ताज़ा खबर
 

ट्रैफिक नियमों का किया उल्लंघन तो बढ़ सकता है वाहन का प्रीमियम! जानिए कैसे

एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से ट्रैफिक पुलिस आपके वाहन द्वारा तोड़े गए नियमों को अपडेट करती रहेगी। जिसका पूरा डाटा बीमा कंपनियों को भी मिलेगा।

traffic rule breaking fine, vehicle premium, ministry, irdai, traffic rule increase vehicle premium, highway road ministryवाहनों की चेकिंग करता हुआ ट्रैफिक पुलिसकर्मी।

यदि आप भी वाहन ड्राइविंग करते समय ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं तो सवाधान हो जाएं। यदि आप ट्रैफिक नियमों को नजरअंदाज कर के ड्राइविंग करेंगे तो इसके बदले में आपको ज्यादा प्रीमियम चुकाना पड़ सकता है। इसके उलट यदि आप नियमों का ठीक ढंग से पालने करते हैं तो इससे आप खासा लाभ भी उठा सकते हैं।

जानकारी के अनुसार सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है और इस विषय में एक नया नियम लागू करने की योजना बना रही है। जिसके अनुसार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के वाहन का प्रीमियम बढ़ा दिया जाएगा। इसके अलावा यदि आपने पिछले पांच सालों में कोई भी ट्रैफिक नियम नहीं तोड़ा है या किसी तरह की दुर्घटना में शामिल नहीं हुए हैं तो इससे आपके वाहन का ​प्रीमियम कम भी हो सकता है।

खबर है कि, इस नए नियम को लागू होने के बाद वाहनों की बीमा के प्रीमियम की रकम इसी बात से तय होगी कि, उक्त वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का किस कदर पालन करता है। मंत्रालय इस मामले में बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण, इरडा (IRDAI) के साथ करार करने वाला है। इसके लिए एक विशेष तरह के सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जाएगा जो कि ट्रैफिक पुलिस और बीमा कंपनियों दोनों को एक साथ जोड़ेगा।

इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से ट्रैफिक पुलिस आपके वाहन द्वारा तोड़े गए नियमों को अपडेट करती रहेगी। जिसका पूरा डाटा बीमा कंपनियों को भी मिलेगा। जिसके आधार पर वाहन के बीमा के प्रीमियम की रकम को तय किया जाएगा। हालांकि अभी इस नियम को लेकर सरकार के तरफ से आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है। इस नियम के पीछे सरकार की मंशा है कि देश में ट्रैफिक नियमों के प्रति लोग जागरूक हों और दुर्घटनाओं पर लगाम लगाई जा सके।

Next Stories
1 ये है दुनिया का सबसे फास्टेस्ट ऑटो रिक्शा! स्पीड 119 Kmph, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम
2 MG Hector: देश की पहली इंटरनेट SUV आज होगी पेश, 100 कनेक्टिविटी फीचर्स से है लैस
3 Fact Check: क्या कार का AC वाकई में माइलेज को कम करता है?
ये पढ़ा क्या?
X