ताज़ा खबर
 

देश में 81% लोगों ने खरीदी 10 लाख रुपये से कम कीमत की कारें! महज 6% लोग खरीद सके 15 लाख रुपये से ज्यादा के वाहन, पढें पूरी रिपोर्ट

देश में बीते मार्च महीने में सबसे ज्यादा बेचे जाने वाहनों की सूची में Maruti Baleno टॉप की पोजिशन पर है। कंपनी ने कंपनी ने बीते मार्च महीने में Baleno के कुल11,406 यूनिट्स की बिक्री की है। वहीं Kia Seltos अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग एसयूवी बनी है।

Author Updated: April 4, 2020 9:13 PM
प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Brezza को इस साल पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में लांच किया गया है।

Car Sale Report According To Price: बीता साल भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार के लिए कुछ खास नहीं रहा था। साल 2019 के शुरुआत से ऑटो सेक्टर में मंदी देखने को मिली थी। लेकिन पिछले साल के बिक्री के आकंड़ों पर गौर करने पर सामाने आया है कि देश में सबसे ज्यादा 81% लोगों ने 10 लाख रुपये से कम की कीमत के वाहनों को खरीदा है। बाकी के 19 प्रतिशत खरीदारों ने 10 लाख रुपये से उपर के वाहनों का चुनाव किया है।

ऑटो पंडिट्ज में छपी रिपोर्ट के अनुसार बीते साल 2019 में देश में 21 प्रतिशत लोगों ने 5 लाख रुपये से कम कीमत के वाहनों की खरीदारी की है। वहीं 5 लाख रुपये से लेकर 7.5 लाख रुपये के बीच के वाहनों को सबसे ज्यादा 33 प्रतिशत लोगों ने खरीदा है। इसके अलावा 27 प्रतिशत लोगों ने 7.5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये के बीच के वाहनों का चुनाव किया है। यह तो रहा 10 लाख रुपये से कम की कीमत के वाहनों की बिक्री का आंकड़ा।

15 लाख रुपये से उपर सबसे कम खरीदार: देश में तकरीबन 14 प्रतिशत ऐसे खरीदार रहे हैं जिन्होनें 10 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये के बीच के वाहनों को खरीदा है। 15 लाख रुपये से उपर के वाहनों की बिक्री का आंकड़ा बेहद ही कम है। 15 से 20 लाख रुपये के बीच महज 3 प्रतिशत खरीदार और 20 से 25 लाख रुपये के बीच महज 1 प्रतिशत लोगों ने ही वाहनों की खरीदारी की है। इन आंकडों के अनुसार देश में सबसे ज्यादा 5 लाख रुपये से लेकर 7.5 लाख रुपये के बीच के वाहनों के खारीदार हैं।

इस लिहाज से देश में महज 6 प्रतिशत लोग ऐसे रहे हैं जो 15 लाख रुपये से ज्यादा की कीमत के वाहनों को खरीद सके हैं। बिक्री के आंकड़े इस तरफ साफ तौर पर इशारा करते हैं कि देश में सबसे ज्यादा खरीदार हैचबैक, प्रीमियम हैचबैक, एंट्री लेवल सिडान और कॉम्पैक्ट एसयूवी वाहनों के हैं। इन सेग्मेंट में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी से लेकर हुंडई, टोयोटा, महिंद्रा और टाटा मोटर्स जैसी कंपनियों के वाहन शामिल हैं।

बहरहाल, बीते मार्च महीने में देश में सबसे ज्यादा बेचे जाने वाहनों की सूची में Maruti Baleno टॉप की पोजिशन पर है। कंपनी ने कंपनी ने बीते मार्च महीने में Baleno के कुल11,406 यूनिट्स की बिक्री की है। वहीं दूसरे पायदान पर भी कंपनी की छोटी कार Maruti Alto काबिज है, कंपनी ने बीते महीने इस कार के कुल 10,829 यूनिट्स की बिक्री की है।

वहीं Kia Motors की हाल ही में लांच की नई एसयूवी Kia Seltos इस फेहरिस्त में पांचवे पायदान पर है। कंपनी ने बीते मार्च महीने में इसके कुल 7,466 यूनिट्स की बिक्री की है। हालांकि अपने सेग्मेंट की यह सबसे ज्यादा बेची जाने वाली वाहन बनी है और बिक्री के मामले में अपने सबसे निकट्तम प्रतिद्वंदी Hyundai Creta को भी पीछे छोड़ दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 अब नहीं खरीद सेंकेगे Hero Duet स्कूटर, कंपनी ने किया डिस्क्ंटीन्यू! जानें क्या है वजह
2 BS6 TVS Sport अपडेटेड इंजन और फीचर्स के साथ हुई लांच, देगी पहले से 15% ज्यादा माइलेज! कीमत बस इतनी
3 आ गई Royal Enfield की दमदार इलेक्ट्रिक Bullet Photon, बिना आवाज और वाइब्रेशन के चलती है 128KM! जानें क्या है इसमें खास