ताज़ा खबर
 

Motor Vehicle Act: सावधान! गाड़ी पर लगाया डॉक्टर, विधायक या प्रेस जैसे पदनाम का स्टीकर तो कटेगा चालान, इस शहर में लागू हुआ नया नियम

Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद देश भर में ट्रैफिक चालानों को लेकर विरोध देखने को मिला था। पहले के मुकाबले चालानों की राशि में दस गुना तक इजाफा हो गया है।

प्रतिकात्मक तस्वीर: फिलहाल इस नियम को केवल चंडीगढ़ में लागू किया गया है।

New Motor Vehicle Act: नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद देश भर में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकारें लगातार प्रयासरत हैं। इसी क्रम में पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने बीते शुक्रवार को घोषणा की थी कि चंडीगढ़ में वाहनों पर पदनाम जैसे कि मेयर, विधायक, प्रेस, डॉक्टर इत्यादि के स्टीकर लगाकर घुमना बैन है। इस नए नियम को लागू करने के लिए कोर्ट ने प्रशासन को 72 घंटे की समय सीमा दी थी, जो कि अब पूरी हो चुकी है।

जस्टिस राजीव शर्मा और अमोल रतन सिंह की खंडपीठ ने एक सू मोटो पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन की सुनवाई के दौरान आदेश दिया था कि, निजी वाहनों पर उच्च न्यायालय, सेना, पुलिस, प्रेस, पत्रकार, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष जैसे शब्दों को लिखना भी निषिद्ध है। इसके लिए कोर्ट ने अथार्टी को 72 घंटे का समय दिया था।

यदि आप भी चंडीगढ़ में रहते हैं या फिर शहर में जाने वाले हैं तो आपको भी अपने वाहन से इस तरह के स्टीकर हटाना होगा। हालांकि ये नियम एम्बुलेंस या फिर फायर टेंडर्स के वाहनों पर लागू नहीं होगा। कोर्ट ने जैसे ही ये आदेश दिया था, उसके बाद से ही शहर भर में लोगों ने स्टीकरों को अपने वाहन से हटाना भी शुरू कर दिया है। यहां तक कि जस्टिस राजीव शर्मा के वाहन से भी स्टीकर को तत्काल हटा दिया गया।

दरअसल, कोर्ट इस नए नियम को लागू कर शहर में VIP कल्चर को खत्म करना चाह रही है। क्योंकि ऐसे भी कई मामले देखे गए हैं जहां पर लोग पदनाम वाले स्टीकरों का दुरुपयोग करते हुए पाए गए हैं। फिलहाल ये नियम केवल चंडीगढ़ में ही लागू होगा। कोर्ट के आदेश के बाद सोमवार से ही शहर भर में ट्रैफिक पुलिस कड़ाई से इस नियम का पालन करवाने में लगी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Renault Kwid अब BS6 इंजन के साथ हुई लांच, पहले से महंगी हुई कार! जानें नई कीमतें और फीचर्स
2 देश की सबसे सस्ती बाइक खरीदना हुआ महंगा! Bajaj CT100 और Platina 100 अब नए BS6 इंजन के साथ हुए लांच, जानें नई कीमतें
3 Ather 450X: लांच हो गई देश की सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर! सिंगल चार्ज में चलेगी 85 KM, देगी Bajaj Chetak को टक्कर
ये पढ़ा क्या?
X