ताज़ा खबर
 

BS6 Maruti S-Cross अब नए पेट्रोल इंजन और SHVS माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ होगी लांच, देगी ज्यादा माइलेज! जानें पूरी डिटेल

BS6 Maruti S-Cross में कंपनी अपडेटेड इंजन के साथ ही SHVS माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का भी प्रयोग किया जा सकता है। जो कि इस एसयूवी के माइलेज को बेहतर बनाएगा। इसी इंजन का प्रयोग कंपनी ने अपनी नई Ertiga और Ciaz में भी किया है।

BS6 Maruti S-Cross के डीजल वैरिएंट को कंपनी पहले ही डिस्कंटीन्यू कर चुकी है।

BS6 Maruti S-Cross Price & Features: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki तेजी से अपने व्हीकल लाइन-अप को नए BS6 मानक के अनुसार अपडेट करने में लगी है। अब तक कंपनी अपने 8 मॉडलों को अपडेट कर चुकी है। अब कंपनी अपनी Maruti S-Cross एसयूवी को नए BS6 इंजन से अपडेट कर लांच करने जा रही है। कंपनी ने इसका एक टीजर भी अपने ऑधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है। इस एसयूवी को केवल पेट्रोल वर्जन में ही लांच किया जाएगा।

Maruti S-Cross के इस नए अपडेटेड वर्जन को कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया था, इसके डीजल मॉडल को कंपनी पहले ही डिस्कंटीन्यू कर चुकी है। इस एसयूवी की बिक्री कंपनी अपने Nexa डिलरशिप के माध्यम से करती है। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इसमें इंजन अपडेशन के साथ ही इसके डिजाइन और फीचर्स में भी कॉस्मेटिक बदलाव कर सकती है।

जहां तक इंजन की बात है तो नई BS6 Maruti S-Cross में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी। इसके अलावा इसमें SHVS माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का भी प्रयोग किया जा सकता है। जो कि इस एसयूवी के माइलेज को बेहतर बनाएगा। इसी इंजन का प्रयोग कंपनी ने अपनी नई Ertiga और Ciaz में भी किया है। यह पेट्रोल इंजन 103 bhp की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

इसके अलावा इसमें डुअल बैटरी माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम को शामिल किया गया है जो कि इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर के साथ आता है। इसमें पहले की ही तरह 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स को शामिल किया जाएगा। इसके पहले यह एसयूवी 1.3 लीटर की क्षमता वाले डीजल इंजन के साथ भी बाजार में उपलब्ध थी। लेकिन कंपनी ने नए BS6 मानक को ध्यान में रखते हुए इस इंजन को डिस्क्ंटीन्यू कर दिया है।

कंपनी नई BS6 Maruti S-Cross में मल्टी इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले को भी शामिल कर सकती है, जैसा कि मारुति डिजायर और अर्टिगा में देखने को मिला था। इसके अलावा इसमें नए अपडेटेड इन्फोटेंमेंट सिस्टम का भी प्रयोग किया जा सकता है। खबर है कि कंपनी इसे अगले महीने बाजार में बिक्री के लिए पेश करेगी। नए अपडेशन के साथ ही इसकी कीमत में भी इजाफा हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Honda City से लेकर Amaze तक सभी हो गई फेल! कंपनी की सेल्स में 78 प्रतिशत की भारी गिरावट, मार्च में बिकी महज 3700 यूनिट
2 Lockdown का भी नहीं हुआ इन कारों पर असर! Maruti Baleno से लेकर Seltos तक ये हैं देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली गाड़ियां
3 देश की सबसे सुरक्षित कार Tata Nexon की Toyota Fortuner से हुई टक्कर, बड़ी दुर्घटना के बाद भी सभी यात्री सुरक्षित! महज 6.95 लाख से शुरू है कीमत