ताज़ा खबर
 

Car Loan की EMI को लेकर ना हों परेशान, इस बैंक ने की 31 अगस्त तक किश्त ना लेने की घोषणा! जानें कैसे काम करेगी आरबीआई की नई गाइडलाइन

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आरबीआई ने इसकी घोषणा तो कर दी है।, लेकिन इसे लागू करना ना करना पूरी तरह से बैंक के हाथ में है। हालांकि HDFC BANK ने हाल ही में आरबीआई के इस फैसले के सा​थ जाते हुए सभी तरह के वाहन लोन की ईएमआई को 31 अगस्त तक के लिए रोक दिया है।

Car Loan EMI, Car loan emi date extends by hdfc bank, Bank emi's, Bank loan Emi, Auto Loan Emi, Rbi Guideline about bank emi, Bank emi will be debit by account or not, Who will pay bank emi after 3 months, Bank laon emi news, Bank loan emi due date , RBI about bank loan emiप्रतीकात्मक तस्वीर।

Auto Loan EMI: कोरोना वायरस महामारी के बीच लोगों को कुछ राहत देते हुए Reserve Bank of India ने वाहन लोन ईएमआई पर 31 अगस्त तक के ​लिए छूट दे दी है। यानी अगर आप अपने मंथली ईएमआई को नहीं भर पा रहे हैं, तो आप अपने बैंक से इस बारे में बात कर सकते हैं। फिलहाल आपको बता दें, आरबीआई ने पहले 1 मार्च से 31 मई तक के लिए ग्राहकों को इस छूट का प्रवाधान रखा था, लेकिन अब इसे 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आरबीआई ने इसकी घोषणा तो कर दी है, लेकिन इसे लागू करना ना करना पूरी तरह से बैंक के हाथ में है। हालांकि HDFC Bank ने हाल ही में आरबीआई के इस फैसले के सा​थ जाते हुए सभी तरह के वाहन लोन की ईएमआई को 31 अगस्त तक के लिए रोक दिया है। यानी अब अगर आप बैंक की किश्त नहीं भरते हैं तो आपको कॉल या बैंक के किसी कर्मचारी द्वारा र्फोस नहीं किया जाएगा।

अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल उठ रहे हैं कि कहीं ईएमआई न देने से ​क्रेडिट स्कोर तो कम नहीं हो जाएगा, कहीं बैंक तीन महीने बाद उनसे तीनों महनों की ईएमआई का भुगतान करने को तो नहीं कहेगा। या फिर इस तीन महीनों की ईएमआई पर दी जाने वाली छूट सिर्फ कुछ लोगोंं के लिए ही होगी। तो ध्यान देने वाली बात है कि आपकी ईएमआई को माफ नहीं किया गया है, सिर्फ इसकी बजाय इन 6 महीनों की पेंडिंग ईएमआई को आपकी लोन की कुल अवधि के जोड़ दिया जाएगा।

इसके साथ ही 31 अगस्त तक ईएमआई ना भरने का असर ना तो आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ेगा न ही आपके बैंक अकाउंट से आपकी बिना मर्जी के इसका पैसा काटा जाएगा। वहीं लोन के ब्याज दर को भी तीन महीनें तक के लिए रोक दिया जाएगा। यानी तीन महीने का ब्याज भी आपके लोन अमाउंट पर नहीं पड़ेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अभी खरीदें TVS की शानदार XL100 मोपेड, 6 महीने बाद शुरू होगी EMI! कीमत महज 42,362 रुपये, जानें कंपनी की नई स्कीम
2 अब कार को खरीदने के लिए नहीं देनी होगी मोटी रकम, कंपनियां दे रही हैं Teaser Loan का विकल्प! जानें क्या हैं इसके फायदे
3 Datsun redi-GO या Renault Kwid: एंट्री लेवल कार के तौर पर दोनों में से कौन है आपके बजट में फिट! कीमत और फीचर्स सहित पूरी जानकारी