भारत में सबसे सस्ती ये 3 इलेक्ट्रिक साइकिल जो कम बजट में देंगी लंबी रेंज

पेट्रोल की बढ़ती कीमत और प्रदूषण से परेशान हैं तो जान लीजिए भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक साइकिल के बारे में जो कम बजट आएंगी और आपको फिट बनाएंगी।

Author Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: April 21, 2021 2:36 PM
Cheapest 3 Electric Bicycles in India with Long Range In Budget Go Zero Electric Cycle Alpha Vector Nexzu Mobility Roadlarkभारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक सााइकिल (फोटो- GOZERO)

लगातार बढ़ती तेल की कीमतों और बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड में अच्छा खासा उछाल आया है। जिससें स्कूटर के बाद सबसे ज्यादा डिमांड है इलेक्ट्रिक साइकिल की जिसको देखते हुए टूव्हीलर निर्माता कंपनियां अब इलेक्ट्रिक साइकेल के उत्पादन पर जोर दे रही हैं।

इलेक्ट्रिक साइकिल की इसी बढ़ती मांग को देखते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं भारत में उपलब्ध सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक साइकिल के बारे में जो आपके बजट के साथ साथ आपके स्वास्थ्य को भी ठीक रखेंगी। तो आइए देर न करते हुए जानते हैं सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक साइकिल के बारे में।

Go Zero Electric Cycle: ब्रिटेन की कंपनी गो जीरो ने भारत में इलेक्ट्रिक साइकिल की बढ़ती डिमांड को समझते हुए अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की है। साइकिल की रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये एक बार फुल चार्ज करने पर ये साइकिल 25 किलोमीटर तक चलेगी।इस इलेक्ट्रिक साइकिल में कंपनी ने 210 वॉट की लिथियम बैटरी का पैक दिया है।

बात करें इसकी कीमत के बारे में तो कंपनी ने इस के तीन वेरिएंट मार्केट में उतारे हैं जिसमें पहले वेरिएंट की कीमत 19,999 रुपये, दूसरे वेरिएंट की कीमत, 24,999 रुपये और तीसरे वेरिएंट की कीमत 34,999 रुपये रखी गई है।

(ये भी पढ़ें- भारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

Alpha Vector: भारत में इलेक्ट्रिक साइकिल की बढ़ती डिमांड को सिर्फ बड़ी और विदेशी कंपनियों ने ही नहीं बल्कि देश स्टार्ट अप कंपनियों ने भी हाथों-हाथ लिया है। जिसमें अगला नाम है स्टार्ट-अप कंपनी अल्फा विक्टर का जिसने अपनी एक इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की है जिसको नाइन्टी वन ई बाइसाइकिल (Ninety One E-Bicycle) बाइसाइकिल नाम दिया गया है।

कंपनी ने इस साइकिल में 250 वॉट की वाटरप्रूफ मोटर लगाई है जो फुल चार्ज होने में 2 से 3 घंटे का समय लेती है। एक बार फुल चार्ज करने पर ये इलेक्ट्रिक साइकिल 35 किलोमीटर तक चलेगी। कंपनी ने इस बाइक की कीमत रखी है 30 हजार रुपये। जिसको देश के 350 शहरों में बेचा जाएगा।

Nexzu Mobility Roadlark: रेडलार्क इलेक्ट्रिक साइकिल में डुअल बैटरी दी गई है जिसमें 8.7 AH और 5.2AH की बैटरी दी गई है। इस साइकिल की सबसे खास बात है कि इसको चार्ज करने के लिए आपको अलग से चार्जर लगाने की जरूरत नहीं हैं आप इसको नॉर्मल चार्जर से चार्ज कर सकते हैं। ये इलेक्ट्रिक साइकिल एक बार चार्ज करने पर 100 किलोमीटर तक चलती है। जिसमें आपको मिलेगी 25 किलोमीटर की टॉप स्पीड मिलेगी। कीमत की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 42 हजार रुपये रखी गई है।

Next Stories
1 1 लाख में खरीदें 10 लाख रुपये वाली Ford EcoSport Titanium Plus, यहां है ऑफर की पूरी डिटेल
2 1 लाख रुपये वाली Bajaj की इस स्पोर्ट्स बाइक को मात्र 16 हजार में खरीदने का मौका, जानिए पूरी डील
3 Bajaj ने लॉन्च की 94 हजार रुपये की Pulsar, यहां 30 हजार में मिल रही पुरानी बाइक
यह पढ़ा क्या?
X