ताज़ा खबर
 

कार और बाइक के इंश्योरेंस रिन्यू कराने के लिए जरूरी होगा प्रदूषण सर्टिफिकेट! PUC न होने पर नहीं मिलेगा क्लेम

बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) ने सभी बीमा कंपनियों को निर्देशित करते हुए एक सर्कूलर जारी किया है कि सभी वाहनों के इंश्यारेंस को रिन्यू करवाते वक्त प्रदूषण सर्टिफिकेट को मांगा जाना अनिवार्य किया जाए।

Car and Bike insurance, car insurance Irda new rule, bike insurance rule, vehicle insurance rule by irda, IRDA full form, PUC Certificate new rule, how to get vehicle pucकार और बाइक के इंश्योरेंस के लिए अब पीयूसी सर्टिफिकेट जरूरी होगा।

Car & Bike Insurance New Rule: इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDA) समय समय पर अपने नियमों में बदलाव करती रहती है। अब अथॉरिटी ने एक नई पहल की है, जिसके मुताबिक वाहन बीमा के लिए प्रदूषण सर्टिफिकेट, पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (PUC) का होना जरूरी होगा। यदि आप अपने वाहन का इंश्योरेंस रिन्यू करवाते हैं तो अब बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट के वाहन का बीमा नहीं किया जा सकेगा।

बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) ने सभी बीमा कंपनियों को निर्देशित करते हुए एक सर्कूलर जारी किया है कि सभी वाहनों के इंश्यारेंस को रिन्यू करवाते वक्त प्रदूषण सर्टिफिकेट को मांगा जाना अनिवार्य किया जाए। इससे यह साफ हो गया है कि यदि आपके पास वाहन का प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं है तो आप वाहन का बीमा नहीं करवा सकते हैं। प्राधिकरण ने बीते 20 अगस्त को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के प्रदूषण के मामले में अनुपालन की स्थिति को ध्यान में रखते हुए जारी किया है।

बिना PUC नहीं कर सकेंगे क्लेम: इसके अलावां दुर्घटना की स्थिति में यदि वाहन मालिक इंश्योरेंस क्लेम करता है तो उस दौरान भी प्रदूषण सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट के इंश्योरेंस का दावा नहीं किया जा सकेगा। सुप्रीम कोर्ट ने भी सभी जनरल बीमा कंपनियों को इसके बाबत निर्देशित कर दिया है। इरडा ने यह भी कहा है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (दिल्ली- NCR) में प्रदूषण की स्थिति को लेकर चिंता जाहिर की है।

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इस पहल से उम्मीद है कि लोग अपने वाहनों के प्रदूषण के स्तर की जांच करवाएंगे और सड़कों पर कम प्रदूषण उत्पन्न करने वाले वाहनों का ही आवागमन होगा। इससे शहरी और अन्य क्षेत्रों में भी प्रदूषण कम हो सकेगा। अब यह प्रक्रिया ऑनलाइन भी शुरू कर दी गई है, यदि वाहन निर्धारित प्रदूषण के स्तर का अनुपालन नहीं करता है तो उसके PUC सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Honda Shine अब खरीदना पड़ेगा और भी महंगा! कंपनी ने बढ़ाये दाम, Hero Super Splendor को देती है टक्कर
2 Okinawa ने लांच की नई इलेक्ट्रिक स्कूटर R30, सिंगल चार्ज में चलेगी 60Km! महज 2,000 रुपये में करें बुक
3 बेहद कम दाम में घर लाएं देश की बेस्ट सेलिंग Honda Activa और TVS Jupiter जैसी स्कूटर! शुरुआती कीमत 11,500 रुपये, जानें कैसे खरीदें
ये पढ़ा क्या?
X