ताज़ा खबर
 

1 अगस्त से सस्ता होने जा रहा कार और बाइक खरीदना, व्हीकल इंश्योरेंस के नियमों में बड़ा बदलाव

अब गाड़ी खरीदते समय कार के लिए 3 साल और दो पहिया वाहन के लिए 5 साल का कवर लेना जरूरी नहीं रहेगा। पहले यह जरूरी किया गया था। यह बदलाव 1 अगस्त से लागू होने जा रहा है।

कार का शोरूम।

अगर आप नई कार या बाइक खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अगले महीने आपको खरीदारी थोड़ी सस्ती पड़ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि व्हीकल इंश्योरेंस के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने लॉन्‍ग टर्म मोटर थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस पैकेज को वापस ले लिया है।

अब गाड़ी खरीदते समय कार के लिए 3 साल और दो पहिया वाहन के लिए 5 साल का कवर लेना जरूरी नहीं रहेगा। पहले यह जरूरी किया गया था। यह बदलाव 1 अगस्त से लागू होने जा रहा है। इससे करोड़ों लोगों को फायदा पहुंचेगा।

इरडा ने जून माह में लॉन्ग टर्म पैकेज्‍ड थर्ड पार्टी और ओन-डैमेज इंश्‍योरेंस पॉलिसी के नियमों को वापस लेते हुए कहा था कि लंबी अवधि की पॉलिसी के कारण नया वाहन खरीदना लोगों के लिए मंहगा साबित होता है। ऐसे में इस तीन और 5 साल वाली लंबी अवधि को जरूरी बनाए रखना इस लिहाज से नहीं होगा।

थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस: किसी भी दुर्घटना की स्थिति में मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी आपको मुख्य रुप से दो तरह की सुरक्षा प्रदान करती है। एक होता है इंश्योरेंस करवाने वाले का नुकसान, जिसे (ओन डैमेज) कहा जाता है और इससे इंश्योरेंस करवाने वाले के नुकसान की क्षतिपूर्ति होती है। मसलन, वाहन में कोई टूट फूट या नुकसान इत्यादि।

इसके अलावा इसमें थर्ड पार्टी यानी कि दूसरे व्यक्ति जिसका नुकसान इस दुर्घटना में हुआ हो उसकी क्षतिपूर्ति भी इस इंश्योरेंस में कवर होती है। वहीं ओन डैमेज पॉलिसी में थर्ड पार्टी पॉलिसी के सभी कवर के अलावा इंश्योर्ड व्हीकल को नुकसान से भी कवर मिलता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Car Tips: बारिश के मौसम में कार को रखना है सेफ तो इन बातों का रखें खास ख्याल
2 Driving Tips: कार ड्राइविंग करते समय क्लच के साथ भूल कर भी न करें यह 5 गलतियां! वरना पड़ेगा पछताना
3 Ford EcoSport का सस्ता ऑटोमेटिक वैरिएंट हुआ लांच! मिलते हैं यह खास फीचर्स और कीमत है बस इतनी
ये पढ़ा क्या?
X