ताज़ा खबर
 

अपने मूलांक के हिसाब से चुनें कार का नंबर! जानिए आपके लिए कौन सा अंक होगा शुभ

ज्योतिष शाष्त्र के अनुसार हमारी जन्मतिथि और मूलांक का हमारे भाग्य पर पूरा असर पड़ता है। इसलिए हम अपने दैनिक जीवन में जिन अंकों का प्रयोग करते हैं उन्हें सोच समझ कर करना चाहिएं, कभी कभी गलत चुनाव घातक भी साबित हो सकता है।

Author Updated: May 15, 2019 6:03 PM
lucky car registration number, lucky number according to birthday, vehicle registration according mulank, what is mulank, car number according to birthday, car number according to astrologyकार के रजिस्ट्रेशन नंबर का चयन केवल शौक के लिए न करें।

कार का नंबर चुनते समय ज्यादातर लोग फैंसी नंबरों का चयन करते हैं। कुछ लोग नंबर प्लेट को आकर्षक बनाने के लिए किसी एक नंबर की सीरीज का प्रयोग करते हैं, जैसे कि ‘9999’, या फिर कुछ लोग अपने जन्मदिन और मोबाइल नंबर इत्यादि के आखिरी चार अंकों का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपका कार के रजिस्ट्रेशन नंबर का आपके भाग्य से खासा ताल्लूक होता है। ज्योतिष शाष्त्र में वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर का चुनाव अपने मूलांक के हिसाब से रखना सही माना गया है।

क्या होता है मूलांक: इससे पहले कि आप अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर का चयन करें आपको ये जान लेना चाहिएं कि मूलांक किसे कहते हैं। मूलांक व्यक्ति कि जन्म की तारीख का योग है अर्थात जिस तारीख या तिथि को आपका जन्म हुआ होगा उस तारीख का जोड़ या योग ही उस व्यक्ति का मूलांक होता है। यदि आपकी जन्म की तारीख 18 है तो इसका योग 1+8= 9 होगा, इसका अर्थ है आपका मूलांक ‘9’ है। तो आइये जानते हैं कि आपके मूलांक के अनुसार कौन सा नंबर आपके लिए शुभ होगा।

मूलांक 1: यदि आपका जन्म महीने के 1 या 10 तरीख को हुआ है तो आपका मूलांक ‘1’ होगा। ऐसे लोगों के लिए 1, 2, 4 और 7 मूलांक का वाहन शुभ माना गया है। इसके अलावा इस मूलांक वालों के लिए 6 और 8 नंबर अशुभ होता है। इसलिए इस अंक को वाहन के ​रजिस्ट्रेशन में शामिल न करें।

मूलांक 2: यदि आपका जन्म किसी भी महीने के 2, 11 और 20 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 2 होगा। ऐसे लोगों के लिए 1, 2, 4 या 7 नंबर शुभ माना जाता है। आपके वाहन के नंबर का योग इन्हीं नंबरों के अनुसार होना चाहिएं। ऐसे लोगों को 9 नंबर सूट नहीं करता है। इसलिए मूलांक 9 वाले रजिस्ट्रेशन नंबर से बचें।

मूलांक 3: जिनका जन्म महीने के 3, 30, 12 और 21 ता​रीख को हुआ है उनका मूलांक 3 होगा। ऐसे लोगों के लिए 3,6 और 9 नंबर शुभ माना गया है। इन लोगों के लिए 5 और 8 नंबर शुभ नहीं होते हैं। इसलिए ऐसे रजिस्ट्रेशन नंबर जिनका मुलांक 5 और 8 हो उसका प्रयोग नहीं करना चाहिए।

मूलांक 4: यदि आपका जन्म महीने के 4, 13, 22 और 31 तारीख हो हुआ है तो आपका मूलांक 4 होगा। ऐसे लोगों के लिए 1, 2, 4 और 7 नंबर शुभ माने जाते हैं। वहीं ऐसे लोगों के लिए 9, 6 और 8 मूलांक वाले रजिस्ट्रेशन नंबर अशुभ साबित होते हैं।

मूलांक 5: ऐसे लोग जिनका जन्म महीने के 5, 14 और 23 तारीख को होता है उनका मूलांक 5 होता है। ऐसे लोगों के लिए 5 नंबर सबसे शुभ माना जाता है। इन लोगों को 3, 9 और 8 मूलांक वाले रजिस्ट्रेशन नंबर से दूर रहना चाहिएं।

मूलांक 6: जिन लोगों की जन्म की तारीख 6, 15 और 24 है उनका मूलांक ‘6’ होता है। ऐसे लोगों को अपने वाहन के ​रजिस्ट्रेशन के लिए 3, 6 या 9 मूलांक का चुनाव बेहतर माना जाता है। वहीं 4 या 8 नंबर के वाहनों से इन्हें दूर रहना चाहिएं।

मूलांक 7: यदि आपका जन्म महीने के 7, 16 और 25 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक ‘7’ होगा। ऐसे लोगों के लिए 1, 2, 4 या 7 नंबर सबसे बेहतर और शुभ माना जाता है। ऐसे लोगों को 8 और 9 मूलांक वाले रजिस्ट्रेशन नंबर से दूर रहना चाहिएं।

मूलांक 8: ऐसे लोग जिनका जन्म महीने के 8, 17 और 26 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 8 होगा। इस मूलांक वालों के लिए 8 नंबर ही सबसे शुभ होता है। ऐसे लोगों को 1 और 4 मूलांक वाले रजिस्ट्रेशन प्लेट का प्रयोग कत्तई नहीं करना चाहिएं।

मूलांक 9: ये एक खास मूलांक होता है क्योंकि ये एक ऐसा अंक होता है जिसका योग और गुणा सदैव ‘9’ ही होता है। जिनका जन्म महीने के 9, 18 और 27 तारीख को हुआ है उन लोगों का मूलांक 9 होगा। ऐसे लोगों के लिए 9, 3 और 6 नंबर सबसे शुभ होता है। इन्हें 5 और 7 मूलांक वाले रजिस्ट्रेशन नंबर से परहेज करना चाहिएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mahindra Scorpio से लेकर EcoSport तक, इन SUV पर मिल रहा है 1 लाख रुपये तक का डिस्काउंट
2 ट्रैफिक नियमों का किया उल्लंघन तो बढ़ सकता है वाहन का प्रीमियम! जानिए कैसे
3 ये है दुनिया का सबसे फास्टेस्ट ऑटो रिक्शा! स्पीड 119 Kmph, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम
ये पढ़ा क्या?
X