव माथुर भी थे।

सीएनजी किट के फीचर्स:

इसमें दो सीएनजी सिलिंडर है, प्रत्येक की क्षमता 5 लीटर की है
सीएनजी किट 1.2 किलोग्राम वाले दो सीएनजी सिलेंडर
माइलेज: औसत 90 किमी/किग्रा और पूरा भराने पर 110 km/kg
खर्च: 60 पैसे प्रति किलोमीटर

नोटबंदी के बाद अब ट्रांजेक्शन चार्ज को लेकर लोग परेशान

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X