scorecardresearch

Car AC Care Tips and Tricks: चिलचिलाती गर्मी में भी कार को जबरदस्त ठंडा करेगा एसी, जब फॉलो करेंगे ये पांच आसान टिप्स एंड ट्रिक्स

Car AC Care Tips जो बिना किसी खर्च के आपकी कार के एसी की कूलिंग को बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

car care tips । car ac care । car ac cooling tips । car ac cooling tricks । car bike news
Car AC Cooling Tips जिनको आसान तरीके से फॉलो करने पर आपकी कार के एसी की कूलिंग बढ़ जाएगी। (फोटो- LINE17)

कार के तमाम फीचर्स में एक जरूरी फीचर होता है कार का एसी जिसकी सबसे ज्यादा जरूरत और अहमियत गर्मी के मौसम में ही पता चलती है। मगर अक्सर लोग अपनी कार के एसी की कूलिंग को लेकर परेशान रहते हैं।

अगर आप भी अपनी कार के एसी की कूलिंग को लेकर परेशान हैं तो यहां जान लीजिए उन टिप्स और ट्रिक्स की पूरी डिटेल जिनको फॉलो करने के बाद आपकी एसी कूलिंग को लेकर हो रही परेशानी दूर हो सकती है।

AC Service: अगर आप अपनी कार के एसी की सर्विस किसी लोकल मैकेनिक के पास करवाते हैं तो ये एक कारण हो सकता है एसी की कम कूलिंग के लिए क्योंकि अक्सर लोकल मैकेनिक कार के एसी की सर्विस चलताउ तरीके से करते हैं। इस इसलिए जब भी अपनी कार के एसी की सर्विस करवाएं तो कंपनी के सर्विस सेंटर से ही करवाएं।

Car parking: गर्मी के मौसम में एसी की कम कूलिंग के पीछे एक कारण कार को धूप में पार्क करना भी होता है। धूप में खड़ी गाड़ी के अंदर का तापमान ज्यादा हो ज्यादा है जिससे एसी की कूलिंग ज्यादा नहीं होती। इसलिए कोशिश करें की अपनी कार को किसी छत वाली पार्किंग या छायादार जगह में ही पार्क करें।

Car Ventilation: अगर आप कार को किसी छांव वाली जगह में या कवर्ड पार्किंग में खड़ा नहीं कर पा रहे हैं और खुले में कार खड़ी करना मजबूरी है तो आप कार को पार्क करते समय कार के शीशों क आधा इंच तक खोल कर रख सकते हैं ताकि गर्मी और धूप से कार के केबिन में बनने वाली गर्म हवा को बाहर निकलने का रास्ता मिल सके। ऐसा करने से आपकी कार में गर्मी कम रहेगी और ऐसी जल्द कूलिंग करेगा।

Turn on AC Properly: कार में बैठते ही एसी को ऑन करना भी कम कूलिंग के कारणों में से एक है। जब भी कार का चलाएं तो इंजन ऑन करने के बाद पहले एसी के फैन चलाएं उसके एक मिनट बाद ही ऐसी चलाएं। ऐसा करने पर कार का एसी सही तरीके से काम करेगा और जल्द कार को ठंडा करेगा।

यही प्रक्रिया कार को बंद करते समय अपनाएं जब कार के इंजन को करना हो तो उससे एक मिनट पहले कार के एसी को सही तरीके से बंद करें उसके बाद ही इंजन को बंद करें।

Filter Cleaning: कार के एसी केबिन एक फिल्टर के साथ जुड़ा हुआ होता है जो हर से आने वाली हवा को क्लीन करके ही कार के अंदर प्रवेश करने देता है। अक्सर ये फिल्टर धूल कणों से भर जाता है और बाहर से आने वाली हवा गंदे फिल्टर की वजह से कार में नहीं जा पाती और इससे एसी की कूलिंग पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसलिए कार फिल्टर को समय समय पर साफ करते रहें ताकि साफ हवा का फ्लो बना रहे और एसी ठीक कूलिंग करे।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट