ताज़ा खबर
 

पुरानी गाड़ी लेने से पहले कर लें यह जांच, होगी अच्छी डील

अगर इन जाचों पर खरी उतरती है गाड़ी तभी करें कीमत की बात।

सांकेतिक फोटो।

अगर अाप पुरानी गाड़ी लेने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। जो कि किसी भी पुरानी गाड़ी को लेने से पहले चेक करनी जरूरी हैं। यदि अाप अच्छे तरीके से गाड़ी की जांच कर लेंगे तो अाप कम पैसे में अच्छी कार खरीद सकते हैं। अाइए हम अापको बताते हैं कि क्या क्या जांच करनी जरूरी हैं।
-कार को दिन में देखें क्योंकि रात में लाइट की रोशनी में देखने से आपको कार के कलर के बारे में अच्छी तरह से पता नहीं चल पाएगा।
गाड़ी के रिम, सीट और चारो दरवाजों के साथ सस्पेंशन की अच्छे से जांच कर लें यह देख लें कि कहीं अलग से बेल्डिंग तो नहीं हो रही है।
-कोशिश करें की टेस्ट ड्राइव खराब रास्ते पर करें। जब टेस्ट ड्राइव लें तो गाड़ी के शीशे बंद न करें ताकि गाड़ी की बॉडी या इंजन से आने वाली किसी भी तरह की आवाज का पता चल सके। 2-3 किलोमीटर की टेस्ट ड्राइव गाड़ी के शीशे बंद करके लें ताकि कार के एसी की कूलिंग और म्यूजिक सिस्टम का भी पता लग जाएगा कि कैसा काम कर रहा है।
-गाड़ी चलाएं तब देख लें गियर आराम से लग रहा है कहीं अटक तो नहीं रहा है। क्लच और ब्रेक लगाने में ज्यादा ताकत तो नहीं लगानी पड़ रही है। गाड़ी का बैक गियर लगाने में कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है। स्टियरिंग में कोई दिक्कत तो नहीं है।
-गाड़ी का बॉनट खोलकर यह जरूर देख लें कि गाड़ी के इंजन में कोई दिक्कत तो नहीं है कहीं कोई ऑयल तो लीक नहीं हो रहा है। यह कोई जानकार व्यक्ति से करे तो बेहतर होगा।
-जब कार से संतुष्ट हों तभी इसकी कीमत के बारे में बात करें। यदि इसकी कीमत सही लगे तो कार मालिक से इसकी छोटी बड़ी कमियों के बारे में बात करें। इसके बाद गाड़ी की सर्विस बुक और मेंटेनेंस की जानकारी लें।
-गाड़ी की आरसी को पढ़ते समय गाड़ी का मॉडल, गाड़ी बनने का साल और रजिस्ट्रेशन का साल, मालिक का नाम और गाड़ी के नंबर का ध्यान रखें। चेसिस नंबर, इंजन नंबर और ओनर सीरियल नंबर का पेपर और गाड़ी पर पड़े नंबरों से मिलान कर लें।
-गाड़ी के इंश्योरेंस और फाइनेंस की भी जानकारी ले लें। कहीं फाइनेंस की कोई किस्त बाकी तो नहीं है। किसी भी पेपर की फोटोकॉपी न देखें सारे पेपर अॉरिजनल ही देखें। जब गाड़ी की डील हो जाए तो कार को अपने नाम ट्रांसफर जरूर करा लें।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के बाद गैलेक्सी नोट 2 में लगी आग, वीडियो देखें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App