ताज़ा खबर
 

KTM को टक्कर देने के लिए आ रही है चाइनीज कंपनी CF Moto, बाइक की टेस्टिंग शुरू

ये देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी अपने बाइक्स की कीमत कितनी रखती है। वहीं चाइनीच उत्पादों को लेकर भारतीय ग्राहकों के बीच जो अवधारणा हैं उससे पार पाना भी कंपनी के लिए चुनौती ही होगी।

ktm duke, cf moto, Chinese bike company in india, chinese cf moto bikes in india, ktm duke and cf moto, CF Moto 400NKCF Moto भारतीय बाजार में अपनी 4 बाइक्स को लांच करेगा। (Photo- Official)

भारतीय बाजार में अपनी नेक्ड बाइक्स से धूम मचाने वाली आस्ट्रिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी केटीएम को एक कड़ा प्रतिद्वंदी मिलने वाला है। ये प्रतिद्वंदी और कोई नहीं बल्कि चीन की वाहन निर्माता कंपनी CF Moto है, जिसने देश में अपने वाहनों की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। हाल ही में इस चाइनीज कंपनी की CF Moto 400NK को हैदराबाद की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। यदि आपने अभी तक इस कंपनी के बारे में नहीं सुना है तो हम आपको बताते हैं इस कंपनी की योजनाओं के बारे में।

ऐसा नहीं है कि CF Moto भारत के लिए नया है। यह कंपनी लंबे समय से केटीएम के साथ मिलकर काम कर रही है। CF Moto पहले से ही 799cc parallel-twin इंजन का निर्माण कर रही है जिसका प्रयोग केटीएम की आने वाली बाइक में किया जाएगा। सीएम मोटो की स्थापना सन 1989 में हुई थी और अब तक कंपनी ने तकरीबन 100 से ज्यादा वाहनों का निर्माण किया है।

इतना ही नहीं इस कंपनी ने तकरीबन 51 से ज्यादा इंजनों का भी निर्माण किया है। ये कंपनी दुनिया भर में तकरीबन 1900 से ज्यादा कंपनियों के साथ मिलकर काम करती है और भारत में इस कंपनी ने सबसे पहले केटीएम के साथ मिलकर काम करना शुरू किया है। अब CF Moto भारतीय बाजार में अपनी खुद की बाइकों को लांच करने की योजना बना रही है।

इसके लिए कंपनी ने इससे पहले भी अपने बाइकों की टेस्टिंग की है। जिसमें 250NK, 650NK और 650MT शामिल हैं। ये कंपनी एक 999 सीसी की क्षमता के इंजन का भी निर्माण कर रही है जिसका प्रयोग केटीएम के आने वाले 990 series में किया जाएगा। इस इंजन को कंपनी चीन के Hangzhou स्थित फैक्ट्री में बना रही है। इसी प्लांट में चीनी बाजार के लिए केटीएम 200 और केटीएम 390 ड्यूक की असेंबली की जाती है।

फिलहाल कंपनी का फोकस भारतीय बाजार पर है। प्राप्त जानकारी के अनुसार CF Moto इस वर्ष के मध्य तक आधिकारिक रूप से भारतीय बाजार में अपने बाइक्स को लांच कर देगी। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी अपने बाइक्स की कीमत कितना रखती है। वहीं चाइनीच उत्पादों को लेकर भारतीय ग्राहकों के बीच जो अवधारणा हैं उससे पार पाना भी कंपनी के लिए चुनौती ही होगी। इससे पहले भी कुछ चीनी कंपनियों ने अपने बाइक्स को भारत में लांच किया था लेकिन वो सफल नहीं हो सके थें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mahindra की गाड़ियों के स्पेयर पार्ट्स अब ऑनलाइन है उपलब्ध, कंपनी ने लांच की नई वेबसाइट
2 Hyundai Venue होगा ‘QXi’ कोडनेम वाली कॉम्पैक्ट SUV का नाम, 17 को उठेगा पर्दा
3 Royal Enfield Bullet Trials: ‘जॉनी ब्रिटेन’ की याद में लॉन्च हुई है यह खास बुलेट, साइलेंसर के अलावा ये बातें भी है खास
ये पढ़ा क्या?
X