ताज़ा खबर
 

खतरनाक फीचर्स और रंग के चलते इन कारों पर लगा बैन, इन देशों में नहीं चलती हैं ये कारें

कारों में खतरनाक फीचर्स और डिजाइन के चलते कई देशों में बैन लगाया गया है। वहीं भारत में भी इस खास फीचर वाली कारों पर प्रतिबंध लगा है। इस मामले में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने स्पष्ट किया है अपना पक्ष।

Updated: April 3, 2019 6:12 PM
अमेरिका में सेफ्टी फीचर्स के चलते पगानी जोंडा पर प्रतिबंध लगाया गया है।

दुनिया भर में कई ऐसी कारें लांच हुई हैं जो अपने अनोखे फीचर्स के चलते खासी मशहूर हुईं। लेकिन इनमें से कुछ फीचर्स ऐसे भी थें जो कि काफी खतरनाक या फिर ये कहें कि जानलेवा भी साबित हो सकते थें। ऐसे में इन कारों और उनमें शामिल फीचर्स को कुछ देशों में बैन कर दिया गया। ऐसा ही एक फीचर हमारे यहां भारत में भी बैन है, अभी तक इस फीचर को भारत सरकार द्वारा मंजूरी नहीं मिल सकी है। तो आइये जानते हैं कुछ ही ऐसी ही कारों और फीचर्स के बारें में जिन्हें इन मुल्कों में किया गया है बैन —

Australia: Ford Mustang Line Lock — अमेरिकन वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड ने अपनी मशहूर स्पोर्ट कार Mustang में लाइन लॉक जैसे खास फीचर को शामिल किया था। ये फीचर ड्राइवर को कार स्पीन करने की सुविधा देता है। इस फीचर से कार का अगल पहिया लॉक हो जाता है और पिछला पहिया घुमता रहता है जिससे कार को एक ही जगह पर स्पीन कराया जा सकता है। आस्ट्रेलियाई सरकार ने इसे खतरनाक मानते हुए बैन कर दिया। इसलिए ये कार ऑस्ट्रेलिया में बिकती तो है लेकिन इस फीचर को यहां पर शामिल नहीं किया जाता है।

Europe: Chevrolet Camaro ZL1 1LE Dive Planes — अमेरिका की वाहन निर्माता कंपनी शेवरले ने अपनी स्पोर्ट कार कमारो में डाइव प्लेंस जैसे फीचर को शामिल किया था। जो कि कार को एक्स्ट्रा डाउन फोर्स देता है। हालांकि यूरोपियन मार्केट में ये फीचर मानकों पर खरा नहीं उतरा इसलिए यूरोप में इस फीचर को बैन क​र दिया गया।

America: TVR Cars — अमेरिका में टीवीआर की कारें जैसे टीवीआर टक्सन, टी350 और सेगारिस को खराब और हल्के सेफ्टी फीचर्स के चलते बैन कर दिया गया है। इन कारों में सामान्य सेफ्टी फीचर्स जैसे कि एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम को भी शामिल नहीं किया गया था। इसलिए टीवीआर की कारें अमेरिकी सड़क पर नहीं दिखती हैं।

Turkmenistan: Black Cars — मध्य एशियाई देश तुर्कमेनिस्तान में अधिकारियों ने सभी काली कारों की बिक्री और आयात पर प्रतिबंध लगा दिया। इतना ही नहीं इसी नियम को देश में पहले से मौजूद काली कारों पर भी लागू कर दिया गया। जिसके बाइ जिन लोगों के पास काली कारें थीं उन्होनें अपनी कारों का रंग बदलवा दिया। इसके पीछे कारण यह था कि, राष्ट्रपति गुरबंगुली बर्डीमुक्खमेदोव का मानना है कि सफेद रंग भाग्यशाली होता है, वहीं काला रंग इसके विपरीत है। तुर्कमेनिस्तान को ‘सिटी आफ व्हाइट मार्बल’ कहा जाता है, इसलिए राष्ट्रपति ने यहां पर काली कारों पर बैन लगा दिया।

Israel: Chevrolet SS — अमेरिका की मशहूर स्पोर्ट कार Chevrolet SS को जब इजराइल में लांच किया गया था उस वक्त इसे इसके ‘SS’ लोगो के चलते बैन कर दिया गया। दरअसल, इसी SS लोगो का प्रयोग नाजी रेर्जिमेंट की एक यूनिट द्वारा किया जाता था। जिसने पुराने दौर में लगभग 60 लाख यहूदियों की बड़ी ही बेरहमी से कत्ल कर दिया था। इसलिए यहां के लोगों ने इस कार का विरोध किया और इसे बैन कर दिया गया।

America: Pagani Zonda R — पगानी जोंडा आर भले ही दुनिया भर में अपने स्पीड के लिए मशहूर हो लेकिन ये कार अमेरिकी सड़क तक नहीं पहुंच सकी। क्योंकि ये कार अमेरिका की NHTSA टेस्ट को पास नहीं कर सकी। इस कार में कंपनी ने चाइल्ड सेफ एडवांस एयरबैग शामिल नहीं किया गया था, जिसके चलते इसे बैन कर दिया गया।

South Korea: Volkswagen — जर्मनी की मशहूर कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन की किरकिरी दुनिया भर में हुई है। सन 2016 में डीजलगेट मामला सामने आया जिसमें कंपनी ने ये कबूल किया कि उसने उत्सर्जन मानकों को पास करने के लिए फेक सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया था। जिसके बाद यहां के लोगों ने कंपनी के कार्यालय पर धरना प्रदर्शन भी किया और इस कंपनी को दक्षिण कोरिया में बैन कर दिया गया।

India: Driverless Cars — हालांकि ड्राइवरलेस कारें अभी सामान्य तौर पर सड़कों पर आई नहीं हैं, लेकिन दुनिया भर की कंपनियां जैसे वोल्वे, गूगल इत्यादि बिना ड्राइवर के चलने वाली कारों के निर्माण पर काम कर रही हैं। यदि ये कारें बन भी जाती हैं और दूसरे देशों में इनकी बिक्री भी होती है तो भारत में ये कारें नहीं लाई जा सकेंगी। क्योंकि हाल ही में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अपने एक बयान में कहा था कि हम भारत में ड्राइवरलेस कारों की बिक्री की अनुमति नहीं दे सकते हैं।

Next Stories
1 2019 Maruti Eeco स्पीड अलर्ट सिस्टम और ABS के साथ हुई लांच, माइलेज 21.94 Kmpg
2 पुरानी बाइक खरीदते समय हो सकता है धोखा! इन बातों का रखें ख्याल
3 राशि के अनुसार कौन से रंग की कार है आपके लिए लकी? यहां जानिए
ये पढ़ा क्या?
X