ताज़ा खबर
 

Electric Vehicle Policy: अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में लागू की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति! जानिए किन गाड़ियों पर मिलेगी कितनी छूट

Electric Vehicle Policy: इस नई इलेक्ट्रिक व्हीकल नीति को दिल्ली में लागू किया गया है, यह पॉलिसी 3 साल के लिए बनाई गई है, इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी। इसमें चारपहिया, तिपहिया और दोपहिया तीनों तरह के वाहनों को शामिल किया गया है। सरकार को उम्मीद है कि इससे इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बल मिलेगा।

Delhi Electric Vehicle Policy, What is Electric Vehicle Policy, Arvind Kejriwal News, Arvind Kejriwal latest News,प्रतिकात्मक तस्वीर: दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल नीति से प्रदूषण को भी कम करने में मदद मिलेगी।

Delhi Electric Vehicle Policy: दिल्ली सरकार ने प्रदेश में नए इलेक्ट्रिक वाहन नीति को लागू कर दिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज शुक्रवार को इस नई नीति को लागू किया है, जिसके तरह इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को प्रोत्साहन मिलेगा। इस नई दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले ग्राहकों को छूट के साथ ही रोड टैक्स में भी छूट दिया जाएगा।

आज अरविंद केजरीवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस नए इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को लागू कर दिया गया है। सरकार ने यह फैसला इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को प्रोत्साहन देने के लिए लिया है। ताकि लोग पेट्रोल और डीजल वाहन के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदें। सरकार को उम्मीद है कि इस फैसले से राजधानी में प्रदूषण को कम करने में भी बल मिलेगा।

किन वाहनों पर मिलेगा कितना छूट: सरकार के इस नए इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत नई इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने पर 1.5 लाख रुपये तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। दो पहिया वाहन और ई रिक्शा आदि पर 30 हजार की सब्सिडी मिलेगी। इस नई पॉलिसी के बारे में जानकारी देते हुए अरविंद केजरीवाल ने बताया कि यह पॉलिसी 3 साल के लिए बनाई गई है, इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी।

दरअसल, सरकार का लक्ष्य है कि इस पॉलिसी से 2024 तक 25 फीसद तक नए इलेक्ट्रिक वाहन पंजीकरण कराए जाएंगे। दिल्ली सरकार लगातार इस क्षेत्र में काम कर रही है ताकि लोग पेट्रोल और डीजल वाहनों के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ मुखर हों। इसके अलावां इस नीति का उद्देश्य अर्थव्यवस्था को मजबूती देना, नौकरियां पैदा करना और प्रदूषण कम करना है।

Bajaj और TVS का रास्ता साफ: इस साल की शुरुआत में ही देश की दो दिग्गज कंपनियों बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर्स ने दो इलेक्ट्रिक स्कूटरों Bajaj Chetak और TVS iQube को लांच किया था। दोनों ही स्कूटरों को फिलहाल बेंग्लुरू और पूणे में ही बिक्री के लिए लांच किया गया है। इसके अलावां इनकी कीमत 1 लाख रुपये से ज्यादा है। ऐसे में दिल्ली सरकार की इस नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी का फायदा इन स्कूटरों को भी मिलेगा। अब कंपनियां जल्द ही इन्हें दिल्ली में भी लांच करेंगी जिससे दिल्ली में भी ग्राहक इन्हें खरीद सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नई Maruti Alto से भी कम दाम में बिक रही है बेहतर कंडीशन की Mahindra Scorpio और XUV 500! शुरुआती कीमत महज 2.50 लाख रुपये, जानें कैसे खरीदें
2 इंतजार खत्म: भारत से हुआ Kia Sonet का वर्ल्ड प्रीमियर, तस्वीरों के साथ देखिए कैसी है नई SUV! कीमत और फीचर्स से देगी Maruti Brezza को टक्कर
3 Renault Kwid ऑफर: अभी खरीदें कार 2021 में देने होंगे पैसे! होगी पूरे 47,000 रुपये की बचत, नहीं देनी होगी 4 महीनों तक EMI
ये पढ़ा क्या?
X