ताज़ा खबर
 

भारत में ऑटोमोबाइल सेक्टर पर आ सकता है बड़ा संकट, इस साल लाखों लोग फिर से होंगे बेरोजगार! देखें ये खास रिपोर्ट

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि बिक्री में भारी गिरावट के बीच पिछले साल मई से जून के दौरान देश भर में वाहन डीलरशिप द्वारा करीब दो लाख नौकरियों की कटौती की गई थी।

कार का शोरूम।

भारत में कोरोना वायरस महामारी अब तक हजारों लोगों की जान ले चुकी है, कुछ लोग जान से हाथ धो रहे हैं, तो कुछ अपनी नौकरी से। हाल ही में वाहन डीलरों के संगठन फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से डीलरों के स्तर पर बड़े पैमाने पर नौकरियां जा सकती हैं।

फाडा का कहना है कि डीलरों के स्तर पर काम करने वालों को बड़ी संख्या में रोजगार से हाथ धोना पड़ सकता है। इस साल स्थिति पिछले साल से अधिक बुरी होने वाली है। जिसक पीछे कारण वाहन बाजार में लंबे समय तक जारी सुस्ती है। बता दें, बीते वर्ष इस क्षेत्र में करीब दो लाख लोगों को नौकरी गंवानी पड़ी थी। हालांकि, इस संकट को लेकर पूरी तस्वीर इस महीने के अंत तक सामने आ जाएगी।

इस महीने के अंत में ब्रिकी रिपोर्ट आने क बाद एसोसिएशन एक सर्वे कराएगी जिससे पता चलेगा कि उसके डीलर सदस्य अपने आउटलेट्स और श्रमबल में कमी को लेकर क्या योजना बना रहे हैं। 2019 की तुलना में अधिक नौकरियां जाने के सवाल पर फाडा के अध्यक्ष हर्षराज काले ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ‘‘यदि मांग में कमी लगातार बनी रहती है, तो निश्चित रूप से इसके संकेत ज्यादा हैं।’’

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि बिक्री में भारी गिरावट के बीच पिछले साल मई से जून के दौरान देश भर में वाहन डीलरशिप द्वारा करीब दो लाख नौकरियों की कटौती की गई थी। वहीं अब अप्रैल और मई में पूरी तरह लॉकडाउन रहा, ऐसे में यह अंदाजा लगाना मुश्किल है, कि मांग की स्थिति क्या रहेगी। फाडा के अध्यक्ष हर्षराज काले ने कहा कि जून के अंत तक ही यह पता चलेगा कि इस महामारी ने अर्थव्यवस्था को कितनी चोट पहुंचाई है। कौन सा क्षेत्र, शहरी और ग्रामीण में से अधिक प्रभावित हुआ है। या फिर दोनों पर इसका असर पड़ा है। साथ ही यह भी पता चलेगा कि उच्च वर्ग या मध्यम वर्ग दोनों में से किस पर कोविड-19 की मार अधिक पड़ी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Audi RS6 को एक हाथ से 323 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलाना पड़ा भारी, सोशल मीडिया पर वीडियो देख पुलिस ने भेजा जेल! जानें क्या है मामला
2 Toyota Yaris और Glanza पर कंपनी ने पेश किया बाय-बैक ऑफ़र, जीरो डाउनपेमेंट के साथ सभी गाड़ियों पर मिलेगा 899 रुपये मंथली ​EMI का विकल्प!
3 Harley Davidson की एंट्री लेवल बाइक Street Rod पर मिल रहा है 90,000 रुपये तक का डिस्काउंट! देखें क्या है रिपोर्ट
राशिफल
X