ताज़ा खबर
 

BS6 Honda Activa 6G: पहले से बहुत बदल गई है यह स्कूटर! देती है 13% ज्यादा माइलेज, जानें इससे जुड़ी 5 खास बातें

नई BS6 Honda Activa 6G के आकार में भी बदलाव किया है। इसकी लंबाई 1833 mm, चौड़ाई 697 mm, उंचाई 1156 mm और इसमें 1260 mm का व्हीलबेस दिया गया है। इसके अलावा इसमें ग्राउंड क्लीयरेंस को भी कंपनी ने बढ़ाया है।

Author Published on: April 7, 2020 6:13 PM
BS6 Honda Activa 6G में कंपनी ने कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम का प्रयोग किया है।

BS6 Honda Activa 6G Top Features: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Honda ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी मशहूर ऑटोमेटिक स्कूटर Activa 6G को लांच किया था। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस स्कूटर के नए जेनरेशन में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं। जो कि इसे पिछले जेनरेशन के मॉडल से ज्यादा बेहतर बनाते हैं। इस स्कूटर में कई बेहतरीन तकनीक को शामिल किया गया है, तो आइये जानते हैं देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली Honda Activa 6G स्कूटर के बारे में –

1)- इंजन: Honda ने नई Activa 6G में 109.51 cc की क्षमता का 2 स्ट्रोक SI इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 5.73kW की पावर और 8.79 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम को भी शामिल किया गया है जो कि स्कूटर के ड्राइविंग एक्सपेरिएंस को पिछले मॉडल के मुकाबले और भी बेहतर बनाता है। कंपनी ने इसमें कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम का प्रयोग किया है जो कि आपको तेज रफ्तार के दौरान भी संतुलित ब्रेकिंग प्रदान करता है।

2)- साइलेंट स्टार्ट: Honda Activa 6G की खास बात ये है कि इसमें भी कंपनी ने साइलेंट स्टार्ट तकनीक का प्रयोग किया है, जो कि इंजन के स्टार्ट होते समय बिलकुल भी आवाज नहीं करता है। इसमें ACG इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो कि सामान्य स्कूटरों की तरह इंजन के स्टार्ट होने के पर मशीनरी के घर्षण या फिर आवाज उत्पन्न नहीं करता है।

3)- बेहतर माइलेज: इसमें कंपनी ने PGM-FI फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम का प्रयोग किया है। जो कि सही मात्रा में जरूरत के अनुसार ईंधन की आपूर्ति करता है। ये टेक्नोलॉजी इसके माइलेज को भी बेहतर बनाता है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर पिछले मॉडल के मुकाबले तकरीबन 13 प्रतिशत ज्यादा माइलेज प्रदान करेगी।

4)- एडवांस फीचर्स: कंपनी ने Activa 6G में कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है, इसमें LED हेडलैंप लगाया गया है जो कि रात के समय ड्राइविंग के दौरान आपको पर्याप्त रोशनी प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें 12 इंच का फ्रंट व्हील, टेलेस्कोपिक सस्पेंशन, इंजन स्टार्ट स्टॉप स्वीच, मल्टी फंक्शन स्वीच, 3 स्टेप रियर एड्जेस्टेबल सस्पेंशन और एक्सटर्नल फ्यूल फिल जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।

5)- कीमत और वारंटी: Honda Activa 6G को कंपनी ने दो वैरिएंट में पेश किया है, इसके स्टैंडर्ड वैरिएंट की कीमत 63,912 रुपये और डिलक्स वैरिएंट की कीमत 65,412 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। वहीं कंपनी इस स्कूटर के साथ 6 साल की वारंटी भी दे रही है, जिसमें 3 साल की स्टैंडर्ड वारंटी और 3 साल की एक्सटेंडेड वारंटी शामिल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 कोरोना वायरस से बचने के लिए हेलमेट कंपनी Studds बना रही फेस शिल्ड और प्रोटेक्टिव ग्लास, देखें क्या है कीमत!
2 Lockdown के चलते इस कंपनी ने उठाया बड़ा कदम! 1 महीने तक मुफ्त देगी ऑटो इंश्योरेंस, जानें पूरी डिटेल
3 Royal Enfield Electra से लेकर Thunderbird तक आधे दामों में खरीदें कंपनी की ये बाइक्स! बची हैं कुछ ही युनिट्स