ताज़ा खबर
 

सावधान: नो पार्किंग में खड़ी की गाड़ी तो जुर्माना 10,000 रुपये! BMC ने वसूले 1.8 लाख रुपये

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने इस नियम को लागू करने के लिए शहर में 26 सार्वजनिक पार्किंग स्थलों को चिन्हित किया था। हालांकि, शहर में कुल 88 सार्वजनिक पार्किंग स्थल हैं।

Brihanmumbai Municipal Corporation, bmc, no parking zone fine in mumbai, no parking zone fine in delhi, new traffic rules, new traffic fine in indiaBMC इस समय मुंबई में वाहनों की पार्किंग के लिए तेजी से अभियान चला रहा है।

देश भर में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने की कवायद हो रही है। हाल ही में सरकार ने ट्रैफिक नियमों में संसोधन कर नए नियमों को लागू किया है। जिसके तहत ट्रैफिक नियमों के उलंघन करने की दशा में 10 गुना तक फाइन लगाया जा रहा है। ऐसा ही एक मामला देश की वाणिज्यीक नगरी मुंबई में भी देखने को मिला है। यहां पर बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) नो पार्किंग जोन में वाहन खड़ा करने पर पूरे 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया है।

मुनसिपल कार्पोरेशन ने इस नए नियम के चलते पहले दिन में ही 80 वाहनों का चालान किया और पूरे 1.8 लाख रुपये की वसूली की है। इस अभियान को बीते रविवार को शुरु किया गया था। जिसके तहत शहर के भीड़ भाड़ वाले इलाकों में नो पार्किंग जोन बनाया गया था, यहां पर एक नोटिस बोर्ड भी लगाया गया था कि, नो पार्किंग जोन में वाहन खड़ा करने पर 10,000 रुपये जुर्माना देना होगा।

बीएमसी ने इस नियम को लागू करने के लिए शहर में 26 सार्वजनिक पार्किंग स्थलों को चिन्हित किया था। हालांकि, शहर में कुल 88 सार्वजनिक पार्किंग स्थल हैं। ये पार्किंग स्थल बिल्डरों द्वारा बनाए गए थें और इन्हें रियायती तौर पर मुफ्त में बीएमसी को दिया गया था।
इस नियम के अनुसार चारपहिया वाहनों के लिए नो पार्किंग जोन का फाइन 10,000 रुपये, दो पहिया वाहनों के लिए 5,000 रुपये और
ऑटो रिक्शा और अन्य तिपहिया वाहनों के लिए 8,000 रुपये का जुर्माना तय किया गया है।

पहले दिन BMC ने नो पार्किंग जोन में 63 कारों, 14 मोटरसाइकिल और 3 ऑटो रिक्शा का चालान किया है। इस नए नियम के पीछे मुनसिपल कार्पोरेशन का मंशा है कि शहर में बेतरतीब खड़े होने वाहनों पर लगाम लगाई जा सके। भीड़ भाड़ वाले इलाके में वाहन खड़े करने से ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ जाती है। फिलहाल ये नियम मुंबई में ही लागू किया गया है, ऐसी उम्मीद है कि इससे अन्य शहरों के मुनसिपल कार्पोरेशन भी प्रेरित होकर इसे अपने यहां लागू कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Revolt RV 400: महज 1,000 रुपये में Amazon पर बुक करें देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक, आपकी आवाज से होगी स्टार्ट!
2 Hyundai Venue ने बढ़ाई हलचल! Maruti Brezza का पेट्रोल वैरिएंट इस महीने होगा लांच
3 Hyundai Kona इलेक्ट्रिक पेट्रोल कार से 5 गुना सस्ती! 1 रुपये से भी कम है रनिंग कॉस्ट और जीरो मेंटेनेंस
ये पढ़ा क्या?
X