ताज़ा खबर
 

Auto Tips: कार के क्लच को कुछ ऐसे करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएगा जल्दी खराब, अपने वाहन की सुरक्षा के लिए अपनाएं ये तरीका

बता दें, ज्यादात्तर मैनुअल गाड़ियों में डेड पैडल नहीं दिया जाता है। यही कारण है कि कई मैनुअल कार चालक क्लच पर अपने बाएं पैर को आराम करने के लिए चुनते हैं और इसे डेड पेडल के रूप में उपयोग करते हैं।

इस सूची की सबसे पहली गलती है ज्यादा पिकअप देना है।

Bad Habits that can Destroy Car’s Clutch: भारत में ट्रैफिक की बढ़ती समस्या के चलते लोग ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को तवज्जो देने लगे हैं, लेकिन मैनुअल ट्रांसमिशन कुछ लोगों की आज भी पसंद बना हुआ है। एक मैनुअल कार पर ड्राइविंग सीखना आज भी एक बढ़िया तरीका माना जाता है। लेकिन आज भी कई ऐसी चीजें हैं, जो हमारी गलतियों की वजह से कार के क्लच को नष्ट कर देती हैं। आइए बताते हैं कि कौन सी वो बुरी आदतें हैं जिन्हें मैनुअल ट्रांसमिशन की कार चलाते समय ध्यान में रखकर आप अपने क्लच को बचा सकते हैं।

इस सूची की सबसे पहली गलती है ज्यादा पिकअप देना। क्लच ट्रांसमिशन और इंजन के बीच बैठता है। क्लच को लगातार दबाने के कारण इंजन की पूरी पावर संचारित नहीं हो पाती है। क्लच की व्यस्तता के कारण इंजन में तेजी से वृद्धि होती है, जिससे यह महसूस होता है कि कार स्पीड पकड़ रही है। हालांकि ऐसा नहीं होता है बार बार क्लच का इस्तेमाल इसके जीवन को काफी छोटा कर सकता हैं। इस परेशानी से बचने के लिए आपको क्लच को जल्दी से जल्दी छोड़ने की कला सीखनी होगी।

बता दें, ज्यादात्तर मैनुअल गाड़ियों में डेड पैडल नहीं दिया जाता है। यही कारण है कि कई मैनुअल कार चालक क्लच पर अपने बाएं पैर को आराम करने के लिए चुनते हैं और इसे डेड पेडल के रूप में उपयोग करते हैं। थोड़ा दबाव क्लच को आंशिक रूप से व्यस्त रखता है और यह कार की ईंधन दक्षता और यहां तक ​​कि पावर में भी खलखल डालता है। हालांकि पेट्रोल कारों में क्लच बहुत हल्का होता है और पैडल पर हल्का वजन भी क्लच को खराब करता है, जिससे यह फिसल जाता है और जल्दी खराब हो जाता है। इसके लिए आप अपने बाएं पैर को क्लच के बजाय नीचे रखने का प्रयास करें।

इसके अलावा बहुत से लोग क्लच बार बार दबाकर धीरे-धीरे एक एक इंच इसे छोड़ते हैं। ऐसा ज्सादात्तर भारी ट्रैफिक स्थिति में देखा जाता है। यदि आप जानते हैं कि आप अगले 20 सेकंड में नहीं जाने वाले हैं। तो कार को बंद करना बेहतर विकल्प हो सकता है। वरना ट्रैफिक में आपका क्लच पूरी तरह से खराबहो सकता है। लंबे समय तक क्लच पेडल को दबाए रखने से क्लच असेंबली में बॉल को नुकसान हो सकता है। इसके लिए आप अपने बाएं पैर को बहुत लंबे समय तक क्लच पर रखने से बचें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नई Honda Livo BS6 में कंपनी ने किए हैं यह खास बदलाव! जानिए इस बाइक से जुड़ी 5 मुख्य बातें, कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल
2 सड़क दुर्घटना पीड़ितों को मिलेगी कैशलैस इलाज की सुविधा, 2.5 लाख रुपये होगी सीमा! देखें आपको क्या होगा लाभ
3 Citroen e-C4 इलेक्ट्रिक हैचबैक कार हुई पेश, सिंगल चार्ज में चलेगी 350Km! मोबाइल की तरह महज 30 मिनट में होगी चार्ज
IPL 2020
X