ताज़ा खबर
 

चीन की कार कंपनी Great Wall Motors भारत में करेगी 7,600 करोड़ रुपये का निवेश! महाराष्ट्र सरकार के साथ MoU पर किया हस्ताक्षर

हाल ही में Great Wall Motors ने अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स के साथ इस प्लांट के अधिग्रहण के लिए एक एग्रीमेंट पर साइन किया था। इस प्लांट में कई तरह की सुविधाएं मौजूद हैं।

Great Wall Motors Investment in India,चीन की कंपनी Great Wall Motors ने बीते ऑटो एक्सपो में अपने व्हीकल लाइन अप को पेश किया था।

Great Wall Motors: भारत और चीन के बीच इस समय तनाव की स्थिति बनी हुई है। बीते दिनों सीमा पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई झड़प ने हिंसक रूप ले लिया जिससे दोनों तरफ भारी नुकसान हुआ है। इसी बीच चीन की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स (Great Wall Motors) ने महाराष्ट्र सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी महाराष्ट्र में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर (तकरीबन 7,600 करोड़ रुपये) को अलग अलग चरणों में निवेश करेगी। जानकारों का मानना है कि इससे 3 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इस एमओयू के अनुसार कंपनी तालेगांव, महाराष्ट्र में अपने ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग फेसिलिटी को और भी बेहतर बनाएगी। इस प्लांट में विश्व स्तर की तकनीक और सुविधा का प्रयोग किया जाएगा।

इस करार को एक वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से किया गया है, जिसमें ग्रेट वॉल मोटर्स इंडियन सब्सायडरी के प्रेसिडेंट जेम्स यांग, मैनेजिंग डायरेक्टर पार्कर शी, चीनी राजदूत सुन वेइदॉन्ग, महाराष्ट्र सरकार के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शामिल थें। कंपनी ने इन सभी लोगों की उपस्थिति में महाराष्ट्रक के तालेगाँव में निवेश की घोषणा की है।

कंपनी का यह प्लांट तालेगांव इंडस्ट्रीयल पार्क में स्थित है, जो कि तकरीबन 300 एकड़ के क्षेत्र में फैला है। यह प्लांट पूणे शहर से 45 किलोमीटर और मुंबई से 100 किलोमीटर दूर होगा। कंपनी ने इसी साल ऑटो एक्सपो के दौरान अपने व्हीकल लाइन अप को देश के सामने प्रदर्शित किया था। जिसमें एसयूवी, सिडान से लेकर इलेक्ट्रिक व्हीकल भी शामिल थें।

बीते जनवरी महीने में कंपनी ने अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स के साथ इस प्लांट के अधिग्रहण के लिए एक एग्रीमेंट पर साइन किया था। इस प्लांट में कई तरह की सुविधाएं मौजूद हैं, जिसमें लॉजिस्टिक डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट बिल्डिंग, प्रशासनिक कार्यालय और पब्लिक फेसिलिटी सेंटर शामिल हैं। Great Wall Motors की योजनाए भारत के लिए काफी बड़ी हैं, कंपनी ने ऑटो एक्सपो के दौराना एक बड़े एरिया में अपने मॉडलों को पेश किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इस राज्य में सख्त हुआ ट्रैफिक नियम: सड़क पर की रेसिंग या मोबाइल पर की बात तो कटेगा 10,000 रुपये तक का चालान! जानें जुर्माने की नई रेट लिस्ट
2 Maruti S-Cross पेट्रोल से लेकर नई Swift तक कंपनी भारत में लॉन्च करने जा रही है ये गाड़ियां! देखें आपक लिए कौन-सी होगी बेस्ट
3 बाइक पर स्टंट करने का शौक पड़ा महंगा, पुलिस ने ट्रैफिक कैमरे में वीडियो देख लगाया 48,000 रुपये का जुर्माना ड्राइविंग लाइसेंस भी किया जब्त!
IPL 2020: LIVE
X