ताज़ा खबर
 

महज 80 रुपये खर्च कर के कार के पिछले हिस्से में भी पाएं AC वेंट्स! देखिए Video

कम कीमत की बजट कारों में रियर यानी की पिछले हिस्से में AC वेंट्स नहीं होते हैं। जिससे भीषण गर्मी में पीछे बैठने वालों को गर्मी होती है। लेकिन इस आसान उपाय से आप रियर AC वेंट भी अपनी कार में बना सकते हैं।

how to make rear ac vent, how to improve car ac cooling, car ac maintenance tips, car ac tips, cheapest way to make ac, car ac installationप्रतिकात्मक तस्वीर: इस उपाय को करने के लिए आपको मैकेनिक की मदद जरूर लेनी चाहिए।

Car AC Tips: गर्मियां शुरु हो चुकी है और दिन प्रतिदिन तापमान बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में कारों में गर्मी से निजात पाने के लिए AC का माकूल इंतजाम होना भी बेहद जरूरी है। महंगी कारों में तो आपको आगे और पिछे दोनों हिस्सों में एसी वेंट्स मिलते हैं। लेकिन बजट वाली कारों में केवल अगले हिस्से में ही AC वेंट्स होते हैं।

यदि आपके पास भी वैगनआर और अल्टो जैसी कारें हैं, जिसमें पिछले हिस्से में AC नहीं होता है, तो आप महज 80 रुपये खर्च कर के पिछले हिस्से में भी AC वेंट्स लगा सकते हैं और शिमला जैसी ठंडक का आनंद ले सकते हैं। Easy Life Ideas ने एक वीडियो बनाकर बताया है कि आखिर आप अपनी कार के पिछले हिस्से में भी AC वेंट्स कैसे बना सकते हैं।

ज्यादातर कारों में रियर AC वेंट्स कार के सेंटर में दिए गए टनल में लगाए जाते हैं। इस तकनीक का भी यहीं प्रयोग किया गया है। इसके लिए आपको एक प्लास्टिक की स्प्रिंग पाइप खरीदनी होगी जिसकी कीमत बाजार में तकरीबन 80 रुपये के आप पास होती है। इसके बाद सेंटर में आगे की दोनों सीट के बीच में दिए गए टनल को खोलना होगा।

इस दौरान वीडियो में दिखाया गया है कि आपको सबसे पहले पिछले हिस्से में दिये गए प्लास्टिक क्लैडिंग के दोनों साइड के स्क्रू को खोलना होगा। इसके बाद आप हैंड ब्रेक के उपर से इसे निकाल पायेंगे। इस प्लास्टिक क्लैडिंग को निकालने के बाद आपको गियर लीवर के कवर बॉक्स को खोलना होगा। इस कवर बॉक्स को पूरी तरह से बाहर नहीं निकालना है। बस आपको इसे उपर उठाकर अंदर के हिस्से को अन-कवर करना है।

इसके बाद पिछले हिस्से के प्लास्टिक क्लैडिंग में ड्रिल मशीन से पाइप के साइज का ही एक छेद करना होगा और इसमें एक पाइप का टुकड़ा जोड़ना होगा। जैसा कि वीडियो में दिखाया गया है इसके बाद आपको उस छेद में स्प्रिंग पाइप को डालकर आगे की तरफ गियर बॉक्स से होते हुए बाहर निकालना होगा।

जब आप पाइप को सेंट्रल क्लैडिंग और गियर कॅवर में सेट कर दें तो पूरे सेट को दोबारा स्क्रू से बंद कर दें। इसके बाद आप पाइप को आगे के डैशबोर्ड के निचले हिस्से में दिए गए एसी वेंट में डाल दें, और उसे अच्छी तरह से बंद कर दें। इस दौरान आप इस प्लास्टिक पाइप पर टेप या कोई कवर भी लगा सकते हैं, जिससे एसी से निकलने वाली हवा का तापमान कम से कम रहे।

इन बातों पर रखें ध्यान:
– स्प्रिंग पाइप की लंबाई का पूरा ख्याल रखें, बेवजह बड़ी या छोटी पाइप का इस्तेमाल न करें।
– प्लास्टिक क्लैडिंग में पाइप के साइज का ही छेद करें, ध्यान दें कि ये बड़ी न हो।
– पाइप को जोड़ने के लिए मजबूत ग्लू का प्रयोग करें ताकि कहीं से भी लीकेज न रहे।
– यदि आप इसे न कर सकें तो किसी लोकल मैकेनिक की मदद लें।
– स्प्रिंग पाइप पर स्टाइरोफोम शीट या डक टेप का भी इस्तेमाल करें, ताकि तापमान कम रहे।

नोट: ये जो वीडियो दिखाया गया है इसे कुशल व्यक्ति द्वारा तैयार किया गया है। यदि आप अपने कार में इस तकनीक का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप लोकल मैकेनिक की मदद ले सकते हैं। क्योंकि वाहन में बिना जानकारी के किसी भी प्रकार की छेड़ छाड़ आपकी मुश्किलें भी बढ़ा सकता है।

Next Stories
1 Royal Enfield 650 का ऐसा मॉडिफिकेशन आपने पहले नहीं देखा होगा! जानिए क्या है इसमें खास
2 आ रही है Maruti Baleno बेस्ड Toyota Glanza, नए BS-6 इंजन से लैस होगी प्रीमियम हैचबैक
3 Maruti Swift को मॉडिफाई कर बना दिया क्रॉसओवर! बेहद दिलचस्प है ये मेकओवर
यह पढ़ा क्या?
X