ताज़ा खबर
 

भारत में शुरू हुई BS6 Toyota Fortuner की बुकिंग, देखें इंजन लाइन-अप की पूरी डिटेल

BS4 Toyota Fortuner की कीमतें वर्तमान में 28.18 लाख से शुरू होती हैं और 34.2 लाख रुपये तक जाती हैं। ऐसे में उम्मीद है कि बीएस6 डीजल वेरिएंट की कीमतों में खासी बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी।

कंपनी ने अपनी बीएस6 कंम्पलाइंट Fortuner का प्रोडक्शन कर्नाटक के बद्दी में शुरू कर दिया है।

BS6 Toyota Fortuner : देश में सभी वाहन कंपनियां अपने प्रोडक्ट लाइन अप को BS6 से अपडेट कर लॉन्च कर रही हैं। जिसमें अब टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की प्रीमियम एसयूवी Fortuner को जल्द भारत में लॉन्च किया जाएगा। जिसके लिए देश भर की डीलरशिप पर महज 50,000 रुपये से बुकिंग भी शुरू हो चुकी हैं। नई कार को लेकर पहले कयासे लगाए जा रहे थे कि फॉर्च्यूनर में इनोवा क्रिस्टा की तरह 2.4 लीटर का डीजल इंजन दिया जाएगा। लेकिन हाल ही में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार कंपनी Fortuner के मौजूदा 2.8 लीटर डीजल और 2.7 पेट्रोल इंजन को ही बीएस6 कंम्प्लाइंट कर लॉन्च करेगी।

वर्तमान में भारतीय बाजार में Fortuner 7 डीजल और 2 पेट्रोल वैरिएंट में आती है। जिसमें इसका 2.8 लीटर 4 सिलेंडर युक्त डीजल इंजन 177hp की पावर और 420nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ ही इसमें 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन का विकल्प भी दिया गया है। वहीं इसका 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियर पैडल शिफट के साथ करीब 30nm का ज्यादा टॉर्क जेनरेट करता है।

वहीं, कार में  2.7 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 166hp पावर के साथ 245nm का टॉर्क जनरेट करेगा। दोनों इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस हैंबता दें, बीएस6 डीजल फॉर्च्यूनर 2व्हील ड्राइव और 4 व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध रहेगा। Fortuner के गैसोलीन इंजन में 2.7-लीटर का चार सिलेंडर युक्त इंजन मौजूद है, जो 166hp की पावर और 245Nm का टार्क जेनरेट करता है। बता दें, यही इंजन इनोवा क्रिस्टा में भी इस्तेमाल किया जाता है।

 

बीएस4 से बीएस6 मानकों में अपडेट करने के लिए टोयोटा Fortuner के वैरिएंट में बदलाव देखने को मिलेगा, हालांकि इस एसयूवी के स्टाइल में परिवर्तन नहीं किया जाएगा। वहीं कैबिन में कुछ बदलाव जरूर किए जा सकते हैं। BS4 Toyota Fortuner की कीमतें वर्तमान में 28.18 लाख से शुरू होती हैं और 34.2 लाख रुपये तक जाती हैं। ऐसे में उम्मीद है कि Bs6 डीजल वेरिएंट की कीमतों में खासी बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। बता दें, टोयोटा की इस प्रीमियम एसयूवी फॉर्च्यूनर ने घरेलू बाजार में एक लाख इकाई ब्रिकी का आंकड़ा पार कर लिया है। इस कार को करीब 10 साल पहले कंपनी ने देश की सड़कों पर उतारा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बीच सड़क MG Hector में आग लगने की घटना पर कंपनी ने किया खुलासा! बताई यह वजह
2 देखें BS6 Tata Harrier का नया टीजर वीडियो, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जल्द होगी लॉन्च!
3 Rolls-Royce ने भारत में लॉन्च की 8.2 करोड़ रुपये की कार Cullinan, 44,000 कलर ऑप्शन के साथ होगी कस्टमाइज!
यह पढ़ा क्या?
X