ताज़ा खबर
 

Bridgestone ला रहा है नए Airless टायर: न होगी हवा की जरूरत और न ही पंचर का डर! जानें क्या होगा इसमें खास

Bridgestone के इस Airless टायर के निर्माण में कंपनी ने प्नूमेटिक प्रेशर यानी की वायवीय दबाव के जगह पर रिसाइकल्ड थर्मोप्लास्टिक के एक वेब (जाल) का प्रयोग किया। इस टायर को ऐसे तैयार किया गया है कि यह आसानी से 2200 किलोग्राम तक के भार को उठाने में सक्षम है।

Author Updated: January 25, 2020 12:36 PM
Bridgestone Airless tires price, Bridgestone Airless Tyre price, Bridgestone Airless Tyre works, how airless tires works, how airless tyre works, Bridgestone Airless tyres detailBridgestone एयरलेस टायर को इसी साल के मध्य तक लांच कर दिया जाएगा। (Photo- Bridgestone)

Bridgestone Airless Tyre: गाड़ियों के सबसे अहम पार्ट्स माने जाने वाले टायर की दुनिया में भी नित नए प्रयोग हो रहे हैं। टायर निर्माता कंपनियां हर रोज ऐसे प्रयोग करने में लगी हैं ताकि टायर की लाइफ और परफॉर्मेंस को बेहतर बनाया जा सके। इसी क्रम में जापान की दिग्गज टायर निर्माता कंपनी Bridgestone वाहनों के लिए नए एयरलेस (बिना हवा वाले) टायर लाने की तैयारी कर रही है।

जानकारी के अनुसार कंपनी जल्द ही बाजार में अपने इस एयरलेस टायर के पहले मॉडल को लांच करेगी। जानकारी के अनुसार इस टायर के निर्माण में कंपनी ने प्नूमेटिक प्रेशर यानी की वायवीय दबाव के जगह पर रिसाइकल्ड थर्मोप्लास्टिक के एक वेब (जाल) का प्रयोग किया। इस टायर को ऐसे तैयार किया गया है कि यह आसानी से 2200 किलोग्राम तक के भार को उठाने में सक्षम है।

इसके अलावा इस टायर में हवा की कोई जरूरत नहीं होगी, जिससे इनके पंचर होने का डर भी नहीं होगा। फिलहाल इस टायर को ट्रकों के लिए तैयार किया गया है और इसे अभी टेस्टिंग मोड में रखा गया है। कंपनी जल्द ही इसे बाजार में दूसरे वाहनों के लिए भी पेश करने जा रही है। ऐसा नहीं है कि Bridgestone ही पहली कंपनी है जिसने एयरलेस टायर का निर्माण किया है, इससे पहले फ्रांस की प्रमुख टायर निर्माता कंपनी Michelin भी एयरलेस टायर पेश कर चुकी है।

Bridgestone ने साल 2011 में पहली बार एयरलेस टायर का कॉन्सेप्ट वर्जन पेश किया था। उसके बाद 2013 में टोक्यो मोटर शो में कंपनी ने इसके सेकेंड जेनरेशन कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया था। अब कंपनी इस टायर के प्रोडक्शन वर्जन के साथ तैयार है और इसे साल के गर्मियों में आधिकारिक तौर पर लांच किया जा सकता है।

कैसे काम करता है टायर: सड़क पर चलते समय टायर जब किसी गढ्ढे इत्यादि से गुजरता है तो इसमें दिए गए थर्मोप्लास्टिक लचीला होकर उसी आकार में घुमता है। इसके अलावा इसमें न तो किसी ट्यूब का प्रयोग किया गया है और न ही इसमें हवा भरवाने की जरूरत होती है। कंपनी इस टायर को छोटे वाहनों के लिए भी तैयार कर रही है, इसे जल्द ही कारों और दोपहिया वाहनों के लिए भी बनाया जाएगा। फिलहाल इसकी कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

Next Stories
1 होंडा ने बेचे 1 लाख BS6 कंम्पलाइंट वाहन, Honda Activa 125, SP125 और Activa 6G को लोगों ने जमकर खरीदा! देखें क्या रही वजह
2 भारत में लॉन्च हुआ TVS का नया Electric Scooter, 75km की ड्राइविंग रेंज के साथ Bajaj Chetak को देगा टक्कर
3 Gypsy की नेक्स्ट जेनरेशन के रूप में Suzuki ला रही है Jimny, कीमत हो सकती है 10 लाख से कम!
यह पढ़ा क्या?
X