ताज़ा खबर
 

BS6 Honda Activa 125 Vs Suzuki Access 125, एक शानदार फीचर से लैस तो दूसरा परर्फोमेंस में बेहतर, जानें कौन-सी है आपके लिए पैसा वसूल स्कूटर

Activa के फीचर्स के मुकाबले सुजुकी एक्सेस में इतनी ज्यादा सुविधाएं नहीं मिलती हैं, हालांकि एक्सेस में नया स्टार्ट सिस्टम, डिजिटल फ्यूल गेज के साथ एक नया एनलॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, लेकिन इसमें साइड स्टैंड इंडिकेटर या इंजन कट-ऑफ जैसी सुविधाएं नहीं है।

होंडा एक्टिवा की लंबी फीचर्स लिस्ट आपको प्रभावित कर सकती है, तो एक्सेस का बेहतर प्रदर्शन।

BS6 Activa 125 Vs Access 125 Comparison: कुछ सप्ताह पहले Suzuki ने भारत में अपनी Access 125 को  BS6 इंजन से कंम्पलाइंट कर लॉन्च किया। नई एक्सेस 125 भारत में बेस्ट सेलिंग Activa 125 को कड़ी टक्कर दे रही है। आइए आपको बताते है इन दोनों स्कूटर की फीचर्स, कीमत और इंजन की पूरी डीटेल, जिससे आप अपना मनपसंद स्कूटर आसानी से चुन सके।

पावर के मामले में Access 125 आगे : इंजन क्षमता की बात करें तो दोनों स्कूटर में सबसे ज्यादा पावरफुल सुजुकी का एक्सेस 125 है,जो 125cc के फ्यूल इंजेक्टेड इंजन का प्रयोग किया गया है, जो 6,750rpm पर 8.7hp की पावर और 10Nm का इसका पीक टॉर्क जेनरेट करता हैं। Honda Activa BS6 में नए BS6 मानक वाले 124.9cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन प्रयोग किया है, जो कि 8.2PS की पावर देता है। हालांकि एक्सेस 125 का पावर एक्टिवा के पावर से थोड़ा ज्यादा है। वहीं वजन की बात की जाए तो एक्सेस का वजन 104kg और एक्टिवा का वजन 111kg है।

ब्रकिंग सिस्टम और फ्यूल कैपेसिटी: Activa 125 और Access 125 दोनों के फ्रंट में 12 इंच के व्हील और रियर में 10 इंच के व्हील मिलते हैं। इसके अलावा दोनों स्कूटर फ्रंट डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक के सा​थ आते हैं। वहीं एक्टिवा का व्हीलबेस 1260mm और एक्सेस का व्हीलबेस 1265mm दिया गया है। फ्यूल कैपेसिटी की बात करें तो एक्टिवा की फ्यूल कैपेसिटी एक्सेस के मुकाबले ज्यादा है, जहां एक्टिवा में 5.3लीटर की फ्यूल कैपेसिटी  मिलता है वही एक्सेस 125 में 5 लीटर की फ्यूल कैपेसिटी मिलती हैं।

फीचर्स में Activa ज्यादा दमदार : नई BS6 फ्यूल-इंजेक्टेड मोटर के साथ साइलेंट स्टार्ट सिस्टम, आइडल स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम, बाहरी फ्यूल-फिलर कैप, पास-लाइट स्विच के साथ फ्रंट गल्व बॉक्स शामिल है। इसके अलावा इसमें साइड स्टैंड इंजन इनहिबिटर भी दिया गया है। होंडा एक्टिवा में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में सेगमेंट-फर्स्ट रियल-टाइम फ्यूल-एफिशिएंसी और डिस्टेंस-टू-एम्पटी डिस्प्ले को भी जोड़ा गया है।

Activa के फीचर्स के मुकाबले सुजुकी एक्सेस में इतनी ज्यादा सुविधाएं नहीं मिलती हैं, हालांकि एक्सेस में नया स्टार्ट सिस्टम, डिजिटल फ्यूल गेज के साथ एक नया एनलॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, लेकिन इसमें साइड स्टैंड इंडिकेटर या इंजन कट-ऑफ जैसी सुविधाएं नहीं है।

कीमत: Access के बेस वेरिएंट की कीमत 64,800 रुपये और टॉप-स्पेक स्पेशल एडिशन की कीमत 69,500 रुपये के बीच हैं, वहीं होंडा एक्टिवा 125 की कीमत 74,490 रुपये रखी गई हैं। बता दें, होंडा एक्टिवा की लंबी फीचर्स लिस्ट आपको प्रभावित कर सकती है, तो एक्सेस का बेहतर प्रदर्शन।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Maruti Suzuki के लिए दिसंबर रहा बेहतर, उत्पादन में 7.88 प्रतिशत का हुआ इजाफा
2 Kia Sonet और Renault HBC सहित आने वाली हैं ये 5 कॉम्पैक्ट एसयूवी, 2020 Auto Expo में होंगी लॉन्च
3 सलमान खान ने Dabbang 3 के विलेन को गिफ्ट में दी करोड़ो की BMW M5, भारत में महज 1 वैरिएंट में उपलब्ध है यह कार,