ताज़ा खबर
 

Hero Destini 125 की कीमत में हुआ इजाफा! जानिए Activa 125 को किस तरह ये स्कूटर देती है टक्कर, पढें डिटेल

Hero Destini और Activa 125 दोनों ही अपने सेग्मेंट में बेहतर प्रदर्शन कर रही है। हालांकि पावर आउटपुट के लिहाज से हीरो डेस्टिनी का इंजन ज्यादा पावरफुल है। वहीं होंडा एक्टिवा फीचर्स के मामले में बेहतर है।

Updated: May 12, 2020 5:22 PM
BS6 Hero Destini अब पिछले मॉडल के मुकाबले 11 प्रतिशत तक ज्यादा माइलेज प्रदान करता है।

Hero Destini 125 VS Honda Activa 125: देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Hero MotoCorp ने घरेलू बाजार में हाल ही में अपनी नई BS6 Hero Destini को लांच किया था। अब कंपनी ने अपनी इस स्कूटर की कीमत में इजाफा किया है। यह स्कूटर दो वैरिएंट्स में बाजार में उपलब्ध है और कंपनी ने दोनों वैरिएंट्स की कीमत में इजाफा किया है। भारतीय बाजार में यह स्कूटर सीधे तौर पर Honda Activa 125 को टक्कर देती है, हाल ही में इस स्कूटर की कीमत में भी बढ़ोत्तरी की गई है। तो आइये जानते हैं कीमत बढ़ने के बाद इन दोनों स्कूटरों में क्या अंतर आया है।

कीमत: नई Hero Destini 125 दो वैरिएंट में उपलब्ध है इसकी कीमत में 1300 रुपये तक का इजाफा किया किया गया है। इसके स्टैंडर्ड LX वैरिएंट की कीमत बढ़कर 65,310 रुपये हो गई है वहीं इसके टॉप VX वैरिएंट की नई कीमत 68,100 रुपये तय की गई है। कुछ दिनों पहले Activa 125 की कीमत में भी 552 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई थी। इस स्कूटर की कीमत 68,042 रुपये से लेकर 75,042 रुपये के बीच तय की गई है।

इंजन: Destini 125 में कंपनी ने 124cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त फ्यूल इंजेक्टेड इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 9bhp की पावर और 10.4Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि BS4 मॉडल की तुलना में 11 प्रतिशत तक ज्यादा माइलेज प्रदान करता है। वहीं Activa 125 में कंपनी ने 124 cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है जो कि फ्यूल इंजेक्शन तकनीक लैस है। यह इंजन 8 bhp की पावर और 10.3 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

फीचर्स: Destini 125 में कंपनी ने स्टॉर्ट स्टॉप टेक्नोलॉजी को शामिल किया है। इसके अलावा इसमें सेमी डिजिटल इंस्टूमेंट क्लस्टर, डुअल टेक्सचर सीट, एलॉय व्हील, मोबाइल चार्जिंग और बूट लैंप जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा Activa 125 में कंपनी ने साइलेंट स्टार्ट ACG टेक्नोलॉजी भी दी गई है जो कि बिना आवाज किए ही स्कूटर को स्टार्ट करता है। इस स्कूटर में कंपनी ने LED हेडलैंप, सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मेटल बॉडी जैसे फीचर्स दिए हैं। इसके साथ ही इसमें एक और खास फीचर दिया गया है। यदि स्कूटर का स्टैंड डाउन होगा तो इसका इंजन स्टार्ट नहीं होगा।

कीमत के लिहाज से Activa 125 थोड़ी महंगी है लेकिन कंपनी ने इस स्कूटर में कई बेहतरीन फीचर्स को भी शामिल किया है। हालांकि पावर आउटपुट में Activa 125 तकरीबन 1Bhp तक ज्यादा है। इंजन क्षमता दोनों ही स्कूटरों की बराबर है। लॉकडाउन के बीच दोनों ही कंपनियों ने सरकार के निर्देशानुसार अपने कुछ डीलरशिप

Next Stories
1 Tata की प्रीमियम हैचबैक कार Altroz के डीजल वैरिएंट पर मिलेगा 25.11kmpl तक का माइलेज, शुरुआती कीमत महज 5.29 लाख रुपये!
2 लॉकडाउन में राजस्थान पुलिस ने नियम तोड़ने के चलते वसूले 5 करोड़ रुपये, 1.28 लाख वाहनों को किया गया जब्त!
3 Maruti Suzuki ने 40 दिन बाद शुरू किया प्रोडक्शन, हरियाणा सरकार ने कर्मचारीयों की संख्या को सीमित करते हुए दी अनुमति!
आज का राशिफल
X