ताज़ा खबर
 

Citroen e-C4 इलेक्ट्रिक हैचबैक कार हुई पेश, सिंगल चार्ज में चलेगी 350Km! मोबाइल की तरह महज 30 मिनट में होगी चार्ज

Citroen e-C4 में कंपनी ने 50kWh की क्षमता की बैटरी और 100kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है। जो कि 136 hp की पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार के साथ 8 साल या 1.60 लाख किलोमीटर तक की वारंटी दी जा रही है।

Citroen e-C4 Electric Car, Citroen e-C4 Electric Hatchback, Citroen e-C4 PriceCitroen e-C4 इलेक्ट्रिक कार के साथ कंपनी पूरे 8 साल की वारंटी दे रही है।

Citroen e-C4 Electric Car: इलेक्ट्रिक वाहनों की फेहरिस्त में एक और दिग्गज की एंट्री हो चुकी है। फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Citroen ने अपनी नई इलेक्ट्रिक हैचबैक कार e-C4 से पर्दा उठाया है। इस नई कॉम्पैक्ट हैचबैक कार को बिल्कुल नेक्स्ट जेनरेशन प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। कंपनी ने इस एसयूवी से जुड़ी तकनीक डिटेल्स के बारे में खुलासा किया है।

नई Citroen e-C4 इलेक्ट्रिक कार को कंपनी ने एरोडायनमिक डिजाइन दिया है, इसके अलावां इसे वी-शेप LED के साथ ही मसक्यूलर लुक दिया गया है। देखने में यह हैचबैक कार एक छोटी SUV जैसी है। सबसे खास बात ये है कि ग्राहक इस कार को अपनी पसंद के अनुसार 31 अलग अलग रंगों में चुन सकते हैं, इसके अलावां इसका इंटीरियर भी 6 अलग अलग एम्बीएंस में उपलब्ध है।

सिंगल चार्ज में चलेगी इतने किलोमीटर: कंपनी ने इस हैचबैक कार में 50kWh की क्षमता की बैटरी और 100kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है। जो कि 136 hp की पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 350 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। पिक अप के मामले में भी यह कार काफी बेहतर है, यह कार महज 9.7 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा का रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 150 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

बैटरी लाइफ और वारंटी: कंपनी अपनी नई Citroen e-C4 इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की लाइफ को लेकर काफी निश्चिंत है, इस कार के साथ 8 साल या 1.60 लाख किलोमीटर तक की वारंटी दी जा रही है। इसमें एक और खास सिस्टम का प्रयोग किया गया है, जिसमें बिना ब्रेक का पैडल दबाए ही इसकी ब्रेकिंग अप्लाई होती है। इसके लिए आपको बस कार एक्सलेटर को कम करना होता है। इससे यह फायदा होता है कि जब आप कार को स्लो करते हैं तो बैटरी को पावर प्रदान करता है और बैटरी चार्ज होती है। यह काफी हद तक रिजेनरेटिंग पावर ब्रेकिंग जैसा ही है।

कंपनी ने इस कार में कुल तीन ड्राइविंग मोड्स दिए हैं, जिसमें इको, नॉर्मल और स्पोर्ट मोड्स शामिल हैं। यहां पर जो ड्राइविंग रेंज दी गई है वो इको मोड्स के अनुसार दी गई है। इस कार की बैटरी महज 30 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है, यह अपने सेग्मेंट में इसे और भी बेहतर बनाता है। कंपनी इस कार के साथ ही 32 A की क्षमता का वॉल चार्जर भी दे रही है, जिसे आपके घर या ऑफिस पर इंस्टॉल किया जा सकता है। इस चार्जर से यह कार तकरीबन 7.5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इसके अलावां आप इस कार को घर पर सामान्य सॉकेट से भी चार्ज कर सकते हैं।

Citroen भारतीय बाजार में भी अपने व्हीकल लाइन-अप को लांच करने की तैयारी कर रही है। जानकारों का मानना है कि कंपनी भारतीय बाजार में भी इस इलेक्ट्रिक कार को पेश कर सकती है। हाल ही में बाजार में Hyundai Kona और MG Zs जैसी इलेक्ट्रिक कारों को भारत में लांच किया गया है। यह कारें अपने बेहतरीन ड्राइविंग रेंज के लिए मशहूर हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 साइकिल के स्पेयर पार्ट से शुरु किया था कारोबार, आज बन गई है दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Hero MotoCorp! देखें बृजमोहन लाल मुंजाल की कहानी
2 2020 Hero Xtreme 160R बाइक भारत में हुई लॉन्च, देखें कीमत और फीचर्स की पूरी जानकारी!
3 नई Honda WR-V भारत में कल होगी लॉन्च, मिलेंगे कई बड़े अपडेट देखें बुकिंग से लेकर कीमत तक की पूरी डिटेल!
यह पढ़ा क्या?
X