ताज़ा खबर
 

Car Care Tips: सूरज की तेज रोशनी और गर्मी से ऐसे बचाएं अपनी कार, बनी रहेगी हमेशा नई

सूरज की तेज रोशनी और गर्मी कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों को बुरी तरह से प्रभावित करता है। इसका सबसे बड़ा असर कार के रंग पर पड़ता है जिससे थोड़े ही दिनों में कार पुरानी नजर आने लगती है। लेकिन आप इन उपायों से अपनी कार को हमेशा नई बनाये रख सकते हैं।

Author March 12, 2019 5:52 PM
Car Care Tips, how to protect car from sun light, how to safe car from sun, car color tips, how to make shine your car, how to maintain car color, car wax, car cleaning, car color tipsकार को सीधे सूरज की रोशनी में खड़ी करने से बचें। (Photo- Official)

Car Care Tips: कार ड्राइविंग के साथ साथ कार का मेंटेनेंस भी एक आर्ट है। हर कोई चाहता है कि उसकी कार हमेशा नई बनी रहे और उसकी चमक कभी भी फीकी न पड़े। लेकिन गर्मी, धूप और सूरज की तेज रोशनी के आगे हर कोई बेबस हो जाता है। सूरज की तेज रोशनी का असर न केवल कार के एक्सटीरियर पर पड़ता है बल्कि ये कार के इंटीरियर को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है।

यदि आप भी अपने कार को ज्यादातर खुले आसमान के नीचे या फिर ऐसी जगह पर खड़ी करते हैं जहां पर सूरज की सीधी रोशनी पड़ती है तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। तो आइये जानते हैं कि आप अपनी कार को तेज धूप और गर्मी से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं —

एक्सटीरियर को कैसे रखें सुरक्षित:—

कार की धुलाई: कार के एक्सटीरियर को सुरक्षित रखने के लिए आप अपनी कार को समय समय पर धुलते रहें। जिससे आपकी कार पर जमा होने वाली धूल इत्यादि देर हो जाएंगे। इस दौरान कभी भी डिटर्जेंट का प्रयोग न करें। इसके लिए कार वॉशर शैंपू का ही इस्तेमाल करें।

कार पर लगाएं वैक्स: वैक्स एक बहुत ही उपयोगी क्रीम लेयर होता है। कार को धुलने के बाद उसे वैक्स करना ना भूलें। इससे सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि जब आप कार को सीधे सूर्य की रोशनी में खड़ी करते हैं तो तेज धूप के चलते आपकी कार का रंग फेड हो जाता है। लेकिन ये वैक्स आपकी कार के बॉडी कॅलर को सुरक्षित रखता है। इसके अलावा स्क्रैच इत्यादि भी दूर हो जाते हैं।

टायर प्रेशर: गर्मियों में टायर के प्रेसर को अनिवार्य रूप से रोजाना चेक करें। ऐसा नहीं है कि आपके बहुत अच्छी क्वालिटी का टायर अपनी कार में लगाया है तो उससे हवा नहीं निकलेगी। बता दें कि, कोई भी टायर हो वो गर्मियों में एयर रीलिज जरूर करती है। ऐसे में आप अपनी कार के टायर के प्रेसर को जरूर चेक करें।

इंटीरियर को कैसे रखें सुरक्षित:—

छांव में खड़ी करें कार: कोशिश करें कि आप अपनी कार को ज्यादातर छांव में ही खड़ी करें। इसके लिए आप अपनी कार को किसी शेड या फिर बड़े पेड़ के नीचे भी खड़ी कर सकते हैं। इससे आपकी कार पर सीधे सूर्य की रोशनी नहीं पड़ेगी। जिससे कार के डैशबोर्ड पर पड़ने वाली रोशनी से आपकी कार बचेगी और डैशबोर्ड का रंग भी फीका नहीं पड़ेगा।

विंडशिल्ड सन प्रोटेक्टर का प्रयोग: अपनी कार में विंडशिल्ड सन प्रोटेक्टर जरूर रखें। जब भी आप अपनी कार को कहीं पार्क करें तो बाहर निकलने से पहले इसे विंडो के शीशे पर जरूर लगा दें। इससे रोशनी कार के भीतर नहीं आती है और कार के भीतर के हिस्सों में रंग उड़ने का खतरा भी कम हो जाता है।

डैशबोर्ड की सफाई: रेग्यूलर तौर पर आप अपने कार के डैशबोर्ड को साफ करते रहें। इसके लिए आप अपनी कार में माइक्रो फायबर कपड़ा जरूर रखें। जब भी मौका मिले अपनी कार के डैशबोर्ड की सफाई करें। इसके अलावा कार के डैशबोर्ड पर पॉलिस का इस्तेमाल जरूर करें ताकि सूर्य की रोशनी से इसे बचाया जा सके।

सीट कॅवर: कार की सीट पर कॅवर जरूर लगाएं, इससे ओरिजनल सीट पर प्रयोग किये गए रेक्सिन या फिर लैदर का रंग नहीं उड़ेगा। अच्छी गुणवत्ता वाले सीट कॅवर से कार के भीतर का माहौल भी कूल बना रहता है। वहीं लैदर सीट पर कंडीश्नर का प्रयोग करें और सीट को हमेशा साफ रखें।

Next Stories
1 Honda City और Amaze सहित इन कारों पर मिल रहा है 70 हजार रुपये का डिस्काउंट और एक्सेसरीज
2 दुनिया की सबसे अजीब ​डिजाइन वाली विंटेज कारें, किसी में लगा है जेट इंजन तो कोई है अंडाकार
3 साइकिल चलाने पर हर किलोमीटर के 16 रुपये दे रहा यह देश, भारत भी बचा सकता है 1.8 लाख करोड़ रुपये, जानिए कैसे
आज का राशिफल
X