ताज़ा खबर
 

ट्रैफिक नियमों का किया उल्लंघन तो बढ़ सकता है वाहन का प्रीमियम! जानिए कैसे

एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से ट्रैफिक पुलिस आपके वाहन द्वारा तोड़े गए नियमों को अपडेट करती रहेगी। जिसका पूरा डाटा बीमा कंपनियों को भी मिलेगा।

Author Published on: May 14, 2019 7:11 PM
वाहनों की चेकिंग करता हुआ ट्रैफिक पुलिसकर्मी।

यदि आप भी वाहन ड्राइविंग करते समय ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं तो सवाधान हो जाएं। यदि आप ट्रैफिक नियमों को नजरअंदाज कर के ड्राइविंग करेंगे तो इसके बदले में आपको ज्यादा प्रीमियम चुकाना पड़ सकता है। इसके उलट यदि आप नियमों का ठीक ढंग से पालने करते हैं तो इससे आप खासा लाभ भी उठा सकते हैं।

जानकारी के अनुसार सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है और इस विषय में एक नया नियम लागू करने की योजना बना रही है। जिसके अनुसार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के वाहन का प्रीमियम बढ़ा दिया जाएगा। इसके अलावा यदि आपने पिछले पांच सालों में कोई भी ट्रैफिक नियम नहीं तोड़ा है या किसी तरह की दुर्घटना में शामिल नहीं हुए हैं तो इससे आपके वाहन का ​प्रीमियम कम भी हो सकता है।

खबर है कि, इस नए नियम को लागू होने के बाद वाहनों की बीमा के प्रीमियम की रकम इसी बात से तय होगी कि, उक्त वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का किस कदर पालन करता है। मंत्रालय इस मामले में बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण, इरडा (IRDAI) के साथ करार करने वाला है। इसके लिए एक विशेष तरह के सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जाएगा जो कि ट्रैफिक पुलिस और बीमा कंपनियों दोनों को एक साथ जोड़ेगा।

इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से ट्रैफिक पुलिस आपके वाहन द्वारा तोड़े गए नियमों को अपडेट करती रहेगी। जिसका पूरा डाटा बीमा कंपनियों को भी मिलेगा। जिसके आधार पर वाहन के बीमा के प्रीमियम की रकम को तय किया जाएगा। हालांकि अभी इस नियम को लेकर सरकार के तरफ से आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है। इस नियम के पीछे सरकार की मंशा है कि देश में ट्रैफिक नियमों के प्रति लोग जागरूक हों और दुर्घटनाओं पर लगाम लगाई जा सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 MG Hector: देश की पहली इंटरनेट SUV आज होगी पेश, 100 कनेक्टिविटी फीचर्स से है लैस
2 Fact Check: क्या कार का AC वाकई में माइलेज को कम करता है?
3 Benelli TNT 300 और 302R की कीमत में 60,000 रुपये तक की कटौती, खरीदने का सही मौका
जस्‍ट नाउ
X